Sunday, September 08, 2024
BREAKING
Weather: गुजरात में बाढ़ से हाहाकार, अब तक 30 लोगों की मौत; दिल्ली-एनसीआर में भारी बारिश की चेतावनी जारी दैनिक राशिफल 13 अगस्त, 2024 Hindenburg Research Report: विनोद अदाणी की तरह सेबी चीफ माधबी और उनके पति धवल बुच ने विदेशी फंड में पैसा लगाया Hindus in Bangladesh: मर जाएंगे, बांग्लादेश नहीं छोड़ेंगे... ढाका में हजारों हिंदुओं ने किया प्रदर्शन, हमलों के खिलाफ उठाई आवाज, रखी चार मांग Russia v/s Ukraine: पहली बार रूसी क्षेत्र में घुसी यूक्रेनी सेना!, क्रेमलिन में हाहाकार; दोनों पक्षों में हो रहा भीषण युद्ध Bangladesh Government Crisis:बांग्लादेश में शेख हसीना का तख्तापलट, सेना की कार्रवाई में 56 की मौत; पूरे देश में अराजकता का माहौल, शेख हसीना के लिए NSA डोभाल ने बनाया एग्जिट प्लान, बौखलाया पाकिस्तान! तीज त्यौहार हमारी सांस्कृतिक विरासत, इन्हें रखें सहेज कर- मुख्यमंत्री Himachal Weather: श्रीखंड में फटा बादल, यात्रा पर गए 300 लोग फंसे, प्रदेश में 114 सड़कें बंद, मौसम विभाग ने 7 अगस्त को भारी बारिश का जारी किया अलर्ट Shimla Flood: एक ही परिवार के 16 सदस्य लापता,Kedarnath Dham: दो शव मिले, 700 से अधिक यात्री केदारनाथ में फंसे Supreme Court: सुप्रीम कोर्ट ने एससी एसटी की सब-कैटेगरी में आरक्षण को दी मंज़ूरी

हरियाणा

हरियाणा में स्कूल मैनेजमेंट समितियां स्कूलों के उत्थान और उद्धार के लिए निरंतर तत्पर : शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा

July 24, 2024 10:30 PM

- प्रदेश के सरकारी स्कूलों में पच्चीस लाख से अधिक विद्यार्थियों का हो रहा सर्वांगीण विकास: शिक्षा मंत्री

- बच्चों को शिक्षा के साथ संस्कार भी प्रदान करें : सीमा त्रिखा

- समितियों की स्कूलों पर समीक्षात्मक दृष्टि रहनी चाहिए

चंडीगढ़, 24 जुलाई - हरियाणा की शिक्षा मंत्री श्रीमती सीमा त्रिखा ने कहा कि प्रदेश भर के सरकारी स्कूलों में पच्चीस लाख से ज़्यादा विद्यार्थी संस्कारमय शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं। सरकार का निरंतर प्रयास है कि सभी विद्यार्थियों को उत्तम शिक्षा देकर उनका सर्वांगीण विकास किया जाए और उनके भविष्य को संवारा जाए।

 शिक्षा मंत्री आज नारनौल में आयोजित स्कूल प्रबंधन समिति प्रशिक्षण एवं सम्मेलन में अध्यापकों, अभिभावकों और विद्यार्थियों को मुख्यातिथि के तौर पर संबोधित रही थीं।

उन्होंने कहा कि हमारी शिक्षा नीति का ही असर है कि प्रदेश के नागरिकों का सरकारी स्कूलों के प्रति विश्वास और भरोसा बढ़ा है। स्कूल मैनेजमेंट समितियां (एसएमसी) प्रदेश के स्कूलों के उत्थान और उद्धार के लिए तत्पर हैं और इसके सकारात्मक परिणाम सामने आ रहे हैं।यह समितियां स्कूलों पर एक समीक्षात्मक दृष्टि रखती हैं जिससे स्कूलों में दी जा रही शिक्षा और सुविधाओं पर निगरानी रहती है। उन्होंने कहा कि जिन स्कूलों में स्कूल प्रबंधन समितियां सक्रिय हैं वहां विद्यार्थियों का प्रदर्शन बेहतर है।


उन्होंने कहा कि विद्यालय प्रबंधन समिति प्रशिक्षण एवं सम्मेलन के तहत सभी जिलों में एसएमसी के सदस्यों से सीधा संवाद किया जा रहा है। शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार लाने के लिए कमेटी के सदस्यों से सुझाव भी मांगे जा रहे हैं। इस मौके पर उन्होंने एसएमसी सदस्यों से सीधा संवाद किया और सुझाव भी आमंत्रित किए।

इस अवसर पर शिक्षा मंत्री ने स्कूली विद्यार्थियों द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी का अवलोकन किया और छात्र - छात्राओं द्वारा तैयार किए गए प्रोजेक्ट्स की सराहना की। शिक्षा मंत्री ने बच्चों के साथ संवाद भी किया और बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों और एसएमसी सदस्यों को सम्मानित किया।

इस अवसर पर शास्त्रीय गायन में विशेष पहचान बना चुकी कुमारी तनिष्का सैनी ने अपनी गायन शैली में 'वंदे मातरम' से कार्यक्रम की शुरुआत की। इस मौके पर स्कूली बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए।

कार्यक्रम में आरोही मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल (मंडाना) के विद्यार्थियों द्वारा बनाई गई सेल्फ चार्जिंग इलेक्ट्रिक साइकिल के बारे में शिक्षा मंत्री ने कई देर तक बातचीत की। 12वीं की साइंस कक्षा के आकाश तथा उनके कोऑर्डिनेटर अभिषेक ने अपने गणित अध्यापक की देखरेख में यह मॉडल, लैब में तैयार किया है। यह इलेक्ट्रिक साइकिल आगंतुकों के लिए आकर्षण का केंद्र बनी रही।

स्कूल प्रबंधन समिति प्रशिक्षण को लेकर एक लघु फिल्म भी दिखाई गई जिसके माध्यम से स्कूल प्रबंधन समिति की पूरी कार्यप्रणाली के बारे में जानकारी दी गई। इस मौके पर कई गणमान्य नागरिक मौजूद रहे।

Have something to say? Post your comment

और हरियाणा समाचार

नवरत्न का दर्जा प्राप्त करने के उपलक्ष्य मेंअध्यक्ष व प्रबंध निदेशक,एनएचपीसी  ने कार्मिकों को संबोधित किया

नवरत्न का दर्जा प्राप्त करने के उपलक्ष्य मेंअध्यक्ष व प्रबंध निदेशक,एनएचपीसी ने कार्मिकों को संबोधित किया

एचएसएससी द्वारा ग्रुप   56 और 57 के पदों के लिए लिखित परीक्षा 17 व 18 अगस्त को होगी

एचएसएससी द्वारा ग्रुप 56 और 57 के पदों के लिए लिखित परीक्षा 17 व 18 अगस्त को होगी

अग्रोहा के विकास के लिए मुख्यमंत्री की बड़ी घोषणा  हिसार मेट्रोपोलिटन डेवलपमेंट अथोरिटी में अग्रोहा को जोड़ते हुए इसे अब हिसार-अग्रोहा मेट्रोपोलिटन डेवलपमेंट अथोरिटी के नाम से जाना जाएगा

अग्रोहा के विकास के लिए मुख्यमंत्री की बड़ी घोषणा हिसार मेट्रोपोलिटन डेवलपमेंट अथोरिटी में अग्रोहा को जोड़ते हुए इसे अब हिसार-अग्रोहा मेट्रोपोलिटन डेवलपमेंट अथोरिटी के नाम से जाना जाएगा

"मेधावी योजना"अनुसूचित जाति के विद्यार्थियों के लिए लाभप्रद बनी

हरियाणा राज्यसभा उपचुनाव का कार्यक्रम जारी     राज्यसभा की एक सीट के लिए होना है उपचुनाव

हरियाणा राज्यसभा उपचुनाव का कार्यक्रम जारी राज्यसभा की एक सीट के लिए होना है उपचुनाव

मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस पर देश के विभाजन के समय मारे गए लोगों को अर्पित की श्रद्धांजलि

मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस पर देश के विभाजन के समय मारे गए लोगों को अर्पित की श्रद्धांजलि

डबल इंजन सरकार ने प्रदेश के चहुंमुखी विकास को गति दी है - मुख्यमंत्री

डबल इंजन सरकार ने प्रदेश के चहुंमुखी विकास को गति दी है - मुख्यमंत्री

हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण की 9 और सेवाएं हरियाणा सेवा का अधिकार अधिनियम के दायरे में

हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण की 9 और सेवाएं हरियाणा सेवा का अधिकार अधिनियम के दायरे में

मंदीप सिंह बराड़ ने मासिक पत्रिका हरिगंधा के नये संस्करण का किया विमोचन

मंदीप सिंह बराड़ ने मासिक पत्रिका हरिगंधा के नये संस्करण का किया विमोचन

मुख्यमंत्री से ओलंपिक पदक विजेता मनु भाकर और सरबजोत सिंह ने की मुलाकात

मुख्यमंत्री से ओलंपिक पदक विजेता मनु भाकर और सरबजोत सिंह ने की मुलाकात