Sunday, September 08, 2024
BREAKING
Weather: गुजरात में बाढ़ से हाहाकार, अब तक 30 लोगों की मौत; दिल्ली-एनसीआर में भारी बारिश की चेतावनी जारी दैनिक राशिफल 13 अगस्त, 2024 Hindenburg Research Report: विनोद अदाणी की तरह सेबी चीफ माधबी और उनके पति धवल बुच ने विदेशी फंड में पैसा लगाया Hindus in Bangladesh: मर जाएंगे, बांग्लादेश नहीं छोड़ेंगे... ढाका में हजारों हिंदुओं ने किया प्रदर्शन, हमलों के खिलाफ उठाई आवाज, रखी चार मांग Russia v/s Ukraine: पहली बार रूसी क्षेत्र में घुसी यूक्रेनी सेना!, क्रेमलिन में हाहाकार; दोनों पक्षों में हो रहा भीषण युद्ध Bangladesh Government Crisis:बांग्लादेश में शेख हसीना का तख्तापलट, सेना की कार्रवाई में 56 की मौत; पूरे देश में अराजकता का माहौल, शेख हसीना के लिए NSA डोभाल ने बनाया एग्जिट प्लान, बौखलाया पाकिस्तान! तीज त्यौहार हमारी सांस्कृतिक विरासत, इन्हें रखें सहेज कर- मुख्यमंत्री Himachal Weather: श्रीखंड में फटा बादल, यात्रा पर गए 300 लोग फंसे, प्रदेश में 114 सड़कें बंद, मौसम विभाग ने 7 अगस्त को भारी बारिश का जारी किया अलर्ट Shimla Flood: एक ही परिवार के 16 सदस्य लापता,Kedarnath Dham: दो शव मिले, 700 से अधिक यात्री केदारनाथ में फंसे Supreme Court: सुप्रीम कोर्ट ने एससी एसटी की सब-कैटेगरी में आरक्षण को दी मंज़ूरी

उत्तर प्रदेश

मुख्यमंत्री ने आजमगढ़ में आजमगढ़ मण्डल के विभिन्न कार्यों की समीक्षा की

July 22, 2024 10:19 PM
अधिकारी प्रतिदिन समय से कार्यालय में बैठें, जनता की शिकायतों/समस्याओं का निस्तारण गुणवत्तापूर्ण तरीके से निर्धारित समय सीमा के अन्दर सुनिश्चित कराएं : मुख्यमंत्री
 
राजस्व से संबंधित वादों का निस्तारण शीर्ष प्राथमिकता से करते हुए पेन्डेन्सी खत्म करें
 
नोडल अधिकारी ग्रामों में जाकर जल जीवन मिशन (ग्रामीण) के कार्यों का निरीक्षण करें, सड़कों, पाइपलाइन, पानी टंकी निर्माण, ओवर हेड टैंक आदि कार्यों की गुणवत्ता सुनिश्चित करते हुए निर्धारित समय सीमा में पूर्ण कराना सुनिश्चित करें
 
संभावित बाढ़ क्षेत्र में बाढ़ चौकियों की स्थापना, पर्याप्त नाव, पेट्रो मैक्स आदि व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाए
 
प्रत्येक 03 माह पर रोजगार मेले का आयोजन अवश्य किया जाए, अधिक से अधिक युवाओं को रोजगार से जोड़ना सुनिश्चित किया जाए
 
मुख्य चिकित्साधिकारियों को सभी पी0एच0सी0/सी0एच0सी0 पर जन आरोग्य मेला लगाने के निर्देश
 
कानून व्यवस्था पर विशेष ध्यान दिया जाए, कोई भी अपराध न करने पाये, पुलिस पेट्रोलिंग बढ़ायी जाए
 
प्राथमिक स्कूलों में बच्चों के नामांकन को बढ़ाया जाए, 06 वर्ष से छोटे बच्चों का प्रवेश आंगनबाड़ी केन्द्रों में कराया जाए
 
निवेश मित्र पोर्टल पर आने वाले आवेदनों पर तत्काल कार्यवाही की जाए
 
मुख्य अभियंता विद्युत को पर्याप्त विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश
 
कांवड़ियों की आस्था एवं सुरक्षा सुनिश्चित की जाए
 
मुख्यमंत्री ने हरिहरपुर, आजमगढ़ में निर्माणाधीन संगीत महाविद्यालय का स्थलीय निरीक्षण किया
 
कार्यदायी संस्था को महाविद्यालय का निर्माण गुणवत्तायुक्त एवं निर्धारित समय से कराने के निर्देश

लखनऊ,22 जुलाई: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने कहा कि अधिकारी प्रतिदिन समय से कार्यालय में बैठें तथा जनता की शिकायतों/समस्याओं का निस्तारण गुणवत्तापूर्ण तरीके से निर्धारित समय सीमा के अन्दर सुनिश्चित कराएं। इसके लिए मिशन मोड में कार्य किया जाए। राजस्व से संबंधित वादों का निस्तारण शीर्ष प्राथमिकता से करते हुए पेन्डेन्सी को खत्म करना सुनिश्चित किया जाए।
मुख्यमंत्री जी आज कलेक्ट्रेट सभागार आजमगढ़ में आजमगढ़ मण्डल के विभिन्न कार्यों की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने मण्डल के तीनों जनपदों के जिलाधिकारियों को प्रशासनिक स्तर के अधिकारियों को नोडल अधिकारी नामित करने के निर्देश देते हुए कहा कि नोडल अधिकारी ग्रामों में जाकर जल जीवन मिशन (ग्रामीण) के कार्यों का निरीक्षण करें तथा सड़कों, पाइपलाइन, पानी टंकी निर्माण, ओवर हेड टैंक आदि कार्यों की गुणवत्ता सुनिश्चित करते हुए निर्धारित समय सीमा में पूर्ण कराना सुनिश्चित करें। कार्यदायी संस्थाएं खोदी गई सड़कों को प्रत्येक दशा में पूर्व की स्थिति में लाना सुनिश्चित करें। सड़कों/पटरियों एवं नालों को अतिक्रमण मुक्त किया जाए। पटरियों/सड़क किनारे लगाने वाले रेहड़ी, ठेले एवं वेण्डरों के लिए जगह चिन्हित कर दुकान लगवायी जाएं।
मुख्यमंत्री जी ने जिलाधिकारियों को पशु टीकाकरण, ईयर टैगिंग, निराश्रित गोवंश संरक्षण एवं निराश्रित गोवंश हेतु गोचर भूमि पर हरे चारे की बुवाई कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पशु आश्रय स्थलों पर साफ पानी, भूसा, सफाई एवं हरे चारे की व्यवस्था प्रत्येक दशा में सुनिश्चित की जाए। पशुओं के टीकाकरण एवं गौ आश्रय स्थलों पर पशु चिकित्सा अधिकारियों का नियमित भ्रमण सुनिश्चित कराया जाए। उन्होंने जिलाधिकारी को निर्देशित किया कि किसी भी दिशा में निराश्रित गोवंश की तस्करी न होने पाये। यदि इस प्रकार की कोई घटना प्रकाश में आए तो तस्करों के विरुद्ध सख्त से सख्त कार्यवाही सुनिश्चित की जाए।
मुख्यमंत्री जी ने निर्देशित किया कि संभावित बाढ़ क्षेत्र में बाढ़ चौकियों की स्थापना, पर्याप्त नाव, पेट्रो मैक्स आदि व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाएं। विकास योजना के लिए नोडल अधिकारी नामित किए जाएं। नोडल अधिकारी प्रत्येक सप्ताह स्थलीय निरीक्षण करें। प्रत्येक 03 माह पर रोजगार मेले का आयोजन अवश्य किया जाए तथा अधिक से अधिक युवाओं को रोजगार से जोड़ना सुनिश्चित किया जाए। रोजगार मेले में प्रभारी मंत्री एवं जनप्रतिनिधियों को अवश्य आमंत्रित किया जाए।
मुख्यमंत्री जी ने मुख्य चिकित्साधिकारियों को सभी पी0एच0सी0/सी0एच0सी0 पर जन आरोग्य मेला लगाने हेतु निर्देशित करते हुए कहा कि सभी स्वास्थ्य केन्द्रों पर चिकित्सकों की उपस्थिति भी सुनिश्चित की जाए। कानून व्यवस्था पर विशेष ध्यान दिया जाए, कोई भी अपराध न करने पाये। पुलिस पेट्रोलिंग बढ़ायी जाए। पी0आर0वी0 112 की हूटर बजाते हुए रात में पेट्रोलिंग सुनिश्चित की जाये, ताकि अपराधियों में दहशत उत्पन्न हो। व्यस्त बाजारों, स्थानों, कस्बों में सादी वर्दी में पेट्रोलिंग की जाए। महिला अपराधों एवं चेन स्नेचिंग को गंभीरता से लेते हुए कार्यवाही करने के निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि ऐसे लोगों की टॉप टेन सूची बनायें तथा तत्काल कार्यवाही सुनिश्चित करें।
मुख्यमंत्री जी ने बेसिक शिक्षा विभाग की समीक्षा करते हुए कहा कि प्राथमिक स्कूलों में बच्चों के नामांकन को बढ़ाया जाए। 06 वर्ष से छोटे बच्चों का प्रवेश आंगनबाड़ी केन्द्रों में कराना सुनिश्चित किया जाए। निवेश मित्र पोर्टल पर आने वाले आवेदनों पर तत्काल कार्यवाही की जाए।
मुख्यमंत्री जी ने राजस्व विभाग की समीक्षा करते हुए कहा कि कोई भी आवेदन 45 दिन से अधिक लंबित न रहे। धारा 67, धारा 80, धारा 34 आदि के लम्बित वादों का अभियान चलाकर अगले तीन माह के अंदर निस्तारण किया जाए। पैमाइश आदि मामलों को समय सीमा में निस्तारित करें। उन्होंने अपेक्षित वर्षा न होने की स्थिति में किसानों के लिए नहरों में पर्याप्त पानी की आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश देते हुए कहा कि टेल तक पानी पहुंचाना सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने मुख्य अभियंता विद्युत को पर्याप्त विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए, ताकि ट्यूबवेल से सिंचाई हेतु पानी की आपूर्ति सुनिश्चित हो सके।
मुख्यमंत्री जी ने कांवड़ यात्रा की समीक्षा करते हुए कहा कि कांवड़ियों की आस्था एवं सुरक्षा सुनिश्चित की जाए। कांवड़ यात्रा से संबंधित होने वाले आयोजन को सकुशल संपन्न कराना सुनिश्चित करें। आय, जाति, निवास प्रमाण पत्र जारी करने में किसी को परेशान न किया जाए। भारत सरकार के नोटिफिकेशन के अनुसार अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग एवं सामान्य वर्ग के प्रमाण पत्र जारी किए जाएं। गोंड़ जाति से संबंधित जारी होने वाले जाति प्रमाण पत्र को विशेष रूप से देखा जाए।
इस अवसर पर मण्डलायुक्त आजमगढ़ ने मुख्यमंत्री जी को तीनों जनपदों के विभिन्न विभागों द्वारा संचालित योजनाओं की विस्तृत जानकारी से अवगत कराया। मनरेगा योजना के अन्तर्गत मण्डल में अब तक वार्षिक लक्ष्य के सापेक्ष कुल 54.04 प्रतिशत मानव दिवस का सृजन किया गया है। आजमगढ़ मण्डल में प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण में कुल 98.72 प्रतिशत आवास निर्मित कराये गये। जनपद आजमगढ़ में 98.39 प्रतिशत, मऊ में 99.29 व बलिया में 98.92 प्रतिशत आवासों का निर्माण कराया गया है। प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी में पूरे मण्डल में लक्ष्य के सापेक्ष 93.81 प्रतिशत आवासों का निर्माण कराया गया।
मुख्यमंत्री आवास योजना ग्रामीण में पूरे मण्डल में कुल लक्ष्य के सापेक्ष 97.06 प्रतिशत आवासों का निर्माण हुआ। ‘स्कूल चलो अभियान’ में मण्डल में वर्तमान सत्र में 6,37,761 बच्चों का नामांकन कराया गया। जल जीवन मिशन (हर घर जल योजना) के अन्तर्गत मण्डल में 63.28 प्रतिशत संयोजन एवं 2,318 टंकी/ओ0एच0टी0 निर्माण के सापेक्ष 251 पूर्ण हैं तथा 2053 निर्माणाधीन हैं। मण्डल में पशु टीकाकरण में लक्ष्य के सापेक्ष 99.73 प्रतिशत एवं ईयर टैगिंग में 99.91 प्रतिशत प्रगति हुई है। निराश्रित गोवंश संरक्षण अभियान 2023-24 के अन्तर्गत ग्रामीण क्षेत्रों में 4,925 एवं शहरी क्षेत्रों में 970, कुल 5,895 गोवंश संरक्षित किये गये। मण्डलायुक्त ने मुख्यमंत्री जी को गोचर भूमि में हरा चारा उत्पादन, लघु उद्योग योजना, निवेश मित्र पोर्टल, मण्डल के अन्तर्गत चलित परियोजनाओं, वृक्षारोपण अभियान-2024, मण्डल की महत्वूपर्ण निर्माण परियोजनाओं, भूमि अध्याप्ति प्रकरण, राजस्व वादों का निस्तारण, आई0जी0आर0एस0 निस्तारण, कर राजस्व, नगर निकाय तथा संचारी रोग नियंत्रण अभियान के सम्बन्ध में भी विस्तृत जानकारी दी।
पुलिस उपमहानिरीक्षक आजमगढ़ द्वारा मुख्यमंत्री जी के समक्ष महिलाओं एवं बालिकाओं से सम्बन्धित अपराधों पर की गयी कार्यवाही, शस्त्र अधिनियम, आबकारी अधिनियम, गोवध/गो तस्करी, गैंगस्टर अधिनियम के अन्तर्गत जब्तीकरण, एन0एस0ए0, गुण्डा अधिनियम, विवेचनाओं के निस्तारण की स्थिति, वांछित अभियुक्तों की गिरफ्तारी की स्थिति, पुरस्कार घोषित अपराधी, ऑपरेशन कन्विक्शन के अन्तर्गत कार्यवाही, प्रदेश स्तर के चिन्हित माफियाओं तथा अन्य विभिन्न श्रेणी के माफियाओं के विरुद्ध कार्यवाही, थाना/पुलिस चौकी/भवन संबंधी शासन स्तर पर लम्बित प्रस्ताव, श्रावण मास/कांवड़ यात्रा से संबंधित तैयारियों, अग्निशमन व्यवस्था तथा अन्य विभागों से समन्वय से संबंधित विस्तृत प्रस्तुतीकरण किया गया।
इस अवसर पर ऊर्जा एवं नगर विकास मंत्री श्री अरविन्द कुमार शर्मा, कारागार मंत्री श्री दारा सिंह चौहान, परिवहन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री दयाशंकर सिंह सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण एवं शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।
इसके पश्चात, मुख्यमंत्री जी ने हरिहरपुर, आजमगढ़ में निर्माणाधीन संगीत महाविद्यालय का स्थलीय निरीक्षण किया। उन्हांने कार्यदायी संस्था को महाविद्यालय का निर्माण गुणवत्तायुक्त एवं निर्धारित समय से कराने के निर्देश दिये।

Have something to say? Post your comment

और उत्तर प्रदेश समाचार

मुख्यमंत्री ने 78वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर प्रदेशवासियों को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दीं

मुख्यमंत्री ने 78वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर प्रदेशवासियों को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दीं

मुख्यमंत्री ने विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित किया

मुख्यमंत्री ने विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित किया

मुख्यमंत्री ने काकोरी ट्रेन एक्शन शताब्दी महोत्सव का शुभारम्भ किया

मुख्यमंत्री ने काकोरी ट्रेन एक्शन शताब्दी महोत्सव का शुभारम्भ किया

भारतवासियों के लिए गौरव, विजेता और चैंपियन हैं विनेशः सीएम योगी

भारतवासियों के लिए गौरव, विजेता और चैंपियन हैं विनेशः सीएम योगी

स्वस्थ उत्तर प्रदेश के लिए आयोजित होंगे 1.72 लाख से अधिक आरोग्य मेले

स्वस्थ उत्तर प्रदेश के लिए आयोजित होंगे 1.72 लाख से अधिक आरोग्य मेले

राज्य संग्रहालय के 360 डिग्री वर्चुअल टूर की जल्द ही व्यवस्था करेगी योगी सरकार

राज्य संग्रहालय के 360 डिग्री वर्चुअल टूर की जल्द ही व्यवस्था करेगी योगी सरकार

पड़ोस जल रहा, हिंदुओं को चुन-चुनकर बनाया जा रहा निशाना : योगी आदित्यनाथ

पड़ोस जल रहा, हिंदुओं को चुन-चुनकर बनाया जा रहा निशाना : योगी आदित्यनाथ

सामूहिक दुष्कर्म मामले में सीएम योगी की कार्रवाई से निषाद समाज संतुष्ट

सामूहिक दुष्कर्म मामले में सीएम योगी की कार्रवाई से निषाद समाज संतुष्ट

मुख्यमंत्री ने जनपद कुशीनगर के छितौनी तटबन्ध के पुनर्स्थापना कार्यों का निरीक्षण किया

मुख्यमंत्री ने जनपद कुशीनगर के छितौनी तटबन्ध के पुनर्स्थापना कार्यों का निरीक्षण किया

मुख्यमंत्री ने जम्मू और कश्मीर में कर्तव्य पालन के दौरान वीरगति को प्राप्त हुए जनपद बदायूं निवासी सेना के जवान श्री मोहित राठौर को भावभीनी श्रद्धांजलि दी

मुख्यमंत्री ने जम्मू और कश्मीर में कर्तव्य पालन के दौरान वीरगति को प्राप्त हुए जनपद बदायूं निवासी सेना के जवान श्री मोहित राठौर को भावभीनी श्रद्धांजलि दी