सरकार ने नवगठित जिला चरखी दादरी और पुलिस-जिला हांसी के लिए पुलिस विभाग के पदों को स्वीकृति प्रदान की है

चण्डीगढ़, 1 अगस्त – हरियाणा सरकार ने नवगठित जिला चरखी दादरी और पुलिस-जिला हांसी के लिए पुलिस विभाग के पदों को स्वीकृति प्रदान की है।

वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने आज यह जानकारी देते हुए बताया कि दोनों जिलों के लिए 638 पद स्वीकृत किये हैं। इनमें से 73 पदों को आउटसोर्सिंग नीति के तहत स्वीकृति दी गई है।

वित्त मंत्री ने बताया कि प्रदेश सरकार ने हाल ही में चरखी दादरी को जिला बनाया है। नया जिला बनने के साथ ही वहां के लिए पुलिस विभाग के लिए 534 पदों को मंजूरी दी गई है। उन्होंने बताया कि चरखी दादरी के लिए पुलिस अधीक्षक का एक पद, सहायक पुलिस अधीक्षक का एक पद, पुलिस उप-अधीक्षक के दो पद, डीडीए का एक पद, निरीक्षक का एक पद, सहायक निरीक्षक के 14 पद, सहायक उप-निरीक्षक के 33 पद, प्रधान सिपाही के 90 पद, सिपाही के 325 पद, सीनियर स्केल स्टेनोग्राफर का एक पद और चतुर्थ श्रेणी के 65 पद मंजूर किये गये हैं। चतुर्थ श्रेणी के 65 पदों को आउटसोर्सिंग पालिसी भाग एक के तहत मंजूर किया गया है। इन पदों से सरकार पर वार्षिक करीब साढ़े 21 करोड़ का सालाना भार पड़ेगा।

कैप्टन अभिमन्यु ने बताया कि पुलिस जिला हांसी के लिए 104 पद मंजूर किये गये हैं। हांसी के लिए पुलिस उप-अधीक्षक का एक पद, निरीक्षक के दो पद, उप-निरीक्षक के छ: पद, सहायक उप-निरीक्षक के 10 पद, प्रधान सिपाही के 15 पद, सिपाही के 60 पद, फार्मासिस्ट के दो और चतुर्थ श्रेणी के लिए 8 पद मंजूर किये गये हैं। चतुर्थ श्रेणी के पदों को आउटसोर्सिंग नीति के तहत मंजूर किया गया है। उन्होंने बताया कि हांसी के लिए स्वीकृत पदों पर करीब 7 करोड़ रुपये वार्षिक का खर्च आएगा।

कैप्टन अभिमन्यु ने बताया कि प्रदेश सरकार राज्य में कानून व्यवस्था को ज्यादा मजबूत करने की दिशा में लगातार कार्य कर रही है। जहाँ एक ओर सामान्य पुलिस व्यवस्था को दुरुस्त किया जा रहा है वहीं महिलाओं के लिए खास तौर पर महिला पुलिस थाने खोले जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि चरखी दादरी और हांसी के लिए स्वीकृत पदों को जल्दी भरा जाएगा ताकि जनता को किसी तरह की परेशानी का सामना ना करना पड़े।

Categories: Uncategorized

cdadmin

Editor in Chief of City Darpan, national hindi news magazine.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *