श्री अमरनाथजी यात्रा 2018, राज्यपाल ने दुर्घटनाओं में मरने वाले यात्रियों के परिजनों के लिए 3.00 लाख रु अनुग्रह राशि की घोषणा की
श्रीनगर, 12 जुलाई 2018- श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड (एसएएसबी) के अध्यक्ष राज्यपाल एन एन वोहरा ने बालटाल-पवित्र गुफा मार्ग पर गिरते पत्थरों और सड़क दुर्घटनाओं के 3 मामलों में मारे गए 5 यात्रियों के परिजनों के लिए 3.00 लाख रुपये प्रत्येक के लिए अनुग्रह की घोषणा की। आज श्राइन बोर्ड के सीईओ उमंग नरुला के साथ आयोजित एक समीक्षा बैठक के दौरान इसकी घोषणा की गई।
सीईओ ने अध्यक्ष को बताया कि 28 जून – 11 जुलाई, 2018 के दौरान, 20 यात्रियों पवित्र गुफा के रास्ते मंे मृत्यु हुई है। इसके अलावा, 2 सेवा प्रदाता भी मारे गए, जिससे मृत्यु की संख्या 22 हो गई। 22 लोगों में से 14 लोगों की मौत स्वास्थ्य कारणों से मृत्यु हो गई और 8 तीर्थयात्रियों की मौत विभिन्न स्थानों पर दुर्घटनाओं में हुई। 17 मृत यात्रियों और 1 सेवा प्रदाता के अवशेष बिहार, पश्चिम बंगाल, हैदराबाद, गुजरात और नई दिल्ली में उनके घरों के के निकट हवाई अड्डे तक पहुंचाए गए थे। 3 मृत यात्रियों और 1 सेवा प्रदाता के षवों को सड़क मार्ग से उनके मूल स्थानों पर ले जाया गया था। बोर्ड ने षव के साथ जाने वाले एक व्यक्ति की यात्रा की लागत भी वहन की है। 11 जुलाई, 2018 को बोर्ड ने 24 लाख रूपए अनुग्रह राषी के रूप में और षव के परिवहन लागत पर 5 लाख रुपये खर्च किए।
तीर्थयात्रियों की दुर्भाग्यपूर्ण मौतों पर दुःख व्यक्त करते हुए, राज्यपाल ने शोकग्रस्त परिवारों के साथ अपना शोक व्यक्त किया और सीईओ को दुर्घटना में मरने वाली हर यात्री के परिजन के पक्ष में 3.00 लाख रू की तत्काल राहत प्रदान करने के निर्देश जारी किए।
घायल यात्रियों, जिन्हें विशेष उपचार की आवश्यकता है शेर-ए-कश्मीर इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज, सौरा, श्रीनगर में आवश्यक देखभाल प्रदान की जा रही है; इस तरह के उपचार की लागत श्राइन बोर्ड द्वारा वहन की जाती है। 12 जुलाई 2018 तक, 69 यात्रियों को स्कीम्स में भर्ती कराया गया, जिनमें से 58 को छुट्टी दी गई है और शेष का अभी भी इलाज चल रहा हैं।
तीर्थ यात्रा के 15 वें दिन, भगवती नगर आधार शिविर जम्मू से नुनवान और बालताल आधार शिविरों के 3419 यात्रियों का जत्था रवाना हुआ। लगभग 9480 यात्री पहलगाम और बालटाल दोनों मार्गों से गुफर की ओर रवाना हुए। आज 18442 यात्रियों ने पवित्र गुफा में पूजा की, कुल मिलाकर 1,51,923 यात्रियों ने अब तक पवित्र शिवलिंग के दर्शन किए हंै।

Categories: Uncategorized

cdadmin

Editor in Chief of City Darpan, national hindi news magazine.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *