Sunday, September 08, 2024
BREAKING
Weather: गुजरात में बाढ़ से हाहाकार, अब तक 30 लोगों की मौत; दिल्ली-एनसीआर में भारी बारिश की चेतावनी जारी दैनिक राशिफल 13 अगस्त, 2024 Hindenburg Research Report: विनोद अदाणी की तरह सेबी चीफ माधबी और उनके पति धवल बुच ने विदेशी फंड में पैसा लगाया Hindus in Bangladesh: मर जाएंगे, बांग्लादेश नहीं छोड़ेंगे... ढाका में हजारों हिंदुओं ने किया प्रदर्शन, हमलों के खिलाफ उठाई आवाज, रखी चार मांग Russia v/s Ukraine: पहली बार रूसी क्षेत्र में घुसी यूक्रेनी सेना!, क्रेमलिन में हाहाकार; दोनों पक्षों में हो रहा भीषण युद्ध Bangladesh Government Crisis:बांग्लादेश में शेख हसीना का तख्तापलट, सेना की कार्रवाई में 56 की मौत; पूरे देश में अराजकता का माहौल, शेख हसीना के लिए NSA डोभाल ने बनाया एग्जिट प्लान, बौखलाया पाकिस्तान! तीज त्यौहार हमारी सांस्कृतिक विरासत, इन्हें रखें सहेज कर- मुख्यमंत्री Himachal Weather: श्रीखंड में फटा बादल, यात्रा पर गए 300 लोग फंसे, प्रदेश में 114 सड़कें बंद, मौसम विभाग ने 7 अगस्त को भारी बारिश का जारी किया अलर्ट Shimla Flood: एक ही परिवार के 16 सदस्य लापता,Kedarnath Dham: दो शव मिले, 700 से अधिक यात्री केदारनाथ में फंसे Supreme Court: सुप्रीम कोर्ट ने एससी एसटी की सब-कैटेगरी में आरक्षण को दी मंज़ूरी

हरियाणा

'सुपर 100' और 'बुनियाद' कार्यक्रम विद्यार्थियों को उनकी रूचि के अनुसार ढाल रहे हैं - शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा

July 26, 2024 10:43 PM

-  यह कांफ्रेंस टीचर्स, पेरेंट्स और स्टूडेंट्स को सांझे मंच पर लाने का एक अवसर - सीमा त्रिखा

 - प्रदेश के 22 जिलों में स्कूल प्रबंधन समिति प्रशिक्षण एवं सम्मेलनों की श्रृंखला का किया जा रहा है आयोजन

 चंडीगढ़, 25 जुलाई - हरियाणा की शिक्षा मंत्री श्रीमती सीमा त्रिखा ने कहा कि  'सुपर 100' और 'बुनियाद' जैसे कार्यक्रमों के माध्यम से विद्यार्थियों को उनकी रूची के अनुसार तैयार किया जा रहा है। सरकारी स्कूलों में ढांचागत बदलाव के साथ - साथ शिक्षा के लिए बेहतरीन व्यवस्था की गई है।

  श्रीमती सीमा त्रिखा शिक्षा विभाग द्वारा आयोजित किए जा रहे स्कूल प्रबंधन समिति प्रशिक्षण एवं सम्मेलनों की श्रृंखला में आज जिला चरखी दादरी में आयोजित प्रशिक्षण एवं सम्मेलन में अध्यापकों, अभिभावकों और विद्यार्थियों को संबोधित कर रही थीं।

 उन्होंने कहा कि सरकार की ओर से किए गए सकारात्मक बदलावों की वजह से अभिभावकों और विद्यार्थियों के रुझान बदल रहे हैं। वह एक बार फिर से सरकारी स्कूलों की ओर वापिस मुड़ रहे हैं।

 शिक्षा मंत्री ने कहा कि इस कार्यक्रम का उद्देश्य विद्यालय में गठित स्कूल मैनेजमेंट कमेटी (एसएमसी) को उसके मूल कार्यों और दायित्वों से सम्बंधित विस्तृत जानकारी प्रदान करना है।

 इस दौरान शिक्षा मंत्री ने विधार्थियों से 'एक पेड़ मां के नाम' अभियान से जुड़ने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि पर्यावरण एक बहुत महत्वपूर्ण विषय है और इसकी रक्षा करना हमारा परम कर्तव्य है। हमारा जीवन सीधे तौर पर पर्यावरण और वातावरण से जुड़ा हुआ है। पर्यावरण यदि शुद्ध हो तो यह हमें सकारात्मक रूप से प्रभावित करता है इसलिए हमें इसे साफ़ सुथरा बनाकर रखना चाहिए। उन्होंने बच्चों को अपने आस पास हरियाली बनाए रखने के लिए भी प्रेरित किया।  

 श्रीमती सीमा त्रिखा ने अभिभावकों और अध्यापकों से कहा कि बच्चों को अच्छे संस्कार देना भी उनका दायित्व है ताकि वह एक सफल जीवन जीएं और स्कूल का नाम रोशन करें। प्रदेश के सभी 22 जिलों में स्कूल प्रबंधन समिति प्रशिक्षण एवं सम्मेलनों की श्रृंखला का आयोजन किया जा रहा है। शिक्षा मंत्री ने कहा कि इस कांफ्रेंस का उद्देश्य अध्यापकों, अभिभावकों और विद्यार्थियों को एक मंच पर लेकर आना है। जिससे हम सभी एक सांझे लक्ष्य की ओर अग्रसर रहेंगे।    

 इससे पहले, श्रीमती सीमा त्रिखा ने मां सरस्वती की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्वलित करके कार्यक्रम का विधिवत शुभारंभ किया। उन्होंने अध्यापकों, विद्यार्थियों और अभिभावकों से सीधा संवाद किया और उनके विचार एवं सुझाव जानें।

 इस अवसर पर विद्यार्थियों द्वारा लगाई गई निपुण प्रदर्शनी आकर्षण का केंद्र रही।  स्कूल विद्यार्थियों ने रुचि और मेहनत से प्रदर्शनी का आयोजन किया। कार्यक्रम में सर्वश्रेष्ठ स्कूल प्रबंधन समितियों, स्टार टीचर्स तथा मेधावी विद्यार्थियों के सम्मान के सत्र ने भी सभी का ध्यान खींचा और सराहना प्राप्त की।

 

स्कूल प्रबंधन समितियां (एसएमसी) विद्यालयों की कार्यप्रणाली में सुधार करने में अहम भूमिका निभा रही हैं। एसएमसी के सदस्य शिक्षा विभाग की मजबूत इकाई हैं और शिक्षा की गुणवत्ता सुधार करने के लिए समिति के सदस्य निरंतर प्रयासरत हैं।

Have something to say? Post your comment

और हरियाणा समाचार

नवरत्न का दर्जा प्राप्त करने के उपलक्ष्य मेंअध्यक्ष व प्रबंध निदेशक,एनएचपीसी  ने कार्मिकों को संबोधित किया

नवरत्न का दर्जा प्राप्त करने के उपलक्ष्य मेंअध्यक्ष व प्रबंध निदेशक,एनएचपीसी ने कार्मिकों को संबोधित किया

एचएसएससी द्वारा ग्रुप   56 और 57 के पदों के लिए लिखित परीक्षा 17 व 18 अगस्त को होगी

एचएसएससी द्वारा ग्रुप 56 और 57 के पदों के लिए लिखित परीक्षा 17 व 18 अगस्त को होगी

अग्रोहा के विकास के लिए मुख्यमंत्री की बड़ी घोषणा  हिसार मेट्रोपोलिटन डेवलपमेंट अथोरिटी में अग्रोहा को जोड़ते हुए इसे अब हिसार-अग्रोहा मेट्रोपोलिटन डेवलपमेंट अथोरिटी के नाम से जाना जाएगा

अग्रोहा के विकास के लिए मुख्यमंत्री की बड़ी घोषणा हिसार मेट्रोपोलिटन डेवलपमेंट अथोरिटी में अग्रोहा को जोड़ते हुए इसे अब हिसार-अग्रोहा मेट्रोपोलिटन डेवलपमेंट अथोरिटी के नाम से जाना जाएगा

"मेधावी योजना"अनुसूचित जाति के विद्यार्थियों के लिए लाभप्रद बनी

हरियाणा राज्यसभा उपचुनाव का कार्यक्रम जारी     राज्यसभा की एक सीट के लिए होना है उपचुनाव

हरियाणा राज्यसभा उपचुनाव का कार्यक्रम जारी राज्यसभा की एक सीट के लिए होना है उपचुनाव

मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस पर देश के विभाजन के समय मारे गए लोगों को अर्पित की श्रद्धांजलि

मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस पर देश के विभाजन के समय मारे गए लोगों को अर्पित की श्रद्धांजलि

डबल इंजन सरकार ने प्रदेश के चहुंमुखी विकास को गति दी है - मुख्यमंत्री

डबल इंजन सरकार ने प्रदेश के चहुंमुखी विकास को गति दी है - मुख्यमंत्री

हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण की 9 और सेवाएं हरियाणा सेवा का अधिकार अधिनियम के दायरे में

हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण की 9 और सेवाएं हरियाणा सेवा का अधिकार अधिनियम के दायरे में

मंदीप सिंह बराड़ ने मासिक पत्रिका हरिगंधा के नये संस्करण का किया विमोचन

मंदीप सिंह बराड़ ने मासिक पत्रिका हरिगंधा के नये संस्करण का किया विमोचन

मुख्यमंत्री से ओलंपिक पदक विजेता मनु भाकर और सरबजोत सिंह ने की मुलाकात

मुख्यमंत्री से ओलंपिक पदक विजेता मनु भाकर और सरबजोत सिंह ने की मुलाकात