Tuesday, September 17, 2024
BREAKING
Weather: गुजरात में बाढ़ से हाहाकार, अब तक 30 लोगों की मौत; दिल्ली-एनसीआर में भारी बारिश की चेतावनी जारी दैनिक राशिफल 13 अगस्त, 2024 Hindenburg Research Report: विनोद अदाणी की तरह सेबी चीफ माधबी और उनके पति धवल बुच ने विदेशी फंड में पैसा लगाया Hindus in Bangladesh: मर जाएंगे, बांग्लादेश नहीं छोड़ेंगे... ढाका में हजारों हिंदुओं ने किया प्रदर्शन, हमलों के खिलाफ उठाई आवाज, रखी चार मांग Russia v/s Ukraine: पहली बार रूसी क्षेत्र में घुसी यूक्रेनी सेना!, क्रेमलिन में हाहाकार; दोनों पक्षों में हो रहा भीषण युद्ध Bangladesh Government Crisis:बांग्लादेश में शेख हसीना का तख्तापलट, सेना की कार्रवाई में 56 की मौत; पूरे देश में अराजकता का माहौल, शेख हसीना के लिए NSA डोभाल ने बनाया एग्जिट प्लान, बौखलाया पाकिस्तान! तीज त्यौहार हमारी सांस्कृतिक विरासत, इन्हें रखें सहेज कर- मुख्यमंत्री Himachal Weather: श्रीखंड में फटा बादल, यात्रा पर गए 300 लोग फंसे, प्रदेश में 114 सड़कें बंद, मौसम विभाग ने 7 अगस्त को भारी बारिश का जारी किया अलर्ट Shimla Flood: एक ही परिवार के 16 सदस्य लापता,Kedarnath Dham: दो शव मिले, 700 से अधिक यात्री केदारनाथ में फंसे Supreme Court: सुप्रीम कोर्ट ने एससी एसटी की सब-कैटेगरी में आरक्षण को दी मंज़ूरी

उत्तर प्रदेश

मुख्यमंत्री ने काकोरी ट्रेन एक्शन शताब्दी महोत्सव का शुभारम्भ किया

August 10, 2024 09:21 AM
काकोरी शहीद स्मारक में स्थित शहीदों की प्रतिमा पर माल्यार्पण एवं पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी
 
क्रांतिकारियों के प्रति कृतज्ञता ज्ञापित करने, उनकी स्मृतियों को नमन करने के लिए काकोरी ट्रेन एक्शन शताब्दी महोत्सव का शुभारम्भ किया गया: मुख्यमंत्री
 
अलग-अलग कालखण्डों में हुआ आजादी का संघर्ष इतिहास के पन्नों में दर्ज, इससे जुड़े स्थल हमारे लिए तीर्थ स्थल बनकर प्रेरणा प्रदान कर रहे
 
भारत की आध्यात्मिक और सांस्कृतिक पहचान का प्रतीक उ0प्र0 सन् 1857 के प्रथम स्वतंत्रता संग्राम को नेतृत्व प्रदान कर रहा था
 
प्रधानमंत्री जी ने आजादी के अमृत महोत्सव वर्ष में पंच प्रण का स्मरण कराया, यह केवल एक शब्दावली नहीं, हमारे जीवन का संकल्प
 
हमारे ऊपर क्रांतिवीरों के संकल्पों को याद रखने, आजादी को बरकरार रखने का दायित्व
 
यदि सभी अपने नागरिक कर्तव्यों का पालन करेंगे तो भारत दुनिया की एक बड़ी ताकत के रूप में अवश्य उभरेगा
 
प्रधानमंत्री जी के यशस्वी नेतृत्व व मार्गदर्शन में भारत ने विगत 10 वर्षों में अपनी शानदार यात्रा को आगे बढ़ाया
 
13 से 15 अगस्त, 2024 तक हर घर तिरंगा का अभियान चलेगा
 
सभी को इतिहास के गौरवशाली क्षणों पर गर्व की अनुभूति तथा उससे प्रेरणा प्राप्त करनी चाहिए
 
मुख्यमंत्री ने संस्कृति विभाग, उ0प्र0 की काकोरी ट्रेन एक्शन पर आधारित पुस्तिका का विमोचन किया, काकोरी ट्रेन एक्शन पर आधारित डाक आवरण जारी किया

लखनऊ: 09 अगस्त: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने कहा है कि देश 15 अगस्त, 1947 को आजाद हुआ था। यह आजादी हमें अचानक प्राप्त नहीं हुई। इसके लिए लम्बा संघर्ष करना पड़ा। अलग-अलग कालखण्डों में हुआ यह संघर्ष इतिहास के पन्नों में दर्ज है। इससे जुड़े हुए स्थल हमारे लिए तीर्थ स्थल बनकर प्रेरणा प्रदान करने का कार्य कर रहे हैं।
मुख्यमंत्री जी ने आज यहां काकोरी शहीद स्मारक, लखनऊ में काकोरी ट्रेन एक्शन शताब्दी महोत्सव का शुभारम्भ करने के पश्चात अपने विचार व्यक्त कर रहे थे। भारत के महान स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों, देश के ज्ञात-अज्ञात क्रांतिवीरों को नमन कर विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि स्वतंत्रता की इस लड़ाई का केंद्र बिंदु यद्यपि पूरा भारत था। लेकिन भारत की आध्यात्मिक और सांस्कृतिक पहचान का प्रतीक उत्तर प्रदेश सन 1857 के प्रथम स्वतंत्रता संग्राम को भी नेतृत्व प्रदान कर रहा था। मंगल पाण्डे ने बैरकपुर में इसकी अगुवाई की थी। गोरखपुर में बंधू सिंह, मेरठ में कोतवाल धन सिंह गुर्जर, कानपुर में नाना साहब व तात्या टोपे तथा झांसी में महारानी लक्ष्मीबाई जैसे क्रांतिकारी इस आंदोलन का नेतृत्व कर रहे थे। अंग्रेज रानी लक्ष्मी बाई के नाम से कांपते थे।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि उन्हें विगत 02 वर्ष पूर्व प्रदेश में 05 फरवरी 2022 को चैरी-चैरा काण्ड की ऐतिहासिक घटना के शताब्दी महोत्सव तथा वर्ष 2023 में प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में अमृत महोत्सव से जुड़ने का अवसर प्राप्त हुआ। आज काकोरी ट्रेन एक्शन के महानायकों के प्रति कृतज्ञता ज्ञापित करने का अवसर भी प्राप्त हुआ है। 09 अगस्त, 1925 को काकोरी में पंडित राम प्रसाद बिस्मिल, ठाकुर रोशन सिंह, अशफाक उल्ला खां, राजेंद्र नाथ लाहिड़ी, चंद्रशेखर आजाद आदि अनेक क्रांतिकारियों ने योजना बनाकर ब्रिटेन ले जाए जा रहे भारत के खजाने को रोकने का काम किया था, ताकि धनराशि का उपयोग क्रांतिकारी गतिविधियों तथा देश को आजादी दिलाने के लिए किया जा सके। इसके लिए काकोरी ट्रेन एक्शन की घटना को अंजाम दिया गया था। इन गतिविधियों से ब्रिटिश हुकूमत कांप गई थी। क्रांतिकारियों द्वारा ट्रेन से प्राप्त की गयी धनराशि 4,679 रुपये थी, लेकिन इन क्रांतिकारियों को गिरफ्तार करने व सजा दिलाने के लिए ब्रिटिश सरकार को 10 लाख रुपये खर्च करने पड़े थे।
गिरफ्तार करने के पश्चात पंडित राम प्रसाद बिस्मिल को गोरखपुर जेल में बंद किया गया। ठाकुर रोशन सिंह, राजेंद्र लाहिड़ी तथा अशफ़ाक उल्ला खां को भी गोण्डा फैजाबाद तथा नैनी जेलों में कैद किया गया। ब्रिटिश हुकूमत इतनी अधिक घबराई थी कि बिना सुनवाई किए ही तय तिथि से 01 दिन पूर्व ही इन सभी क्रांतिकारियों को फांसी की सजा दे दी गई। इन क्रांतिकारियों ने ब्रिटिश हुकूमत के सामने कभी हिम्मत नहीं हारी। इस पूरे आंदोलन को नेतृत्व प्रदान करने वाले पंडित राम प्रसाद बिस्मिल से कहा गया कि ब्रिटिश हुकूमत से माफी मांगने पर सजा माफ कर दी जाएगी, तो उन्होंने कहा कि ‘जीवन पुष्प चढ़ा चरणों पर, मांगे मातृभूमि से यह वर, तेरा वैभव अमर रहे माँ, हम दिन चार रहें न रहें’। उन्होंने इस संकल्प के साथ मातृभूमि के लिए फांसी के फंदे पर झूलना स्वीकार किया लेकिन ब्रिटिश हुकूमत के सामने झुकना स्वीकार नहीं किया। इन्हीं क्रांतिकारियों के बलिदान का परिणाम है कि आज हम आजादी का उपभोग कर पा रहे हैं।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि हमारे लिए 09 अगस्त की तिथि अत्यंत महत्वपूर्ण है। 09 अगस्त की तिथि काकोरी ट्रेन एक्शन की तिथि है। अंग्रेजों भारत छोड़ो आन्दोलन आज ही के दिन सन् 1942 में प्रारम्भ किया गया था। आज ही के दिन प्रमुख पर्व नाग पंचमी भी है। हम नाग पंचमी के दिन कुंडलिनी शक्ति के प्रतीक नाग देवता के पूजन के साथ जुड़ते हैं। नाग पंचमी को युवा पहलवान जगह-जगह अखाड़े में जाकर अपनी शक्ति का प्रदर्शन करते हैं।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि उनके तथा प्रदेश सरकार के लिए सौभाग्य की बात है कि आज काकोरी ट्रेन एक्शन से जुड़े हुए क्रांतिकारियों तथा पूर्व सैनिकों के परिजनों को सम्मानित करने का अवसर प्राप्त हुआ। इनमें स्व0 श्री रामकृष्ण खत्री, स्व0 श्री ठाकुर रोशन सिंह, स्व0 श्री अशफाक उल्ला खां, स्व0 श्री शिवनारायण गुप्ता, स्व0 श्री लांस नायक केवलानंद द्विवेदी, स्व0 श्री राइफलमैन सुनील जंग, स्व0 श्री मेजर रितेश शर्मा, स्व0 श्री कुंवर सिंह चैधरी, स्व0 श्री राजा सिंह, स्व0 श्री मनोज पाण्डे, स्व0 श्रीमती किशोरी देवी गुप्ता के परिजन सम्मिलित हैं।
मुख्यमंत्री जी ने ओलम्पिक में विभिन्न खेलों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले भारतीय खिलाड़ियों, जैवलिन थ्रो के खिलाड़ी नीरज चोपड़ा तथा भारतीय हॉकी टीम को बधाई देते हुए कहा कि भारत को कल ओलम्पिक में राष्ट्रीय खेल हॉकी में एक मेडल प्राप्त हुआ है। भारतीय हॉकी टीम लगातार पिछले दो ओलम्पिक खेलों से फिर से अपने पुराने प्रदर्शन को दोहराने के लिए प्रतिबद्ध दिखाई दे रही है। जैवलिन थ्रो में नीरज चोपड़ा को भी एक नया मेडल प्राप्त हुआ है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रधानमंत्री जी ने आजादी के अमृत महोत्सव वर्ष में पंच प्रण का स्मरण कराया है। यह केवल एक शब्दावली नहीं है। यह हमारे जीवन का संकल्प होना चाहिए। पंच प्रण भारत को दुनिया की महाशक्ति बनाने तथा विकसित भारत की परिकल्पना को साकार करने लिए प्रत्येक भारतवासी को पांच महत्वपूर्ण संकल्पों को याद दिलाने का माध्यम हैं। उस कालखण्ड में भारत को आजादी दिलाने के लिए स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों व क्रांतिकारियों ने संघर्ष किया था। आज हमारे ऊपर क्रांतिवीरों के संकल्पों को याद रखने तथा आजादी को बरकरार रखने का दायित्व है। यदि हम सभी अपने नागरिक कर्तव्यों का पालन करेंगे तो भारत दुनिया की एक बड़ी ताकत के रूप में अवश्य उभरेगा।
प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के यशस्वी नेतृत्व व मार्गदर्शन में भारत ने विगत 10 वर्षों में अपनी शानदार यात्रा को आगे बढ़ाया है। इसी शानदार यात्रा का परिणाम है कि जहां भारत वर्ष 2014 में दुनिया की 10वीं बड़ी अर्थव्यवस्था था। आज दुनिया की 5वीं बड़ी अर्थव्यवस्था बन चुका है। भारत आने वाले समय में दुनिया की तीसरी बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की ओर अग्रसर है। भारत वर्ष 2027 में अमेरिका तथा चीन के बाद तीसरी बड़ी शक्ति होगा। इसके लिए हम सभी को मिलकर अपने स्तर पर प्रयास करने होंगे।
हम सभी को पंच प्रणों को अपने जीवन का संकल्प बनाना होगा। यह तभी हो सकता है जब हमारी प्राथमिकता हमारा देश बने। जाति, मत, मजहब, क्षेत्र तथा भाषा से परे होकर हमारा संकल्प एक ही होना चाहिए कि ‘जीवन पुष्प चढ़ा चरणों पर, मांगे मातृभूमि से यह वर, तेरा वैभव अमर रहे माँ, हम दिन चार रहें न रहें’। हम सभी को राष्ट्र प्रथम के भाव से कार्य करना चाहिए। व्यक्तिगत, जाति, मत तथा मजहब का हित राष्ट्र हित से अधिक महत्वपूर्ण नहीं हो सकता। देश के लिए अपना सब कुछ न्योछावर करने का संकल्प तथा उसके प्रति समर्पण का भाव होना चाहिए।
हम सभी को व्यक्तिगत तथा नागरिक कर्तव्यों के साथ आगे बढ़ते हुए व सैनिकों का सम्मान करते हुए, देश की एकता और अखण्डता तथा समता मूलक समाज की स्थापना के लिए कार्य करना चाहिए। वोकल फाॅर लोकल के भाव के साथ आत्मनिर्भरता के लक्ष्य को प्राप्त करते हुए तथा समाज में सबके प्रति सदभाव रखते हुए राष्ट्रीय अखण्डता को बरकरार रखने के लिए प्राण प्रण के साथ जुड़कर कार्य करते हैं, तो भारत को कोई दुनिया की सबसे बड़ी ताकत बनने से नहीं रोक सकता। अब भारत का समय आ गया है। इसीलिए आजादी के अमृत महोत्सव में प्रधानमंत्री जी ने कहा था कि ‘यही समय है, सही समय है’। अर्थात् आजादी का अमृत महोत्सव सही समय है। संकल्पों के इसी क्रम को आगे बढ़ाने, क्रांतिकारियों के प्रति कृतज्ञता ज्ञापित करने तथा उनकी स्मृतियों को नमन करने के लिए काकोरी ट्रेन एक्शन शताब्दी महोत्सव का शुभारम्भ किया गया है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि आज यह समारोह प्रदेश के प्रत्येक जनपद में हो रहा है। अलग-अलग जनपदों के कार्यक्रम में जनप्रतिनिधिगण सम्मिलित होकर विद्यार्थियों क्रांतिकारियों व शहीदों के परिजनों, पूर्व सैनिकों, वीर नारियों के साथ इन कार्यक्रमों को आगे बढ़ा रहे हैं। आज हर शहीद स्मारक पर राष्ट्र धुन के साथ पुलिस, पी0ए0सी0, अर्धसैनिक बल, सेना, होमगार्ड तथा एन0सी0सी0 के बैण्ड की धुन भी बजती हुई सुनाई दे रही है। यह शहीदों के प्रति एक सम्मान का प्रतीक है। यह कार्यक्रम लगातार चलेगा।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि 13 से 15 अगस्त, 2024 तक हर घर तिरंगा का अभियान चलेगा। भारत की आन-बान-शान का प्रतीक भारत का राष्ट्रीय ध्वज हर घर व संस्थान के ऊपर फहराया जाएगा। यह कार्यक्रम युद्ध स्तर पर चल रहा है। हम लोग प्रदेश में साढ़े 04 करोड़ तिरंगा प्रत्येक घर के ऊपर फहराने के एक बड़े लक्ष्य के साथ आगे बढ़ रहे हैं। उन्होंने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार के साथ-साथ सभी विभाग, जिला प्रशासन, संस्थाएं मिलकर इस कार्यक्रम के साथ जुड़ रहे हैं। यह कार्यक्रम एक वर्ष तक चलेगा।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि काकोरी ट्रेन एक्शन के शताब्दी महोत्सव की पूर्व संध्या पर राष्ट्रभक्ति के गानों की संध्या भी प्रत्येक जनपद में आयोजित की गई। लोगों ने बड़े हर्षोल्लास के साथ कार्यक्रम में सहभागिता की। स्थानीय कलाकारों को अपनी प्रतिभा प्रदर्शित करने का मंच प्राप्त हुआ। इसके साथ अनेक कार्यक्रम आगे बढ़ेंगे। जनपद स्तर पर सुलेख लेखन, वाद विवाद, सामान्य ज्ञान तथा क्विज आदि से संबंधित प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी। फाइन आर्ट से क्रांतिकारियों के चित्रों को उकेरा जाएगा। गोरखपुर विश्वविद्यालय के फाइन आर्ट विभाग के बच्चों ने यहां काकोरी शहीद मंदिर में क्रांतिकारियों के चित्रों को बेहतरीन तरीके से उकेरा है। यहां ललित कला विभाग ने भी विद्यार्थियों के साथ मिलकर अच्छी चित्र प्रदर्शनी लगाई है।
मुख्यमंत्री जी ने प्रदेशवासियों का आवाहन करते हुए कहा कि इन कार्यक्रमों में हम सभी की सहभागिता हो व महान बलिदानियों तथा भारत माता के महान सपूतों के प्रति कृतज्ञता ज्ञापित कर सकें। इस उद्देश्य के साथ यह आयोजन यहां पर आरम्भ हो रहा है। हम सभी को इतिहास के गौरवशाली क्षणों पर गर्व की अनुभूति तथा उससे प्रेरणा प्राप्त करनी चाहिए। इतिहास की गलतियों से सबक लेते हुए, उनके परिमार्जन के लिए जो समाज खड़ा होता है उसका भविष्य उज्ज्वल होता है। प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में भारत के उज्ज्वल भविष्य के लिए हम सबको कार्य करना होगा।
कार्यक्रम में मुख्यमंत्री जी ने शहीदों के परिजनों को सम्मानित किया। उन्होंने काकोरी ट्रेन एक्शन पर आधारित डाक आवरण जारी किया। चीफ पोस्ट मास्टर जनरल लखनऊ द्वारा मुख्यमंत्री जी को काकोरी ट्रेन एक्शन से सम्बन्धित एलबम भेंट किया गया।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री जी ने काकोरी शहीद स्मारक में स्थित शहीदों की प्रतिमा पर माल्यार्पण एवं पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी। उन्होंने स्वतंत्रता संग्राम पर आधारित चित्र एवं अभिलेख प्रदर्शनी का अवलोकन किया।
मुख्यमंत्री जी ने संस्कृति विभाग, उत्तर प्रदेश की काकोरी ट्रेन एक्शन पर आधारित पुस्तिका का विमोचन किया। उन्होंने कार्यक्रम में विभिन्न सांस्कृतिक प्रस्तुतियों तथा शहीदों पर आधारित लघु फिल्म का अवलोकन किया। कार्यक्रम के पश्चात उन्होंने काकोरी शहीद स्मारक प्रांगण में पौधरोपण किया।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए उप मुख्यमंत्री श्री ब्रजेश पाठक ने कहा कि प्रदेश में मुख्यमंत्री जी के नेतृत्व में वीर शहीदों की याद में जगह-जगह भव्य कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं। यह अत्यन्त प्रशंसनीय कार्य है। आने वाला कल प्रदेश के युवाओं और बच्चों का है। हमें वीर शहीदों के बलिदान का स्मरण करते हुए राष्ट्र प्रथम के भाव से कार्य करना चाहिए।
पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री श्री जयवीर सिंह ने कहा कि यह उत्तर प्रदेश का सौभाग्य है कि मुख्यमंत्री जी ने काकोरी की घटना का नाम काकोरी ट्रेन एक्शन किया।
इस अवसर पर महापौर श्रीमती सुषमा खर्कवाल, विधान परिषद सदस्य डाॅ0 लालजी प्रसाद निर्मल, विधायक श्रीमती जय देवी, डाॅ0 योगेश शुक्ला, श्री अमरेश कुमार, श्री ओ0पी0 श्रीवास्तव, मुख्य सचिव श्री मनोज कुमार सिंह, प्रमुख सचिव पर्यटन एवं संस्कृति श्री मुकेश कुमार मेश्राम, लखनऊ के चीफ पोस्ट मास्टर जनरल श्री प्रणव कुमार, शहीदों के परिजन, छात्र-छात्राएं तथा अन्य गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

Have something to say? Post your comment

और उत्तर प्रदेश समाचार

मुख्यमंत्री ने विकास कार्यों, कानून व्यवस्था और आगामी पर्व-त्योहारों की तैयारियों की वीडियो कॉन्फ्रेंन्सिग के माध्यम से समीक्षा की

मुख्यमंत्री ने विकास कार्यों, कानून व्यवस्था और आगामी पर्व-त्योहारों की तैयारियों की वीडियो कॉन्फ्रेंन्सिग के माध्यम से समीक्षा की

बाल श्रद्धालुओं से मिले सीएम योगी, जमकर बरसाया प्यार-दुलार

बाल श्रद्धालुओं से मिले सीएम योगी, जमकर बरसाया प्यार-दुलार

भारत ने दिया है ‘जियो और जीने दो’ का सच्चा लोकतंत्र : सीएम योगी

भारत ने दिया है ‘जियो और जीने दो’ का सच्चा लोकतंत्र : सीएम योगी

यूपी के सरकारी अस्पतालों का स्टाफ भी बोलेगा, 'मे आई हेल्प यू'

यूपी के सरकारी अस्पतालों का स्टाफ भी बोलेगा, 'मे आई हेल्प यू'

 जनजीवन सामान्य, लेकिन सतर्कता की आवश्यकता: सीएम

जनजीवन सामान्य, लेकिन सतर्कता की आवश्यकता: सीएम

हर व्यक्ति की समस्या का समाधान सरकार की प्राथमिकता : मुख्यमंत्री

हर व्यक्ति की समस्या का समाधान सरकार की प्राथमिकता : मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री ने ईद-ए-मिलादुन नबी पर प्रदेशवासियों को हार्दिक बधाई दी

मुख्यमंत्री ने ईद-ए-मिलादुन नबी पर प्रदेशवासियों को हार्दिक बधाई दी

मुख्यमंत्री ने गोरखपुर में ‘समरस समाज के निर्माण में नाथपंथ का अवदान’ विषय पर आयोजित अन्तरराष्ट्रीय संगोष्ठी को सम्बोधित किया

मुख्यमंत्री ने गोरखपुर में ‘समरस समाज के निर्माण में नाथपंथ का अवदान’ विषय पर आयोजित अन्तरराष्ट्रीय संगोष्ठी को सम्बोधित किया

मुख्यमंत्री श्री गोरखनाथ मन्दिर में युगपुरुष ब्रह्मलीन महंत दिग्विजयनाथ जी महाराज की 55वीं एवं राष्ट्रसंत ब्रह्मलीन महंत अवेद्यनाथ जी महाराज की 10वीं पुण्यतिथि समारोह के उपलक्ष्य में आयोजित श्रीमद्भागवत

मुख्यमंत्री श्री गोरखनाथ मन्दिर में युगपुरुष ब्रह्मलीन महंत दिग्विजयनाथ जी महाराज की 55वीं एवं राष्ट्रसंत ब्रह्मलीन महंत अवेद्यनाथ जी महाराज की 10वीं पुण्यतिथि समारोह के उपलक्ष्य में आयोजित श्रीमद्भागवत

प्रधानमंत्री ने ग्रेटर नोएडा में सेमीकाॅन इण्डिया-2024 का उद्घाटन किया, उ0प्र0 के मुख्यमंत्री भी उपस्थित

प्रधानमंत्री ने ग्रेटर नोएडा में सेमीकाॅन इण्डिया-2024 का उद्घाटन किया, उ0प्र0 के मुख्यमंत्री भी उपस्थित