Sunday, September 08, 2024
BREAKING
Weather: गुजरात में बाढ़ से हाहाकार, अब तक 30 लोगों की मौत; दिल्ली-एनसीआर में भारी बारिश की चेतावनी जारी दैनिक राशिफल 13 अगस्त, 2024 Hindenburg Research Report: विनोद अदाणी की तरह सेबी चीफ माधबी और उनके पति धवल बुच ने विदेशी फंड में पैसा लगाया Hindus in Bangladesh: मर जाएंगे, बांग्लादेश नहीं छोड़ेंगे... ढाका में हजारों हिंदुओं ने किया प्रदर्शन, हमलों के खिलाफ उठाई आवाज, रखी चार मांग Russia v/s Ukraine: पहली बार रूसी क्षेत्र में घुसी यूक्रेनी सेना!, क्रेमलिन में हाहाकार; दोनों पक्षों में हो रहा भीषण युद्ध Bangladesh Government Crisis:बांग्लादेश में शेख हसीना का तख्तापलट, सेना की कार्रवाई में 56 की मौत; पूरे देश में अराजकता का माहौल, शेख हसीना के लिए NSA डोभाल ने बनाया एग्जिट प्लान, बौखलाया पाकिस्तान! तीज त्यौहार हमारी सांस्कृतिक विरासत, इन्हें रखें सहेज कर- मुख्यमंत्री Himachal Weather: श्रीखंड में फटा बादल, यात्रा पर गए 300 लोग फंसे, प्रदेश में 114 सड़कें बंद, मौसम विभाग ने 7 अगस्त को भारी बारिश का जारी किया अलर्ट Shimla Flood: एक ही परिवार के 16 सदस्य लापता,Kedarnath Dham: दो शव मिले, 700 से अधिक यात्री केदारनाथ में फंसे Supreme Court: सुप्रीम कोर्ट ने एससी एसटी की सब-कैटेगरी में आरक्षण को दी मंज़ूरी

हरियाणा

यह बजट अर्थव्यवस्था को मजबूती और राष्ट्र विकास को नई बुलंदियों पर ले जाने वाला होगा साबित

July 23, 2024 09:01 PM

हरियाणा रोडवेज के बेड़े में शामिल होंगी 650 नई बसें, 290 करोड़ रुपये से अधिक की आएगी लागत

बैठक में कुल लगभग 1970 करोड़ रुपये से अधिक के कॉन्ट्रैक्ट और वस्तुओं की खरीद को दी गई मंजूरी

विभिन्न बोलीदाताओं से नेगोसिएशन के बाद लगभग 132 करोड़ रुपये से अधिक की बचत हुई

चंडीगढ़, 23 जुलाई- हरियाणा में प्राकृतिक आपदा के कारण खराब होने वाली फसलों के नुकसान के लिए किसानों को मुआवजा देने के लिए चलाई जा रही प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (पीएमएफबीवाई) के अंतर्गत आज बीमा कंपनियों का चयन किया गया है। मुख्यमंत्री श्री नायब सिंह सैनी की अध्यक्षता में आज यहां हुई उच्चाधिकार प्राप्त क्रय समिति (एचपीपीसी) में खरीफ 2024 से रबी 2025-26 की अवधि के लिए बीमा कंपनियों के चयन को मंजूरी प्रदान की गई है। इस अवधि के लिए प्रीमियम के रूप में लगभग 1100 करोड़ रुपये की राशि का भुगतान किया जाएगा। किसानों को मात्र 1 से 1.5 प्रतिशत प्रीमियम देना होगा। शेष प्रीमियम केंद्र और राज्य सरकार देगी।

        उच्चाधिकार प्राप्त क्रय समिति (एचपीपीसी), विभागीय उच्चाधिकार प्राप्त क्रय समिति (डीएचपीपीसी) तथा हाई पॉवर्ड वर्क्स परचेज कमेटी (एचपीडब्ल्यूपीसी) की बैठक में कुल मिलाकर 1970 करोड़ रुपये से अधिक के कॉन्ट्रैक्ट तथा विभिन्न वस्तुओं की खरीद को मंजूरी दी गई। बैठक में विभिन्न बोलीदाताओं से नेगोसिएशन के बाद दरें तय करके लगभग 132 करोड़ रुपये से अधिक की बचत की गई है।

        बैठक में कैबिनेट मंत्री श्री कंवर पाल, श्री मूलचंद शर्मा, श्री रणजीत सिंह, श्री जे पी दलाल और राज्य मंत्री श्री असीम गोयल नन्यौला भी उपस्थित रहे।

650 बसों की खरीद को भी मिली मंजूरी, 290 करोड़ रुपये से अधिक की आएगी लागत

        बैठक में परिवहन विभाग द्वारा हरियाणा रोडवेज के बेड़े में नई बसों को शामिल करने के लिए रखे गए 150 एसी बसों तथा 500 सामान्य बसों की खरीद के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी गई है। इन बसों की खरीद पर लगभग 290 करोड़ रुपये से अधिक की लागत आएगी। इसके अलावा, बैठक में खाद्य आपूर्ति, हैफेड, हरियाणा राज्य भण्डारण निगम (एचएसडब्ल्यूसी) आदि खरीद एजेंसियों द्वारा खाद्यानों की सुरक्षा व बरसात से बचाव के लिए मल्टीलेयर कवर व अन्य वस्तुओं की खरीद को भी मंजूरी दी गई। इस पर लगभग 15 करोड़ रुपये की लागत आएगी।

        बैठक में पुलिस विभाग द्वारा 2000 महिला बॉडी प्रोटेक्टर, आरएफएसएल भोंडसी, सुनारिया व मधुबन के लिए विशेष उपकरण सहित अन्य वस्तुओं की खरीद को भी मंजूरी दी गई। इन सभी वस्तुओं की खरीद पर लगभग 14 करोड़ रुपये की राशि खर्च होगी।

जीएमडीए के प्रोजेक्टों को भी मिली मंजूरी

        बैठक में गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण (जीएमडीए) द्वारा गुरुग्राम के सेक्टर 68-75 में नए सेक्टरों में लगभग 55 करोड़ रुपये की लागत से आरसीसी बॉक्स टाइप मास्टर स्ट्रॉम वाटर ड्रेन का निर्माण और सेक्टर 112-115 में 33 करोड़ रुपए की लागत से आरसीसी बॉक्स टाइप मास्टर स्ट्रॉम वाटर ड्रेन और पंपिंग स्टेशन के निर्माण को भी मंजूरी दी गई।

        इसके अलावा, गुरुग्राम जिले में सोहना में लगभग 17 करोड़ रुपये की लागत से सब डिवीजन कॉम्प्लेक्स का निर्माण और फरीदाबाद के बड़खल में लगभग 16 करोड़ रुपये की लागत से एसडीओ सिविल कॉम्प्लेक्स के निर्माण को भी मंजूरी दी गई है।

        बैठक में करनाल जिले में लगभग 12 करोड़ रुपये की लागत से कोंड मुनक सलवान असंध रोड का सुदृढ़ीकरण और 30 करोड़ रुपये की लागत से सिरसा ब्रांच के आरडी नंबर 0-88588 तक कंक्रीट साइड लाइनिंग बिछाकर रिमोडलिंग कार्य को भी मंजूरी दी गई है।

        बैठक में वित्त विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री अनुराग रस्तोगी, कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री राजा शेखर वुंडरू, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव श्री वी उमाशंकर, पुलिस महानिदेशक श्री शत्रुजीत कपूर, आपूर्ति एवं निपटान विभाग के महानिदेशक श्री मोहम्मद शाइन और संबंधित विभागों के प्रशासनिक सचिवों सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Have something to say? Post your comment

और हरियाणा समाचार

नवरत्न का दर्जा प्राप्त करने के उपलक्ष्य मेंअध्यक्ष व प्रबंध निदेशक,एनएचपीसी  ने कार्मिकों को संबोधित किया

नवरत्न का दर्जा प्राप्त करने के उपलक्ष्य मेंअध्यक्ष व प्रबंध निदेशक,एनएचपीसी ने कार्मिकों को संबोधित किया

एचएसएससी द्वारा ग्रुप   56 और 57 के पदों के लिए लिखित परीक्षा 17 व 18 अगस्त को होगी

एचएसएससी द्वारा ग्रुप 56 और 57 के पदों के लिए लिखित परीक्षा 17 व 18 अगस्त को होगी

अग्रोहा के विकास के लिए मुख्यमंत्री की बड़ी घोषणा  हिसार मेट्रोपोलिटन डेवलपमेंट अथोरिटी में अग्रोहा को जोड़ते हुए इसे अब हिसार-अग्रोहा मेट्रोपोलिटन डेवलपमेंट अथोरिटी के नाम से जाना जाएगा

अग्रोहा के विकास के लिए मुख्यमंत्री की बड़ी घोषणा हिसार मेट्रोपोलिटन डेवलपमेंट अथोरिटी में अग्रोहा को जोड़ते हुए इसे अब हिसार-अग्रोहा मेट्रोपोलिटन डेवलपमेंट अथोरिटी के नाम से जाना जाएगा

"मेधावी योजना"अनुसूचित जाति के विद्यार्थियों के लिए लाभप्रद बनी

हरियाणा राज्यसभा उपचुनाव का कार्यक्रम जारी     राज्यसभा की एक सीट के लिए होना है उपचुनाव

हरियाणा राज्यसभा उपचुनाव का कार्यक्रम जारी राज्यसभा की एक सीट के लिए होना है उपचुनाव

मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस पर देश के विभाजन के समय मारे गए लोगों को अर्पित की श्रद्धांजलि

मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस पर देश के विभाजन के समय मारे गए लोगों को अर्पित की श्रद्धांजलि

डबल इंजन सरकार ने प्रदेश के चहुंमुखी विकास को गति दी है - मुख्यमंत्री

डबल इंजन सरकार ने प्रदेश के चहुंमुखी विकास को गति दी है - मुख्यमंत्री

हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण की 9 और सेवाएं हरियाणा सेवा का अधिकार अधिनियम के दायरे में

हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण की 9 और सेवाएं हरियाणा सेवा का अधिकार अधिनियम के दायरे में

मंदीप सिंह बराड़ ने मासिक पत्रिका हरिगंधा के नये संस्करण का किया विमोचन

मंदीप सिंह बराड़ ने मासिक पत्रिका हरिगंधा के नये संस्करण का किया विमोचन

मुख्यमंत्री से ओलंपिक पदक विजेता मनु भाकर और सरबजोत सिंह ने की मुलाकात

मुख्यमंत्री से ओलंपिक पदक विजेता मनु भाकर और सरबजोत सिंह ने की मुलाकात