Sunday, September 08, 2024
BREAKING
Weather: गुजरात में बाढ़ से हाहाकार, अब तक 30 लोगों की मौत; दिल्ली-एनसीआर में भारी बारिश की चेतावनी जारी दैनिक राशिफल 13 अगस्त, 2024 Hindenburg Research Report: विनोद अदाणी की तरह सेबी चीफ माधबी और उनके पति धवल बुच ने विदेशी फंड में पैसा लगाया Hindus in Bangladesh: मर जाएंगे, बांग्लादेश नहीं छोड़ेंगे... ढाका में हजारों हिंदुओं ने किया प्रदर्शन, हमलों के खिलाफ उठाई आवाज, रखी चार मांग Russia v/s Ukraine: पहली बार रूसी क्षेत्र में घुसी यूक्रेनी सेना!, क्रेमलिन में हाहाकार; दोनों पक्षों में हो रहा भीषण युद्ध Bangladesh Government Crisis:बांग्लादेश में शेख हसीना का तख्तापलट, सेना की कार्रवाई में 56 की मौत; पूरे देश में अराजकता का माहौल, शेख हसीना के लिए NSA डोभाल ने बनाया एग्जिट प्लान, बौखलाया पाकिस्तान! तीज त्यौहार हमारी सांस्कृतिक विरासत, इन्हें रखें सहेज कर- मुख्यमंत्री Himachal Weather: श्रीखंड में फटा बादल, यात्रा पर गए 300 लोग फंसे, प्रदेश में 114 सड़कें बंद, मौसम विभाग ने 7 अगस्त को भारी बारिश का जारी किया अलर्ट Shimla Flood: एक ही परिवार के 16 सदस्य लापता,Kedarnath Dham: दो शव मिले, 700 से अधिक यात्री केदारनाथ में फंसे Supreme Court: सुप्रीम कोर्ट ने एससी एसटी की सब-कैटेगरी में आरक्षण को दी मंज़ूरी

वार्षिक राशिफल

वार्षिक राशिफल 2024

May 29, 2024 03:30 AM

वार्षिक राशिफल

1. मेष (वर्ष 2024)

जानिए पण्डितजी के अनुसार आपका वर्ष कैसा रहेगा -

स्वास्थ्य: इस वर्ष आपकी राशि से द्वादश भाव में राहू का प्रत्यक्ष प्रभाव रहेगा। जिसके कारण मौसमी बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं। यदि आपको पहले से कोई बीमारी नहीं है तो इस वर्ष आपको ज्यादा सावधान रहना चाहिये। राहू आपको अचानक अस्पताल के चक्कर लगवा सकता है। लेकिन फिर भी बृहस्पति के कारण आप सकारात्मक बने रहेंगे। वर्ष की शुरुआत में ही आपको समस्या हो सकती है। 1 मई के बाद बृहस्पति आपकी राशि से दूसरे भाव में रहने से कफ बिगड़ सकता है। यदि आपको किसी बीमारी को लेकर शंका है तो चिकित्सीय सलाह लें साथ ही आपको जाँच भी जरूर करा लेना चाहिये। अप्रैल में लगने वाला ग्रहण आपको पेट में गम्भीर इन्फेक्शन के संकेत दे रहा है। इसीलिये सावधानी रखने में चूक न करें।

आर्थिक स्थिति: इस वर्ष आप पूँजी निवेश की योजना बना सकते हैं। सट्टे और शेयर बाजार से आपको बड़ा लाभ हो सकता है। आपकी आय में शनि देव निरन्तरता बनाये रखेंगे। मार्च महीने में इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की खरीदी करवा सकते हैं। मई माह के बाद नयी जॉब के लिये तैयारी कर रहे हैं तो उसमें आपकी सैलरी बढ़ेगी। द्वादश भाव का राहू आपके खर्चों में अचानक वृद्धि करायेगा। इसीलिये किसी को धन देने में सावधानी रखें। मेडिकल खर्चे आपका बजट बिगाड़ सकते हैं। युवाओं के मन में गलत कार्यों में निवेश करने की प्रवृत्ति उत्पन्न होगी।

कौटुम्बिक एवं सामाजिक: पूरे वर्ष राहू आपकी राशि से बारहवें भाव में भ्रमण करेगा। गुरु के राशि में गोचर के प्रभाव से आपका सामाजिक दायरा इस वर्ष अच्छा रहेगा। सन्तान को लेकर प्लानिंग कर सकते हैं। गुरु की पञ्चम दॄष्टि से सन्तान आज्ञाकारी रहेगी। उनकी शिक्षा-दीक्षा काफी अच्छी रहने वाली है। हालाँकि आपको अगस्त के बाद उनकी संगत का काफी ध्यान देना होगा। गुरु की अच्छी स्थिति के कारण आपका पारिवारिक जीवन अच्छा रहेगा। परिवार के कई सदस्यों को उनके करियर और धन के मामले में यह वर्ष शुभ सिद्ध होगा। अप्रैल से जून के बीच माता के स्वास्थ्य का ध्यान रखना होगा।

प्रणय जीवन: वर्ष की शुरुआत प्रेम-सम्बन्धों के लिये शुभ रहेगी। अप्रैल तक आप काफी रोमान्टिक रहने वाले हैं। विपरीत लिङ्ग के लोग आपसे काफी प्रसन्न रहेंगे। यदि आप अविवाहित पुरुष हैं तो आप रिलेशनशिप में बन्ध सकते हैं। जनवरी से अप्रैल तक का समय विवाह के लिये भी अनुकूल है। वैवाहिक रिश्तों में मजबूती होने से आप काफी सन्तुष्ट महसूस करेंगे। लेकिन वर्ष मध्य जीवनसाथी की सेहत को बुरी तरह प्रभावित कर सकता है। अक्टूबर माह में आपका जीवनसाथी के साथ कुछ मनमुटाव होता रहेगा।

शिक्षा और करियर: गुरु की पञ्चम दॄष्टि राशि से पञ्चम भाव पर पड़ेगी इसके कारण आपकी शिक्षा की कई तरह की बाधाओं का निवारण होता रहेगा। उच्च शिक्षा में मनचाहा परिणाम मिलने से यह वर्ष आपके लिये काफी सौभाग्यशाली हो सकता है। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने वाले जातको के लिये मई तक का समय बहुत शुभ रहेगा। विदेश में शिक्षा और करियर के अवसर खोज रहे हैं तो थोड़ी सावधानी रखें आप ठगी का भी शिकार हो सकते हैं। जून और जुलाई थोड़े कमजोर हो सकते हैं।

समाधान: प्रत्येक बुधवार को पीपल की जड़ के नीचे सप्तधान्य बिखेर दें। हनुमान चालीसा का प्रतिदिन पाठ करें।

 

2. वृषभ (वर्ष 2024)

जानिए पण्डितजी के अनुसार आपका वर्ष कैसा रहेगा -

स्वास्थ्य: वर्ष की शुरुआत स्वास्थ्य से जुड़े मामलों के लिये शुभ नहीं है। महिलाओं को थायरॉयड सम्बन्धी परेशानियों से जूझना पड़ सकता है। इसीलिये अपने खानपान और जीवनशैली पर ध्यान रखें। बृहस्पति की छठे भाव में दॄष्टि किसी पुराने रोग को दोबारा उभारने की क्षमता रखती है। बीमारियों को लेकर लापरवाही बिल्कुल न करें। प्राणायाम और दिनचर्या को सन्तुलित रखना आपके लिये इस वर्ष बेहद जरूरी है। अक्टूबर के बाद आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। अगस्त-सितम्बर का समय हृदय रोगियों के लिये ठीक नहीं है। इस दौरान वाहन चलाते समय सावधानी रखें।

आर्थिक स्थिति: वर्ष 2024 आर्थिक दृष्टि से लाभप्रद सिद्ध होगा। राहू की एकादश स्थिति के कारण आपकी आय अच्छी रहेगी। पुराने निवेश से आपको काफी बड़ा धन लाभ हो सकता है। रियल एस्टेट में आप बड़ा निवेश करने का प्लान कर सकते हैं। पैतृक सम्पत्ति को लेकर कुछ विवाद हो सकते हैं। फरवरी-मार्च में ऐसे कुछ मामले उभर भी सकते हैं। मई के बाद आपके खर्चे अचानक बढ़ने की सम्भावना है। शेयर बाजार में अतिरिक्त निर्भरता आपके लिये शुभ नहीं रहेगी। वर्ष के उत्तरार्ध में कई बार आपको नकदी की समस्या होगी।

कौटुम्बिक एवं सामाजिक: इस वर्ष आपको परिजनों क़े स्वास्थ्य का काफी ध्यान रखना पड़ेगा। घर में तनाव होने की सम्भावना है। कुछ बाहरी लोग आपके परिवार की एकता को तोड़ने का प्रयास करेंगे। आपकी भावनाओं को आपके परिजन समझने में विफल हो सकते हैं। ऐसे में आपको थोड़ा धैर्य और सहनशीलता दिखानी होगी। नये मित्र बनाने से आपको बचना चाहिये। सन्तान प्राप्ति के लिये प्रयास कर रहे हैं तो आपको वर्ष के अन्त में प्रयास करना होगा। सम्पत्ति के मामलों को सावधानी पूर्वक सुलझायें।

प्रणय जीवन: इस वर्ष आपके दाम्पत्य सम्बन्ध सामान्य रहेंगे। शनि की दशम दॄष्टि आपकी राशि से सातवें भाव पर पड़ेगी जिसके कारण आपको वैवाहिक परेशानियों का सामना करना पड़ेगा। राहू की दृष्टि आपसी विश्वास को भी नुकसान पहुँचा सकती है। लेकिन आप काफी रोमान्टिक रहेंगे जिसके कारण आपका गृहस्थ जीवन सुखद हो सकता है। अतिरिक्त वैवाहिक सम्बन्ध की भी सम्भावना बन रही है। इसीलिये सम्बन्धों में पारदर्शिता सुनिश्चित रखें। वर्ष के पहले पूर्वार्ध में प्रेमीजन के साथ बात-बात पर झगड़ा होते रहने से रिश्तों में खटास आ सकती है। लेकिन गुरु के वृष में जाने से रिश्ते सम्भल जायेंगे।

शिक्षा और करियर: इस वर्ष आपको करियर में मेहनत के बाद काफी सफलता मिलेगी। अपने व्यापार में बड़ा बदलाव करने का प्रयास कर सकते हैं। जॉब में वेतन बढ़ने से आपका मनोबल बढ़ेगा। राहू की स्थिति आपको व्यापार में बड़ा लाभ दिलायेगी। आप अपने काम को लेकर समर्पित और निष्ठावान रहेंगे। अप्रैल तक विदेशी माध्यमों से भी आपको लाभ मिल सकता है। मैन्युफैक्चरिंग से जुड़े कारोबार में काफी लाभ होगा। वरिष्ठ अधिकारी आपका काफी सम्मान करेंगे। इस वर्ष जॉब और व्यापार को लेकर कई यात्रा करने की सम्भावना बन रही है। वर्ष के उत्तरार्ध में शनि के वक्री होने से कारोबार थोड़ा धीमा पड़ सकता है।

समाधान: प्रत्येक शनिवार को हनुमान जी के मन्दिर में जाकर नारियल अर्पित करें। गाय को आलू मिश्रित रोटी खिलायें।

 

3. मिथुन (वर्ष 2024)

जानिए पण्डितजी के अनुसार आपका वर्ष कैसा रहेगा -

स्वास्थ्य: इस वर्ष आपको लापरवाही बिल्कुल भी नहीं करनी चाहिये। पूरे वर्ष राहू केतु दशम और चतुर्थ भाव पर गोचर करते रहेंगे। इसके कारण आपको लाइफ स्टाइल बीमारियों के कारण परेशान होना पड़ सकता है। मार्च के महीने में सेहत की समस्या हो सकती है। जिन लोगों को कोविड आदि के कारण गम्भीर स्वास्थ्य परेशानियों का सामना करना पड़ा था उन्हें फेफड़े सम्बन्धी समस्या हो सकती है। वर्ष के अन्त में पैरों का दर्द परेशान करेगा। सितम्बर के महीने में पेट दर्द की शिकायत होगी। अपनी दिनचर्या में एक्सरसाइज और योग को जरूर शामिल करें। यदि कोई पुरानी बीमारी है तो आपको इलाज ठीक तरह से लेना चाहिये। गुरु का वृषभ राशि में गोचर पुराने रोगों को दोबारा उभर सकता है।

आर्थिक स्थिति: इस वर्ष की शुरुआत आर्थिक दृष्टि से बहुत अच्छी रहने वाली है। व्यापार में धन लाभ होने से मन प्रसन्न रहेगा। शेयर मार्केट और पुराने निवेश आपको काफी अच्छा लाभ देंगे। बृहस्पति पर शनि की दॄष्टि होने से आपको जॉब में प्रमोशन से धन लाभ भी मिलेगा। जनवरी से मई तक का समय आपके लिये आर्थिक दॄष्टि से शुभ रहेगा। मई में गुरु के वृषभ राशि में गोचर के उपरान्त आपके खर्चे बढ़ने के योग बन रहे हैं। आप व्यापार में बड़ी इन्वेस्टमेन्ट कर सकते हैं। विदेश में व्यवसाय या जॉब के बड़े अवसर मिल सकते हैं। सम्पत्ति बढ़ाने के लिये काफी निवेश करेंगे।

कौटुम्बिक एवं सामाजिक: सामाजिक सम्बन्धों में आप काफी ध्यान देंगे। आपको अपने मान-सम्मान की चिन्ता रहेगी। परिवार के किसी सदस्य के स्वास्थ्य की चिन्ता रहेगी। मार्च के महीने में परिवार में कुछ परेशानी रहेगी। माता-पिता का स्वास्थ्य भी आपके लिये चिन्ता का विषय रहेगा। मई माह तक का समय सन्तान के लिये बहुत अच्छा रहेगा। नये घर खरीदने का विचार बना सकते हैं। लेकिन उसमें आपको काफी बाधा आयेगी। जून महीने के बाद आपको सफलता मिलेगी। सम्पत्ति को लेकर परिवार में तनाव हो सकता है। अक्टूबर माह में पड़ने वाला ग्रहण आपकी माता की सेहत को परेशान करेगा।

प्रणय जीवन: वैवाहिक जीवन काफी शुभ रहने वाला है। आप प्रेम-सम्बन्धों में काफी सत्यनिष्ठ रहेंगे। वर्ष की शुरुआत में आप अपने प्रेमी को प्रपोज कर सकते हैं। गुरु की सप्तम भाव में दृष्टि विवाह के लिये बहुत अच्छी रहेगी। आप अपने जीवनसाथी को काफी समय देंगे। मार्च और अक्टूबर माह में कई बार आपके अपने पार्टनर के साथ गम्भीर झगड़े हो सकते हैं। हिंसा और कटु वचनो से आपको बचना चाहिये। गुरु के वृषभ में जाने के बाद आप अपने साथी के साथ घूमने जा सकते हैं। इससे आपके रिश्तों में ताजगी आयेगी। शनि जब वक्री होंगे तब ससुराल के लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ेगा।

शिक्षा और करियर: करियर के दृष्टिकोण से आप काफी भाग्यशाली रहेंगे। गुरु की कृपा दृष्टि से आपको शिक्षा में बड़ी सफलता मिल सकती है। वर्ष की शुरुआत में उच्च शिक्षा में उत्तम सफलता मिलेगी। नये व्यापार की शुरुआत करने के लिये धन की व्यवस्था हो जायेगी। फाइनेन्स से जुड़े मामलों में सफलता मिलेगी। प्रशासन और मैनेजमेन्ट से जुड़े लोगों को इस वर्ष काफी यश मिलेगा। गुरु के वृषभ में गोचर से विदेश में जॉब के अवसर मिलेंगे। लेकिन जून में शनि के वक्री होने के बाद चलते हुये कार्यों में बाधा आयेगी।

समाधान: प्रतिदिन गणेश अथर्वशीर्ष का पाठ करें और बुधवार को दूर्वा अर्पित करें।

 

4. कर्क (वर्ष 2024 )

जानिए पण्डितजी के अनुसार आपका वर्ष कैसा रहेगा -

स्वास्थ्य: इस वर्ष शनि आपके अष्टम भाव में रहेगा। जिसके कारण आपके ऊपर अढइया का प्रभाव रहेगा। थोड़ी सी गलतियों के कारण कोई रोग जन्म ले सकता है। शनि की द्वितीय भाव, पञ्चम भाव और दशम भाव में दॄष्टि के कारण पेट और सिरदर्द की समस्या होती रहेगी। जून 2024 में शनि की वक्री स्थिति के कारण ये समस्या बढ़ेगी। 15 मार्च से 23 अप्रैल के बीच शनि के ऊपर से मंगल का गोचर बवासीर के रोगियों को कष्ट देगा। इस दौरान आपको अग्नि से भी बचना चाहिये। इस वर्ष आप भोजन की शुद्धता का ध्यान रखें। वर्ष के अन्त में आपको स्वास्थ्य लाभ हो सकता है।

आर्थिक स्थिति: इस वर्ष शनि की दॄष्टि धन स्थान पर पड़ती रहेगी। जिसके कारण आपको आर्थिक रूप से परेशानियों का सामना करना पड़ेगा। गुरु दशम भाव में अप्रैल 2024 तक रहेंगे जिसके कारण यह पूरा समय धन के लिये सुखद नहीं रहेगा। जनवरी से अप्रैल के बीच आपको व्यापार में धन हानि होने की आशंका है। हालाँकि आप लोगों की मदद करने से पीछे नहीं हटेंगे। विवादित मामलों पर धन खर्च करने से आपको बचना चाहिये। अप्रैल से जून के बीच आपको व्यवसाय में धन लाभ होगा। कमीशन और शेयर मार्केट में निवेश से अच्छा आर्थिक लाभ मिलेगा। वर्ष की अन्तिम तिमाही अच्छी रहेगी।

कौटुम्बिक एवं सामाजिक: जनवरी से अप्रैल के बीच का समय परिवार के लिये काफी शुभ रहने वाला है। मई माह के बाद जब बृहस्पति का गोचर वृषभ में होगा तब पिता की सेहत का ध्यान देना होगा। गुरु की दॄष्टि के कारण परिवार में समृद्धि रहेगी। वाहन और सम्पत्ति लाभ से आपका मन प्रसन्न रहेगा। मई माह में गुरु के गोचर परिवर्तन के बाद परिवार में कुछ मांगलिक कार्यक्रम हो सकते हैं। बच्चों को करियर में उत्तम सफलता मिलेगी। कड़वी भाषा प्रयोग करने से आपके सम्बन्ध खराब हो सकते हैं।

प्रणय जीवन: इस वर्ष आपको काफी परिपक्वता से अपने रिश्तों को सम्भालना होगा। शनि देव की अष्टम भाव में स्थिति के कारण परेशानियाँ जन्म ले सकती हैं। फरवरी से अप्रैल के बीच जीवनसाथी से काफी झगड़े हो सकते हैं। इसीलिये इस दौरान धैर्यपूर्वक चलना हितकर होगा। बाद में मई में गुरु के गोचर परिवर्तन के बाद नये प्रेम-सम्बन्धों के योग बन रहे हैं। हालाँकि शनि की दॄष्टि के कारण प्रेम-सम्बन्धों में कई बार गलतफहमी का सामना करना पड़ सकता है। विवाह योग्य जातको का विवाह वर्ष के अन्त में हो सकता है। अक्टूबर के बाद विवाह सुख में वृद्धि होगी।

शिक्षा और करियर: व्यवसाय में नये साझेदार जुड़ सकते हैं। और आपको पार्टनरशिप के माध्यम से काफी लाभ भी होगा। वर्ष का शुरुआती भाग आपके लिये काफी नकारात्मक रहने वाला है। विद्यार्थियों का मन पढ़ाई से उचट सकता है। मई मास के बाद प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों को इस वर्ष सफलता मिलने के योग बन रहे हैं। लम्बे समय से तैयारी कर रहे विद्यार्थियों के लिये वर्ष बहुत अच्छा है। वकालत, मेडिकल और माइनिंग क्षेत्र से जुड़े कारोबार में बड़ा लाभ होगा। नवम भाव का राहू विदेश जाकर शिक्षा लेने के लिये काफी शुभ रहेगा।

समाधान: प्रत्येक शनिवार को शनि स्तोत्र का पाठ करें और सरसों के तेल का दीपक लगायें।

 

5. सिंह (वर्ष 2024 )

जानिए पण्डितजी के अनुसार आपका वर्ष कैसा रहेगा -

स्वास्थ्य: यह वर्ष स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से अप्रत्याशित हो सकता है। अष्टम भाव स्थित राहू अचानक होने वाले रोगों की ओर संकेत दे रहा है। हालाँकि अप्रैल 2024 तक का समय गुरु की दृष्टि के कारण सही रहेगा। लेकिन गुरु के वृषभ में जाने और शनि के वक्री होने के बाद सेहत को लेकर परेशानियाँ बढ़ने की सम्भावना बन रही है। सामान्य वायरल और संक्रमण से जुड़े हुये रोगों को हल्के में लेने की आदत नुकसानदेह सिद्ध हो सकती है। आपको समय दर समय अपना रूटीन चेकअप करवाते रहना चाहिये। खानपान की आदतों पर नियन्त्रण रखें। खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता पर ध्यान देना बेहद जरूरी है।

आर्थिक स्थिति: इस वर्ष जमापूँजी को लेकर समस्या होगी। व्यवसाय में उतार-चढ़ाव की स्थितियाँ बनी रहेंगी। जिसके कारण आपको आर्थिक नुकसान भी हो सकता है। केतु की द्वितीय भाव में स्थिति को लेकर आप धन खर्च करने को लेकर भी असहज रहेंगे। हालाँकि शनि आपको व्यवसाय में निवेश को लेकर उत्साहित करता रहेगा। लेकिन गुरु के दशम भाव के प्रभाव से आपको ज्यादा ही धन खर्च करना पड़ सकता है। हालाँकि जून से अगस्त के बीच शुक्र की उत्तम स्थिति आपको रियल एस्टेट और शेयर मार्केट में धन लाभ दे सकती है।

कौटुम्बिक एवं सामाजिक: इस वर्ष आपको अपने परिवार के सदस्यों का विशेष ध्यान रखना चाहिये। केतु के प्रभाव के कारण आपको परिवार में कलह का सामना करना पड़ सकता है। इसीलिये वर्ष की शुरुआत में आपको ध्यान देना होगा। मई तक का समय पिता के लिये सुखद नहीं रहेगा। उनकी सेहत का विशेष ध्यान रखें। लेकिन इसके बाद गुरु के राशि परिवर्तन से परिवार की समस्याओं का निवारण होने लगेगा। माता-पिता का भरपूर सहयोग मिलेगा। बच्चों के विवाह को लेकर परेशानियों का निवारण होगा। यदि आप कड़वे वचनों का प्रयोग नहीं करते हैं तो आप कई परेशानियों से बच सकते हैं।

प्रणय जीवन: इस वर्ष आपको वास्तविक प्रेम की खोज रहेगी। इसके लिये आप अपने प्रेमी और जीवनसाथी से आशा करते रहेंगे। लेकिन राहू की अष्टम भाव और शनि का सप्तम भाव में होना आपको अपेक्षित सुख से कई बार दूर कर सकता है। दूसरो से अपने पार्टनर की तुलना करने से बचें। यदि आप आपसी समझ और धैर्यवान होकर रिश्तों को समय देंगे तो सफलता मिलेगी। जुलाई के बाद का समय नये प्रेम-सम्बन्धों के लिये शुभ रहेगा। युवा प्रेमीजन के साथ आप घूमने जा सकते हैं। इससे रिश्तों में ताजापन आयेगा। ससुराल पक्ष के लोगों के साथ सम्बन्ध अच्छे रखें। वरना परेशानी में घिर जा सकते हैं।

शिक्षा और करियर: नौकरीपेशा लोगों के लिये वर्ष बेहतरीन रहेगा। ग्रेजुएशन की पढ़ाई कर रहे जातकों को बेहतरीन जॉब मिल सकती है। विद्यार्थियों को अपनी पढ़ाई पर काफी ध्यान देने की आवश्यकता है। जनवरी से मई के बीच का समय काफी अच्छा रहेगा। लेकिन गुरु का वृषभ गोचर होने के बाद आपको कारोबार में समस्या होगी। विनिर्माण कार्यों से जुड़े लोग बड़ा धन लाभ कमा सकते हैं। हालाँकि नयी साझेदारी के लिये यह वर्ष कुछ खास नहीं रहेगा। राहू कई बार धोखे जैसी स्थितियाँ पैदा करेगा। वर्ष के अन्तिम तीन महीनों में आपको कुछ ज्यादा ध्यान देने की आवश्यकता है।

समाधान: बुधवार को पीपल के वृक्ष के नीचे चौमुखी दीपक जलायें और मछलियों, चींटियों को दाना डालें।

 

6. कन्या (वर्ष 2024 )

जानिए पण्डितजी के अनुसार आपका वर्ष कैसा रहेगा -

स्वास्थ्य: इस वर्ष की शुरुआत में बृहस्पति अष्टम भाव में स्थित रहेगा। और इस पर शनि की दृष्टि रहेगी जिसके कारण उदर विकार होने से आपको परेशानी होगी। लेकिन शनि के छठे भाव में होने से आपका इम्यून सिस्टम काफी सक्रिय रहेगा। राहु-केतु आपकी राशि पर प्रभाव डालेगा। जिसके कारण पेट में इन्फेक्शन हो सकता है। अपने आहार-विहार और व्यायाम पर आपको काफी ध्यान देना होगा। 1 मई के बाद गुरु जब वृषभ राशि में जायेगा तब आपको स्वास्थ्य लाभ होगा। आपको कई रोगों से छुटकारा मिल सकता है। अपनी दिनचर्या को सन्तुलित बनाये रखें।

आर्थिक स्थिति: इस वर्ष आपकी आर्थिक स्थिति सामान्य रहेगी। गुरु के अष्टम स्थान पर प्रभाव के कारण आप धन जमा कर पाने में सफल रहेंगे। लेकिन इसके साथ ही आपके खर्च भी बढ़ेंगे। केतु के राशि पर होने से आप थोड़ा चिन्तित रहेंगे। सलाहकारों और IT क्षेत्र से जुड़े लोगों की आय में वृद्धि होगी। जनवरी से मई तक का समय आपके लिये आर्थिक दॄष्टि से शुभ रहेगा। मई में गुरु के वृषभ राशि में गोचर के उपरान्त आपके खर्चे बढ़ने के योग बन रहे हैं। हो सकता है आप व्यापार में बड़ी इन्वेस्टमेन्ट कर सकते हैं। विदेश में व्यवसाय या जॉब के बड़े अवसर मिल सकते हैं। सम्पत्ति बढ़ाने के लिये काफी निवेश करेंगे।

कौटुम्बिक एवं सामाजिक: गुरु की द्वितीय और चतुर्थ भाव में दॄष्टि के कारण परिवार में कुशलता रहेगी। गुरु के अष्टम भाव में होने के कारण परिजनों को काफी अच्छा लाभ होगा। मई तक चतुर्थेश की अष्टम भाव में स्थिति के कारण माता की सेहत बिगड़ सकती है। यदि शुगर और रक्तचाप से आपकी माता पीड़ित हैं तो आपको उनकी सेहत का ध्यान रखना होगा। जनवरी से मार्च के बीच भाई-बहन के बीच सम्बन्ध खराब हो सकते हैं। सन्तान की शिक्षा और करियर में परेशानियों का सामना करना पड़ेगा। लेकिन गुरु की दॄष्टि पञ्चम भाव में पड़ेगी इसके कारण सन्तान की परेशानियों का निवारण होगा।

प्रणय जीवन: वैवाहिक जीवन काफी शुभ रहने वाला है। आप प्रेम-सम्बन्धों में काफी सत्यनिष्ठ रहेंगे। वर्ष की शुरुआत में आप अपने प्रेमी को प्रपोज कर सकते हैं। गुरु की सप्तम भाव में दॄष्टि विवाह के लिये बहुत अच्छी रहेगी। आप अपने जीवनसाथी को काफी समय देंगे। मार्च और अक्टूबर माह में कई बार आपके अपने पार्टनर के साथ गम्भीर झगड़े हो सकते हैं। हिंसा और कटु वचनो से आपको बचना चाहिये। गुरु के वृषभ में जाने के बाद आप कहीं घूमने जा सकते हैं। इससे आपके रिश्तों में ताजगी आयेगी। शनि जब वक्री होंगे तब ससुराल के लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ेगा।

शिक्षा और करियर: वर्ष 2024 में शिक्षा काफी अच्छी रहेगी। गुरु की दॄष्टि चतुर्थ भाव में होने के कारण शिक्षा की बाधा दूर होगी। कानून, मैनेजमेन्ट और होटल इण्डस्ट्री से जुड़े कारोबार में बेहतरीन लाभ होगा। फरवरी से अप्रैल के बीच पढ़ाई में काफी अच्छे रहेंगे। बुध के कारण परीक्षा परिणाम बेहतरीन रहने वाले हैं। लेकिन केतु और राहू का राशि और सप्तम भाव पर गोचर आपको कुछ कठिनाइयों से भी युक्त रखेगा। कार्यक्षेत्र में शत्रुओं की वृद्धि होगी। विदेश में जॉब कर रहे लोगों के लिये यह वर्ष शुभ नहीं है।

समाधान: विष्णु सहस्रनाम स्तोत्र का पाठ करें और गुरुवार को गाय को दाल मिश्रित रोटी खिलायें।

 

7. तुला(वर्ष 2024 )

जानिए पण्डितजी के अनुसार आपका वर्ष कैसा रहेगा -

स्वास्थ्य: इस वर्ष आपकी सेहत सामान्य रहेगी। छठे भाव का राहु आपको रोगों के प्रति रोगप्रतिरोधक क्षमता को विकसित करायेगा। लेकिन मीन राशि का राहू और गुरु के कारण आप संक्रामक रोगों की चपेट में आ सकते हैं। जिसके कारण आप तनाव में भी आयेंगे। इसको लेकर आप चिकित्सकों से सलाह ले सकते हैं। स्वयं को ऊर्जावान बनाये रखने के लिये आप उत्तम डाइट प्लान और योग-प्राणायाम आदि कर सकते हैं। वर्ष के शुरुआती तीन महीनो के दौरान आपको पेट में समस्याओं का सामना करना पड़़ सकता है। जहाँ छठे भाव के स्वामी के ऊपर शनि की स्पष्ट दॄष्टि रहेगी जो साँस के रोगों की ओर इन्गित करता है। मई के बाद गुरु के अष्टम में पहुँचने के प्रभाव से आप रोगों पर विजय पा लेंगे। लेकिन अपनी जीवनशैली को अनुशासनहीन बिल्कुल भी न होने दें।

आर्थिक स्थिति: वर्ष की शुरुआत शानदार रहने वाली है। गुरु के सप्तम भाव में रहने के कारण आप बड़े निर्णय ले सकते हैं। पैतृक सम्पदा के द्वारा आपको बड़ा लाभ होगा। सम्पत्ति में निवेश के लिये यह वर्ष कुछ खास शुभ नहीं रहेगा। मार्च, मई, अगस्त और नवम्बर के महीने काफी सुखद रहेंगे। सरकारी योजनाओं का बेहतरीन लाभ आपको मिल सकता है। भविष्य को लेकर रियल एस्टेट में निवेश करने की सम्भावना बन रही है। उद्यमियों को इन्वेस्टमेन्ट के लिये बड़े निवेशक सम्पर्क कर सकते हैं।

कौटुम्बिक एवं सामाजिक: परिवार में सामन्जस्य देखने को मिलेगा। शनि की दॄष्टि द्वितीय भाव मे रहेंगी जिसके कारण परिवार के लोग आपसे काफी प्रभावित रहेंगे। अप्रैल महीने के बाद परिवार में बड़े धार्मिक आयोजन होने की सम्भावना बन रही है। केतु की दॄष्टि चतुर्थ भाव में पड़ेगी जिसके कारण माता की दवाइयों का आप विशेष ध्यान रखें। अपनी सम्वादशैली को सन्तुलित रखने का प्रयास अवश्य करें। भाई-बहनों के लिये मई 2024 के बाद का समय अच्छा नहीं है। मार्च माह और जुलाई के बाद सन्तान को लेकर थोड़े परेशान हो सकते हैं।

प्रणय जीवन: वर्ष की शुरुआत अविवाहित प्रेमियों के लिये बहुत अच्छी रहेगी। आपको आपके पार्टनर की तरफ से मँहगे उपहार मिल सकते हैं। प्रेम विवाह को लेकर परिवार में भी सकारात्मक माहौल रहेगा। लेकिन आप फरवरी-मार्च में ये प्रयास बिल्कुल न करें। शनि के कारण आप अपने साथी की काफी देखभाल करेंगे। जिसके कारण वैवाहिक जीवन काफी सुखद रहेगा। हालाकि शनि और मंगल की युति की दॄष्टि सप्तम भाव को प्रभावित करेगी लेकिन गुरु की स्थिति के कारण कोई विशेष समस्या नहीं होनी चाहिये। जनवरी, मार्च और जुलाई से अक्टूबर तक का समय शुभ रहेगा।

शिक्षा और करियर: तकनीक शिक्षा से जुड़े लोगों के लिये यह वर्ष बेहद शुभ रहेगा। आप अपने करियार की ऊँचाइयो पर पहुँच सकते हैं। व्यापार में आप तेजी से विस्तार कर सकते हैं। जनवरी, मार्च, अप्रैल आपके लिये काफी सुखद रहेंगे। लेकिन मई से अक्टूबर के बीच आपको नुकसान भी हो सकता है। बड़ा निवेश वर्ष के उत्तरार्ध में न करें। वर्ष के शुरुआती तीन महीनों में आप किसी महत्वपूर्ण व्यक्ति के सम्पर्क में आ सकते हैं। जिसके कारण आपको बड़े प्रपोजल मिलने की सम्भावना बन रही है। नवम्बर-दिसम्बर आपके लिये काफी सुखद रहेगी।

समाधान: प्रतिदिन दुर्गा चालीसा का सुबह-शाम पाठ करें।

 

8. वृश्चिक(वर्ष 2024 )

जानिए पण्डितजी के अनुसार आपका वर्ष कैसा रहेगा -

स्वास्थ्य: इस वर्ष शनि की ढैय्या के प्रभाव में रहेंगे। जिसके कारण आपकी सेहत में उतार-चढ़ाव देखने को मिलता रहेगा। स्पाइन की समस्याओं से जूझ रहे लोगों के लिये यह वर्ष शुभ नहीं है। आहार शुद्धि पर आपको विशेष ध्यान देना होगा। गुरु की छठे और पञ्चम भाव में दॄष्टि के कारण पेट में किसी रोग के विकसित होने की आशंका है। मई 2024 तक का समय सेहत के लिये बिल्कुल ठीक नहीं है। हालाँकि इसके बीच में राशि स्वामी मंगल जब मकर में होगा तब स्वास्थ्य में स्थिरता रहेगी। अपने वजन को किसी तरह से बढ़ने न दें। जुलाई के बाद का समय काफी शुभ रहेगा।

आर्थिक स्थिति: आर्थिक दृष्टिकोण से इस वर्ष आप काफी भाग्यशाली रहेंगे। शनि आपको रियल एस्टेट में अच्छी खासी सफलता देने वाले हैं। अचल सम्पत्ति में भी वृद्धि हो सकती है। निवेश के माध्यम से आप बड़ा धन लाभ कमा सकते हैं। मई 2024 तक गुरु मेष में रहेंगे जिसके कारण आपको उधार देने और लेने से बचना चाहिये। पुरानी कुछ सेविंग्स आपको नुकसान से बचा सकती है। केतु के एकादश भाव में होने के कारण आय में कुछ अनिश्चितता रहने वाली है। अचानक धन-लाभ और धन-हानि भी हो सकती है।

कौटुम्बिक एवं सामाजिक: पारिवारिक जीवन इस वर्ष आपके लिये शुभ रहेगा। आप अपने परिवार पर काफी ध्यान देंगे। माता-पिता आपका समर्थन करेंगे। हालाँकि मार्च माह पिता की सेहत के लिये ठीक नहीं है। नया घर बनवाने का प्लान कर सकते है। इसमें आपको सफलता मिलने की सम्भावना है। वर्ष की शुरुआत में आप परिजनों के साथ घूमने जा सकते हैं। बच्चे गलत संगति की तरफ बढ़ सकते हैं। जुलाई के बाद का समय सन्तान के लिये शुभ रहेगा। समाज में आपका वर्चस्व बढ़ने वाला है। मार्च और अगस्त माह में झगड़ों और बहसबाजी से आपको बचना चाहिये।

प्रणय जीवन: प्रेम-सम्बन्धों के दृष्टिकोण से वर्ष विशेष शुभ नहीं है। मन में असन्तुष्टि के भाव उभर के आ सकते हैं। राहू पञ्चम भाव पर प्रभाव डालते हुये आपकी लव लाइफ को अस्थिर करते रहेंगे। आप अपने प्रेमी से ऐसी अपेक्षा रख सकते हैं जो शायद व्यवहारिक ही न हों। वर्ष की शुरुआत में आपका प्रेमी आपके ऊपर विवाह को लेकर कुछ दबाव दे सकता है। अप्रैल से जून के बीच में झगड़ा या प्रेमीजन को शारीरिक समस्या हो सकती है। जुलाई से सितम्बर के बीच का समय वैवाहिक जीवन के लिये भी शुभ नहीं है। अक्टूबर के बाद विवाह के लिये स्थितियाँ शुभ नहीं है।

शिक्षा और करियर: करियर के दॄष्टिकोण से आप इस वर्ष काफी भाग्यशाली रहने वाले हैं। वैकल्पिक शिक्षा का बेहतरीन लाभ आपको करियर में मिलने वाला है। जो लोग जॉब के साथ पढाई करते हैं वो किसी प्रतियोगी परीक्षा में सफल हो सकते हैं। इससे आपका आत्मविश्वास और मनोबल बढ़ा रहेगा। छोटे बच्चे जरूर पढ़ाई से भ्रमित हो सकते हैं। आप अपनी पढ़ाई के अलावा अन्य दूसरे विषयों की तरफ आकर्षित रहेंगे। जून-जुलाई के बाद शिक्षा में आ रही बाधा दूर होगी। अपने कार्यक्षेत्र में कुछ सुधार कार्य भी करा सकते हैं। बैंकिंग और एकाउन्ट्स क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिये वर्ष विशेष शुभ नहीं है।

समाधान: बुधवार को चीटियों को आटा और शक्कर डालें। प्रतिदिन घी का दीपक जलायें।

 

9. धनु (वर्ष 2024 )

जानिए पण्डितजी के अनुसार आपका वर्ष कैसा रहेगा -

स्वास्थ्य: इस वर्ष आप काफी प्रसन्न रहेंगे। जिसके कारण आपका स्वास्थ्य काफी अच्छा रहेगा। शुरुआती पाँच महीने में राशि स्वामी गुरु पञ्चम भाव में रहेंगे इसके कारण आपको एलर्जी और फ्लू की समस्या बीच-बीच में होती रहेगी। आपको अपने इम्यून सिस्टम पर काफी काम करना होगा। हालाँकि शनि की तृतीय स्थिति के कारण आप बीमारियों से बचते रहेंगे। चतुर्थ भाव में राहू के कारण अस्थमा के रोगियों की समस्या बढ़ सकती है। मई 2024 के बाद आपको स्वास्थ्य का ध्यान रखना चाहिये। भोजन पौष्टिक और हल्का करें। अपनी दिनचर्या को सन्तुलित रखने का प्रयास करें।

आर्थिक स्थिति: आप धन को लेकर इस वर्ष अच्छी स्थिति में रहेंगे। तृतीय भाव में शनि आपको उत्तम धन लाभ होगा। आप बचत और आय में सफल रहेंगे। मई 2024 के पहले बृहस्पति की दॄष्टि आपकी राशि में होगी इसके कारण आप धन के मामले में भाग्यशाली रहेंगे। विशेष रूप से फरवरी और मार्च काफी अच्छे रहेंगे। मई से जुलाई के बीच आपको निवेश में हानि हो सकती है। गुरु की द्वादश में दॄष्टि के कारण आपके खर्चे बढ़ने वाले हैं। वर्ष के अन्त में आपका धन बर्बाद हो सकता है। इसीलिये इस दौरान धन उधार न दें और ऐसे ही कहीं इन्वेस्टमेन्ट न करें।

कौटुम्बिक एवं सामाजिक: इस वर्ष आप परिवार को लेकर काफी परेशान रह सकते हैं। आपको परिजनों की उपेक्षा झेलनी पड़ सकती है। खर्चों को लेकर आपके विचार परिजनों से भिन्न रहेंगे। इसीलिये सबसे निरन्तर सम्वाद बनाये रखें। इसके बावजूद बृहस्पति की स्थिति के प्रभाव से आप काफी प्रसन्न व सन्तुष्ट रहेंगे। राहू के नियन्त्रक के रूप में गुरु वर्ष के पूर्वार्ध में आपके लिये शुभ रहेंगे। शनि की स्थिति वैसे तो शुभ है लेकिन जून में जब यह वक्री होंगे तब भाईयों के बीच झगड़ा हो सकता है। ऐसे में विवेकपूर्ण निर्णय लेना हितकर होगा। वर्ष के उत्तरार्ध में माता-पिता को कफजन्य रोग हो सकते हैं। सन्तान इस वर्ष आज्ञाकारी रहेगी। नि:सन्तान दम्पतियो को सन्तान सुख मिलने की सम्भावना बन रही है।

प्रणय जीवन: दाम्पत्य जीवन के दृष्टिकोण से वर्ष सामान्य रहेगा। वर्ष की शुरुआत में वैवाहिक जीवन कुछ कमजोर हो सकता है। शुरुआती दो महीनों में आपका जीवनसाथी या प्रेमीजन के साथ झगड़ा हो सकता है। विवाद के बजाय सम्वाद को प्राथमिकता अवश्य दें। आपकी सम्वादशैली बहुत शानदार रहेगी जिसके कारण आप बिगड़ती हुई स्थिति को सम्भाल लेंगे। गुरु के पञ्चम भाव में रहने के कारण आपका प्रेमी आपके ऊपर अपने विचार थोप सकता है। जिसके कारण वैचारिक द्वन्द परेशान करता रहेगा। मई में गुरु के छठे भाव में जाने के साथ ही कई परेशानियों का निवारण हो जायेगा। जून-जुलाई में शुक्र के कारण आप काफी रोमान्टिक रहेंगे। अगस्त-सितम्बर का महीना नकारात्मक रहेगा।

शिक्षा और करियर: चतुर्थस्थ राहू के कारण आप सोचेंगे बहुत लेकिन पढ़ाई में उतना ध्यान नहीं दे पायेंगे। आपको लगातार अपनी शिक्षा पर ध्यान देते रहना होगा। राहू-केतु आपको कन्फ्यूज करने का प्रयास करेंगे। जो विद्यार्थी प्रतियोगी परीक्षा में भाग ले रहे हैं उन्हें अपनी एकाग्रता पर काफी ध्यान देना होगा। अगस्त से अक्टूबर के बीच का समय आपके लिये शुभ नहीं रहेगा। विदेश जाकर शिक्षा लेने वालों के लिये वर्ष बहुत अच्छा रहेगा। व्यापार में आपको नया प्रयोग करने की प्रेरणा होगी। विदेशों में एक्सपोर्ट से जुड़े कारोबार बेहद शुभ रहेंगे। लेकिन केतु की स्थिति के कारण आप बहुत ज्यादा प्रसन्न नहीं रहेंगे। आपको कडी़ मेहनत और समर्पण का ध्यान रखना होगा।

समाधान: प्रत्येक गुरुवार को घी का दीपक जलायें। हनुमान चालीसा का सुबह-शाम पाठ करें।

 

10. मकर( वर्ष 2024 )

जानिए पण्डितजी के अनुसार आपका वर्ष कैसा रहेगा -

स्वास्थ्य: इस वर्ष आपकी सेहत अच्छी रहेगी। राशि स्वामी शनि स्वग्रही रहेंगे इसके कारण आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। राहू आपको मानसिक परेशानियों से बचाने में मदद करेगा। गुरु चतुर्थ भाव में होकर आपके शरीर में वसा के स्तर को बढ़ा सकता है। खानपान की बुरी आदतों के कारण हृदय रोगियों को समस्या हो सकती है। मई 2024 के बाद गुरु जब राशि परिवर्तन करेंगे उसके बाद गुरु की दॄष्टि के फलस्वरूप सेहत को लेकर खतरा कम हो जायेगा। जून में शनि वक्री होंगे जिसके कारण नकारात्मक विचार आपको भीतर से परेशान कर सकते हैं। इसीलिये इस वर्ष आपको मेडिटेशन और योग आदि अवश्य करते रहना चाहिये।

आर्थिक स्थिति: राशि स्वामी के दितीय भाव में होने से आपकी जमापूँजी में वृद्धि होगी। जिसके कारण आप आर्थिक रूप से सशक्त रहेंगे। आपकी आय अचानक बढ़ सकती है। व्यवसाय में वृद्धि के लिये आप लोन आदि भी ले सकते हैं। और इसमें आपको सफलता मिलेगी। मई माह के पहले आपको वित्तीय परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। मई-जून और सितम्बर माह आर्थिक निवेश के लिये बेहतरीन रहेगा। गुरु के पञ्चम भाव में आने के बाद आप म्युचुअल फण्ड और गोल्ड आदि में बड़ा निवेश कर लाभ कमा सकते हैं।

कौटुम्बिक एवं सामाजिक: वर्ष की शुरुआत के चार महीने गुरु के चौथे भाव में रहने के कारण कफ से जुड़े रोग माता को परेशान करते रहेंगे। पिता का स्वास्थ्य इस वर्ष अच्छा रहेगा। सन्तान अपने करियर में सफलता के नये कीर्तिमान रच सकती है। वर्ष का पूर्वार्ध सन्तान के लिये काफी अच्छा रहेगा। वहीं जून के बाद समाज में आपका यश बढ़ेगा। राजनीति से जुड़े लोगों को बड़ा उच्च पद मिल सकता है। आपके सहयोगी आपका काफी ध्यान रखेंगे। परिवार में प्रसन्नता का माहौल रहेगा। राहू के प्रभाव से आपके घर की कई समस्याओं का निवारण हो जायेगा।

प्रणय जीवन: वर्ष के पूर्वार्ध में प्रेमीजन विवाह के सूत्र में बन्ध सकते हैं। आप प्रेमीजन का काफी ध्यान रखेंगे। जून से सितम्बर के बीच आप किसी रोमान्टिक यात्रा पर जा सकते हैं। यदि आप अकेले हैं तो आपको साथी मिल सकता है। जनवरी से मार्च के बीच क्रोध के कारण आपके रिश्ते प्रभावित होंगे। वैवाहिक जीवन को लेकर यह वर्ष काफी अच्छा रहेगा। जीवनसाथी आपसे समय की अपेक्षा करेगा। अक्टूबर और दिसम्बर माह में जिन लोगों का तलाक हो गया वे दोबारा किसी रिश्ते में जुड़ सकते हैं।

शिक्षा और करियर: यह वर्ष शिक्षा के लिये बहुत ही अच्छा है। लेकिन बहुत मेहनत करने के बाद ही सफलता दिख रही है। कारोबार में कुछ नयी रणनीति बना सकते हैं। विदेशों से होने वाला व्यापार लाभप्रद सिद्ध होगा। वर्ष के शुरुआती महीने करियर की दृष्टिकोण से बहुत ही अच्छे रहेंगे। उच्च शिक्षा में आ रही बाधा दूर होगी। धैर्यपूर्वक काम करें और उतावले विचारों से बचें। भविष्य की योजनाओं को लेकर विचार बनायेंगे। इन्जीनियर क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिये अक्टूबर से दिसम्बर तक का समय बहुत ही अच्छा होगा। सम्पत्ति से धन लाभ होगा।

समाधान: प्रत्येक गुरुवार गाय को हल्दी युक्त रोटी खिलायें।

 

11. कुम्भ (वर्ष 2024 )

जानिए पण्डितजी के अनुसार आपका वर्ष कैसा रहेगा -

स्वास्थ्य: इस वर्ष आपका स्वास्थ्य कमजोर रहेगा। दूसरे भाव पर रहने वाला राहू गले में कई तरह के विकार पैदा कर सकता है। खानपान की अशुद्धता के कारण मुख में छाले और इन्फेक्शन आपको परेशानी में डालते रहेंगे। यदि आप एल्कोहल और तम्बाकू आदि का सेवन करते हैं तो इस वर्ष आपको काफी सावधान रहना चाहिये। और सम्भव हो तो नशे से जुड़ी सभी सामग्रियो को त्याग दें। शनि देव की स्थिति के कारण पैरों और घुटनों में दर्द की समस्या होती रहेगी। तनाव को कम करने के लिये योग और ध्यान का सहारा लें। साथ ही आप आयुर्वेद का भी सहारा लें। गुरु के चौथे भाव में गोचर के प्रभाव से आपको स्वास्थ्य लाभ हो सकता है।

आर्थिक स्थिति: आपके धन कमाने की क्षमता में वृद्धि होगी। धन-लाभ के प्रबल योग बन रहे हैं। गुरु नवम और एकादश भाव में दॄष्टि रखेंगे जिसके कारण व्यवसाय में आपकी आय बढ़ेगी। लेकिन आप अनावश्यक धन बर्बाद भी कर सकते है। क्रिप्टो करन्सी और वर्चुअल माध्यम से किये गये इन्वेस्टमेन्ट से आपको नुकसान हो सकता है। किसी भी बड़े आर्थिक निवेश के पहले किसी विशेषज्ञ से राय अवश्य ले लें। अपने महत्वपूर्ण दस्तावेजों को आप सम्भाल कर रखें। यदि आप किसी तरह की चूक करते हैं तो आपको बडी़ आर्थिक हानि भी हो सकती है। द्वितीयस्थ राहू आपको निवेश को लेकर भ्रमित भी कर सकता है। अगस्त से नवम्बर आर्थिक दॄष्टि से शुभ रहेगा।

कौटुम्बिक एवं सामाजिक: शनि आपकी राशि पर पूरे वर्ष छाये रहेंगे जिसके कुछ अच्छे तो कुछ बुरे परिणाम देखने को मिल सकते हैं। गुरु वर्ष के प्रारम्भ में तृतीय स्थान को प्रभावित करेंगे। इसके कारण भाई-बहनो के जीवन में कुछ उथल-पुथल देखने को मिल सकती है। राहू दूसरे भाव में जल राशि में बने हुये हैं इसीलिये किसी परिजन को सेहत की समस्या ज्यादा परेशान कर सकती है। सम्वादहीनता की स्थितियाँ आपके कई रिश्तों को बिगाड़ भी सकती है। फेक या फर्जी व्यवहार रिश्तों में बिखराव का कारण बन सकता है। इसीलिये अपने व्यवहार को वही रखें जो की आप वाकई हैं। जुलाई के बाद का समय सामाजिक जीवन के लिये ठीक रहेगा।

प्रणय जीवन: प्रेमीजन आपके प्रति काफी प्रेम भाव रखेगा। जो आपको मानसिक रूप से हेल्प करेगा। शुरुआती तीन महीने आपको नये वैवाहिक और प्रेम-सम्बन्धों से बचना चाहिये। गुरु के चतुर्थ भाव में आने के बाद जीवनसाथी को स्वास्थ्य लाभ होगा। इस वर्ष जीवनसाथी पर आपको काफी ध्यान देना होगा। उनका स्वास्थ्य वर्ष की शुरुआत में आपको परेशान करता रहेगा। आप अपनी जिम्मेदारियो से पीछे न हटें। फरवरी और जुलाई का महीना जीवनसाथी के लिये शुभ नहीं रहेगा।

शिक्षा और करियर: छोटे बच्चों को पढ़ाई में परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। तकनीकी शिक्षा के जुड़े लोगों के लिये यह वर्ष थोड़ा चुनौतीपूर्ण हो सकता है। आप अपने लक्ष्यों से दिग्भ्रमित हो सकते हैं। अप्रैल और अगस्त माह आपकी पढ़ाई को लेकर शुभ नहीं रहेंगे। लेकिन मई के बाद गुरु के गोचर परिवर्तन के बाद आपकी पढ़ाई में प्रगति होगी। शनि की दॄष्टि आपके दशम भाव पर रहेगी इसके कारण आप अपने काम पर बहुत ध्यान देंगे। शनि आपको करियर में आगे बढ़ने के लिये काफी प्रेरित करेंगे। वर्ष की शुरुआत में ही जॉब बदलने के आपको मौके मिल सकते हैं।

समाधान: गणेश जी को दुर्वा अर्पित करें। शनि स्तोत्र का शनिवार को दीपक जलाकर पाठ करें।

 

12. मीन (वर्ष 2024 )

जानिए पण्डितजी के अनुसार आपका वर्ष कैसा रहेगा -

स्वास्थ्य: आपको स्वास्थ्य को लेकर अतिरिक्त सचेत रहने की सलाह दी जाती है। मई 2024 से पहले का समय अच्छा रहेगा। शनि की साढ़े साती के प्रभाव से आपको आँखों और पैरों में समस्या होने की आशंका है। अचानक चोट लगने की सम्भावना बन रही है। काम को लेकर आपको तनाव होता रहेगा। राहू का राशिस्थ होना आपके लिये शुभ नहीं है। स्वयं को शान्त रखने के लिये आपको योग करना चाहिये। अप्रैल और जुलाई का महीना सेहत के लिये शुभ नहीं है। यदि आप बीमार पड़ते है तो आपको अपना विशेष ध्यान देना होगा। अपनी जीवनशैली को सन्तुलित रखें।

आर्थिक स्थिति: आर्थिक दॄष्टिकोण से यह वर्ष कुछ खास शुभ नहीं है। शनि की द्वादश भाव में स्थिति के कारण आपके खर्च बढ़ने की सम्भावना बन रही है। इसी तरह गुरु के द्वितीय भाव में होने के कारण आपको बचत में परेशानी होगी। लेकिन आपकी आय में निरन्तरता रहेगी क्योंकि एकादशेश शनि राशि स्वामी पर दॄष्टि डालेंगे। आप वाहन या किसी अचल सम्पत्ति में निवेश कर सकते है। जनवरी, जून और अगस्त माह आपके लिये शुभ रहेंगे। अक्टूबर से दिसम्बर के बीच का समय आर्थिक दॄष्टि से शुभ नहीं रहेगा।

कौटुम्बिक एवं सामाजिक: वर्ष की शुरुआत आपके परिवार के लिये अच्छी रहेगी। परिवार में कुछ अच्छे आयोजन हो सकते हैं। लोग आपका काफी सम्मान करेंगे। आपके मित्रों की सन्ख्या में बढ़ोत्तरी हो सकती है। घर में किसी अविवाहित सदस्य का विवाह हो सकता है। विशेष रूप से विवाह योग्य सन्तान के लिये वर्ष अच्छा है। आपके परामर्शकारी व्यवहार के कारण लोग आपसे जुड़ना पसन्द करेंगे। मई 2024 में गुरु के गोचर परिवर्तन के बाद भाई-बहनो के हितों का ध्यान रखना होगा। माता-पिता का स्वास्थ्य काफी अच्छा रहेगा।

प्रणय जीवन: इस वर्ष आप प्रेम-सम्बन्धों को लेकर काफी सावधान रहेंगे। लेकिन प्रेम विवाह को लेकर वर्ष शुभ नहीं है। आपकी राशि से सातवें भाव पर स्थित केतु वैवाहिक जीवन में कुछ न कुछ असन्तोष देता रहेगा। वर्ष की शुरुआत में गुरु दूसरे भाव में रहेंगे जिसके कारण आप अपने जीवनसाथी से कुछ दूरी का भी अनुभव कर सकते हैं।

शिक्षा और करियर: यह वर्ष शिक्षा और करियर के दॄष्टिकोण से बहुत अच्छा रहेगा। अनुभवी लोगों का मार्गदर्शन आपके लिये विशेष रूप लाभदायक होगा। व्यवसाय में उत्तरोत्तर प्रगति से बड़ा निवेश करने की प्लानिंग कर सकते हैं। वर्ष के शुरुआती तीन महीने का समय आपके लिये शुभ नहीं रहेगा। आप सरकारी योजनाओं का भी उत्तम लाभ ले सकते हैं। विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा के लिये छात्रवृत्ति मिल सकती है। वर्ष मध्य में गुरु के गोचर परिवर्तन के बाद आपको जॉब में स्थान परिवर्तन की स्थितियाँ देखनी पड़ेंगी। वर्ष के अन्तिम तीन महीने सभी तरह के व्यवसाय और करियर के लिये शुभ रहेंगे।

समाधान: बुधवार को मछलियों को आटे की गोलियाँ बनाकर खिलायें। दुर्गा सप्तशती का पाठ करते रहें।

 

1. मेष (वर्ष 2021)

 

2. वृषभ (वर्ष 2021)

 

3. मिथुन (वर्ष 2021)

 

4. कर्क (वर्ष 2021)

 

5. सिंह (वर्ष 2021)

 

6. कन्या (वर्ष 2021)

 

7. तुला(वर्ष 2021)

 

8. वृश्चिक(वर्ष 2021)

 

9. धनु (वर्ष 2021)

 

10. मकर(वर्ष 2021)

 

11. कुम्भ (वर्ष 2021)

 

12. मीन (वर्ष2021)

Have something to say? Post your comment