Friday, September 20, 2024
BREAKING
Weather: गुजरात में बाढ़ से हाहाकार, अब तक 30 लोगों की मौत; दिल्ली-एनसीआर में भारी बारिश की चेतावनी जारी दैनिक राशिफल 13 अगस्त, 2024 Hindenburg Research Report: विनोद अदाणी की तरह सेबी चीफ माधबी और उनके पति धवल बुच ने विदेशी फंड में पैसा लगाया Hindus in Bangladesh: मर जाएंगे, बांग्लादेश नहीं छोड़ेंगे... ढाका में हजारों हिंदुओं ने किया प्रदर्शन, हमलों के खिलाफ उठाई आवाज, रखी चार मांग Russia v/s Ukraine: पहली बार रूसी क्षेत्र में घुसी यूक्रेनी सेना!, क्रेमलिन में हाहाकार; दोनों पक्षों में हो रहा भीषण युद्ध Bangladesh Government Crisis:बांग्लादेश में शेख हसीना का तख्तापलट, सेना की कार्रवाई में 56 की मौत; पूरे देश में अराजकता का माहौल, शेख हसीना के लिए NSA डोभाल ने बनाया एग्जिट प्लान, बौखलाया पाकिस्तान! तीज त्यौहार हमारी सांस्कृतिक विरासत, इन्हें रखें सहेज कर- मुख्यमंत्री Himachal Weather: श्रीखंड में फटा बादल, यात्रा पर गए 300 लोग फंसे, प्रदेश में 114 सड़कें बंद, मौसम विभाग ने 7 अगस्त को भारी बारिश का जारी किया अलर्ट Shimla Flood: एक ही परिवार के 16 सदस्य लापता,Kedarnath Dham: दो शव मिले, 700 से अधिक यात्री केदारनाथ में फंसे Supreme Court: सुप्रीम कोर्ट ने एससी एसटी की सब-कैटेगरी में आरक्षण को दी मंज़ूरी

उत्तर प्रदेश

जनपद गाजियाबाद में आयोजित वृहद रोजगार मेला तथा ऋण वितरण कार्यक्रम

September 19, 2024 08:48 AM
मुख्यमंत्री ने जनपद के विकास की 757 करोड़ रु0 से अधिक लागत
की 111 परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया
 
मुख्यमंत्री ने युवाओं को नियुक्ति पत्र एवं टैबलेट/स्मार्टफोन, लाभार्थियों को ऋण के प्रतीकात्मक चेक तथा प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) की प्रतीकात्मक चाभी प्रदान की
 
रोजगार मेले के दौरान 10,000 से अधिक युवाओं को सेवायोजित किया गया,
632 लाभार्थियों को 327 करोड़ रु0 से अधिक का ऋण वितरित किया गया,
6,000 से अधिक छात्र-छात्राओं को टैबलेट/स्मार्टफोन वितरित किये गये
 
युवाओं के सपनों को उड़ान देने तथा उन्हें रोजगार के साथ जोड़ने के लिए प्रदेश
में विगत एक महीने में 10 जनपदों में रोजगार मेले लगाकर, प्रधानमंत्री जी के ‘मिशन रोजगार’ के विजन को नई ऊंचाई प्रदान करने का कार्य किया गया : मुख्यमंत्री
 
प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में भारत दुनिया की
तीसरी बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की ओर अग्रसर
 
गाजियाबाद में एम्स दिल्ली के सैटेलाइट सेन्टर के निर्माण की तैयारी की जा रही
 
प्रदेश में अब तक साढ़े 06 लाख युवाओं को सरकारी नौकरी दी गई
 
प्रदेश सरकार ‘मुख्यमंत्री युवा उद्यमी विकास अभियान’ के रूप में नई योजना लेकर आ रही, अगले कुछ वर्षों में 10 लाख युवाओं को, पहले चरण में 05 लाख रु0 तथा
दूसरे चरण में 10 लाख रु0 तक का ब्याज मुक्त ऋण प्रदान किया जाएगा
 
उ0प्र0 देश की सातवीं अर्थव्यवस्था से आज नम्बर 02 की अर्थव्यवस्था बन चुका
 
अगले 03 वर्ष हमारे लिए महत्वपूर्ण, इन 03 वर्षों
में प्रदेश को देश की नम्बर एक अर्थव्यवस्था बनाना
 
गाजियाबाद एक स्मार्ट सिटी बन चुका, आज यहां 12 लेन का दिल्ली-
गाजियाबाद-मेरठ हाईवे, देश की पहली रैपिड रेल, मेट्रो तथा एयरपोर्ट की सुविधा

 

लखनऊ : 18 सितम्बर, 2024

     उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने कहा कि हमारा युवा किसी से पीछे नहीं है। वह अपनी ताकत का एहसास दुनिया को करा रहा है। युवाओं के सपनों को उड़ान देने तथा उन्हें रोजगार के साथ जोड़ने के लिए प्रदेश में विगत एक महीने में 10 जनपदों में रोजगार मेले लगाए गए हैं। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के मिशन रोजगार के विजन को नई ऊंचाई प्रदान करने का कार्य किया गया है।
मुख्यमंत्री जी आज जनपद गाजियाबाद में आयोजित वृहद रोजगार मेला तथा ऋण वितरण कार्यक्रम में अपने विचार व्यक्त कर रहे थे। इस अवसर पर उन्होंने जनपद गाजियाबाद के विकास की 757 करोड़ रुपये से अधिक लागत की 111 परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। इनमें 254 करोड़ रुपये से अधिक लागत की 69 परियोजनाओं का लोकार्पण तथा 503 करोड़ रुपये से अधिक लागत की 42 परियोजनाओं का शिलान्यास सम्मिलित है। मुख्यमंत्री जी ने 11 युवाओं को नियुक्ति पत्र, 12 लाभार्थियों को टैबलेट/स्मार्टफोन तथा 07 लाभार्थियों को ऋण के प्रतीकात्मक चेक प्रदान किये। उन्होंने 05 लाभार्थियों को प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) की प्रतीकात्मक चाभी वितरित की।
रोजगार मेले के दौरान 10,000 से अधिक युवाओं को सेवायोजित किया गया। 632 लाभार्थियों को 327 करोड़ रुपये से अधिक का ऋण वितरित किया गया। कार्यक्रम में 6,000 से अधिक छात्र-छात्राओं को टैबलेट/स्मार्टफोन वितरित किये गये।
मुख्यमंत्री जी ने विभिन्न कम्पनियों द्वारा इन्टरव्यू के लिए लगाए गए स्टॉल का अवलोकन किया तथा युवाओं का उत्साहवर्धन किया। उन्होंने युवाओं, कम्पनियों तथा बैंक के प्रतिनिधियों के साथ वार्ता भी की।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि रोजगार मेले में युवा उत्साह के साथ प्रत्येक स्टॉल पर जाकर अपने लिए पसंद का रोजगार ढूंढ रहे हैं। एक तरफ रोजगार के स्टॉल लगे हैं, तो वहीं दूसरी तरफ स्मार्टफोन/टैबलेट वितरित किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि आज जब वह मंच पर स्मार्टफोन/टैबलेट वितरित कर रहे थे, तो कार्यक्रम में बैठे युवा अपना टैबलेट दिखा रहे थे। यह युवा डिजिटल तकनीक में भारत की सक्षमता का प्रदर्शन कर रहे थे। नया उद्योग लगाने के लिए ऋण प्रदान करने का कार्यक्रम भी चल रहा है। जनप्रतिनिधियों के प्रस्ताव पर जनता-जनार्दन की सेवा के लिए विकास की परियोजनाओं को भी आगे बढ़ाया जा रहा है। मुख्यमंत्री जी ने सुबह से हो रही तेज बारिश में भी लोगों द्वारा कार्यक्रम को सफल बनाने हेतु किये गये योगदान के लिए उनकी सराहना की।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि आज गाजियाबाद बहुत बदल चुका है। गाजियाबाद उत्तर प्रदेश का पोटेंशियल वाला जनपद है। अब गाजियाबाद एक स्मार्ट सिटी बन चुका है। स्मार्ट और एक सुन्दरतम शहर के रूप में जनता जनार्दन की सेवा का कार्य पूरी मजबूती व प्रतिबद्धता के साथ आगे बढा़ने का काम कर रहा है। यहां सुरक्षा का भी बेहतरीन माहौल है। 10 वर्ष पूर्व गाजियाबाद को देखने वाले लोग, आज गाजियाबाद को पहचान नहीं पाएंगे। आज गाजियाबाद में 12 लेन का दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ हाईवे है। यहां देश की पहली रैपिड रेल, मेट्रो तथा एयरपोर्ट की सुविधा है। गाजियाबाद में एम्स दिल्ली के सैटेलाइट सेन्टर निर्माण की तैयारी की जा रही है। यहां एम्स की स्वास्थ्य सुविधाएं प्राप्त होंगी। इसके लिए प्रस्ताव आगे बढ़ाया जा चुका है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि यहां निवेश आ रहा है। रोजगार के साधन विकसित हो रहे हैं। यहां आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर है। पूर्वांचल और उत्तराखण्ड के भवन कन्वेंशन सेन्टर के मॉडल के रूप में जनता के आवश्यक कार्यक्रमों के लिए प्रस्तुत हो रहे हैं। गाजियाबाद रोजगार का माध्यम बन रहा है, साथ-साथ आस्था को नई ऊंचाई प्रदान करने का कार्य भी कर रहा है। आज भगवान श्री दूधेश्वर नाथ मन्दिर और उसके आस-पास के क्षेत्र के सुन्दरीकरण की योजना आप सब देखते होंगे।
वर्ष 2017 के पूर्व यहां एक तरफ भगवान श्री दूधेश्वर नाथ का पावन मंदिर और दूसरी तरफ गंदगी का अम्बार होता था। अराजकता चरम पर थी। माफियाओं की समानांतर सरकारें चलती थीं। बेटियां तथा व्यापारियों की सुरक्षा खतरे में पड़ गई थी। लेकिन आज बेटियां नए भारत के नए उत्तर प्रदेश में सुरक्षित हैं। व्यापारियों का सम्मान किया जा रहा है। युवाओं को रोजगार से जोड़ा जा रहा है। यदि किसी ने युवाओं के भविष्य के साथ खिलवाड़ किया, तो उसकी सम्पत्ति को जब्त कर गरीबों में बांटने का काम किया जाएगा। प्रदेश में गुण्डागर्दी तथा अराजकता किसी भी परिस्थिति में बर्दाश्त नहीं की जाएगी।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में भारत दुनिया की तीसरी बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की ओर अग्रसर है। देश की तीसरी बड़ी अर्थव्यवस्था बनने का मतलब यहां के युवाओं के लिए नौकरी की अनंत सम्भावनाओं का आगे बढ़ना है। युवाओं के सपने को साकार करने तथा इस प्रकार की सम्भावनाओं को आगे बढ़ाने के लिए प्रधानमंत्री जी ने मिशन रोजगार के अभियान को अपने हाथों में लिया है। प्रदेश में अब तक साढ़े 06 लाख युवाओं को सरकारी नौकरी दी गई है। प्रदेश में सुरक्षा के बेहतरीन वातावरण के कारण पहली बार 40 लाख करोड़ रुपए के निवेश के प्रस्ताव आए हैं। इनमें से निवेश प्रस्ताव तेजी के साथ जमीनी धरातल पर उतरना प्रारम्भ हुए हैं। 40 लाख करोड़ रुपए के निवेश के प्रस्ताव का मतलब लगभग डेढ़ करोड़ नौजवानों को सीधे-सीधे नौकरी प्राप्त होना है।
प्रदेश में ‘एक जनपद एक उत्पाद योजना’ के माध्यम से नए उद्यम स्थापित करने के कार्य प्रारम्भ किये गये हैं। प्रदेश सरकार ‘मुख्यमंत्री युवा उद्यमी विकास अभियान’ के रूप में नई योजना लेकर आ रही है। इसके अन्तर्गत अगले कुछ वर्षों में 10 लाख युवाओं को, पहले चरण में 05 लाख रुपये तथा दूसरे चरण में 10 लाख रुपये तक का ब्याज मुक्त ऋण प्रदान किया जाएगा। जितना भी ब्याज लगेगा उसका वहन प्रदेश सरकार करेगी। युवा अपने उद्यम लगाएंगे। एम0एस0एम0ई0 उद्योग के लिए 1000 दिनों तक एन0ओ0सी0 की बाध्यता समाप्त की गयी है। 1000 दिनों तक सारी औपचारिकताएं चलती रहेंगी। उद्यमी अपना कार्य आगे बढ़ाते रहेंगे। निजी क्षेत्र में औद्योगिक पार्क स्थापित हो रहे हैं। विकास के साथ आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर का जो बेस डबल इंजन की सरकार ने आगे बढ़ाया है, आज उसके परिणाम हम सभी को देखने को मिल रहे हैं।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि डबल इंजन सरकार आपको रोजगार देने के लिए प्रतिबद्ध है। स्वामी विवेकानन्द युवा सशक्तिकरण योजना के अन्तर्गत 02 करोड़ युवाओं को टैबलेट/स्मार्टफोन प्रदान किया जा रहा है। यह 02 करोड़ युवा तकनीकी रूप से सक्षम होकर भारत की जी0डी0पी0 में योगदान देंगे। यह 02 करोड़ युवक यदि नौकरी और रोजगार के साथ जुड़ते हैं, तो प्रदेश भी देश के विकास में ग्रोथ इंजन की भूमिका के साथ आगे बढ़ता हुआ दिखाई देगा।
पहले उत्तर प्रदेश देश की सातवीं अर्थव्यवस्था था। आज यह नम्बर 02 की अर्थव्यवस्था बन चुका है। अगले 03 वर्ष हमारे लिए महत्वपूर्ण हैं। इन 03 वर्षों में प्रदेश को देश की नम्बर एक अर्थव्यवस्था बनाना है, जिससे हमारे युवाओं को प्रदेश में ही रोजगार मिल सके। नम्बर 01 अर्थव्यवस्था का मतलब युवाओं के सपनों को पंख लगाने तथा नई उड़ान देने के लिए उन्हें प्रदेश सरकार का सम्बल प्राप्त होता रहेगा।
युवाओं ने प्रदेश में रोजगार/नौकरी का अवसर प्राप्त कर अपनी प्रतिभा और ऊर्जा का लाभ राज्य को दिया है। प्रदेश की जी0डी0पी0 तथा प्रति व्यक्ति आय दोगुने से अधिक हुई है। प्रदेश के अन्दर गुणात्मक परिवर्तन देखने को मिल रहा है। उन्होंने कार्यक्रम में उपस्थित लोगों का आह्वान किया कि वह तेजी के साथ गाजियाबाद के विकास के लिए तथा गाजियाबाद को प्रदेश के नम्बर एक जनपद के रूप में स्थापित करने में अपना योगदान देंगे।
इस अवसर पर इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री श्री सुनील कुमार शर्मा, व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री कपिल देव अग्रवाल, पिछड़ा वर्ग कल्याण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री नरेन्द्र कश्यप, लोक निर्माण राज्य मंत्री श्री बृजेश सिंह, सांसद श्री अतुल गर्ग, विधायक श्री अजीत पाल त्यागी, श्री नन्द किशोर गुर्जर, डॉ0 मंजू शिवाज, श्री धर्मेश सिंह तोमर, श्री दिनेश गोयल सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण, शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी, युवा तथा अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Have something to say? Post your comment

और उत्तर प्रदेश समाचार

120 इलेक्ट्रिक बसें खरीदेगी योगी सरकार

120 इलेक्ट्रिक बसें खरीदेगी योगी सरकार

अन्नदाता किसानों, उपभोक्ताओं और जनजातीय समुदाय के कल्याण हेतु लिए गए निर्णयों की सीएम योगी ने की सराहना

अन्नदाता किसानों, उपभोक्ताओं और जनजातीय समुदाय के कल्याण हेतु लिए गए निर्णयों की सीएम योगी ने की सराहना

बेटियों के साथ दरिंदगी करने वालों का गैंग बन चुकी है सपा: सीएम योगी

बेटियों के साथ दरिंदगी करने वालों का गैंग बन चुकी है सपा: सीएम योगी

फलों, सब्जियों की उपज बढ़ाने को योगी सरकार की नायाब पहल

फलों, सब्जियों की उपज बढ़ाने को योगी सरकार की नायाब पहल

रामनगरी को गुरुवार को फिर विकास से जोड़ेंगे सीएम योगी

रामनगरी को गुरुवार को फिर विकास से जोड़ेंगे सीएम योगी

यीडा क्षेत्र में 500 करोड़ का होगा निवेश, 5000 लोगों को मिलेगा रोजगार

यीडा क्षेत्र में 500 करोड़ का होगा निवेश, 5000 लोगों को मिलेगा रोजगार

वन नेशन, वन इलेक्शन प्रस्ताव को मंजूरी देने के लिए सीएम योगी ने जताया पीएम मोदी का आभार

वन नेशन, वन इलेक्शन प्रस्ताव को मंजूरी देने के लिए सीएम योगी ने जताया पीएम मोदी का आभार

मुख्यमंत्री ने वाराणसी में विश्वकर्मा जयन्ती एवं प्रधानमंत्री के जन्मदिवस पर आयोजित स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम-2024 के अन्तर्गत विभिन्न कार्यक्रमों को प्रारम्भ किया

मुख्यमंत्री ने वाराणसी में विश्वकर्मा जयन्ती एवं प्रधानमंत्री के जन्मदिवस पर आयोजित स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम-2024 के अन्तर्गत विभिन्न कार्यक्रमों को प्रारम्भ किया

मुख्यमंत्री ने जी0पी0ओ0 स्थित सरदार वल्लभभाई पटेल पार्क में प्रधानमंत्री के व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर आधारित प्रदर्शनी का उद्घाटन कर अवलोकन किया

मुख्यमंत्री ने जी0पी0ओ0 स्थित सरदार वल्लभभाई पटेल पार्क में प्रधानमंत्री के व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर आधारित प्रदर्शनी का उद्घाटन कर अवलोकन किया

विश्वकर्मा जयन्ती पर एम0एस0एम0ई0 उद्यमियों को 50 हजार करोड़ रु0 के ऋण व विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना तथा ओ0डी0ओ0पी0 योजना के अन्तर्गत हस्तशिल्पियों और कारीगरों को टूलकिट वितरण कार्यक्रम

विश्वकर्मा जयन्ती पर एम0एस0एम0ई0 उद्यमियों को 50 हजार करोड़ रु0 के ऋण व विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना तथा ओ0डी0ओ0पी0 योजना के अन्तर्गत हस्तशिल्पियों और कारीगरों को टूलकिट वितरण कार्यक्रम