मुख्यमंत्री ने श्री गुरु नानक देव के 550वें प्रकाश पर्व के समागमों के लिए वित्त मंत्री को 200 करोड़ रुपए जारी करने के लिए कहा
-अपने प्रमुख सचिव को केंद्रीय अनुदान का मामला प्रधानमंत्री कार्यालय के समक्ष उठाने के लिए कहा
-अच्छे आचरण वाले कैदियों को रिहा करने के लिए सहमति जताई
-श्रद्धालुओं द्वारा पाकिस्तान स्थित श्री करतारपुर साहिब के दर्शनों के लिए रास्ता देने के लिए केंद्रीय विदेश मंत्रालय का हस्तक्षेप माँगा जाएगा
चंडीगढ़, 12 जुलाई- पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने आज राज्य के वित्त मंत्री को श्री गुरु नानक देव के 550वें प्रकाश पर्व के समागमों के लिए विकास और बुनियादी ढांचे के कामों के लिए तुरंत 100 करोड़ रुपए जारी करने के लिए कहा है।
मुख्यमंत्री ने श्री गुरु नानक देव जी के चरण स्पर्श प्राप्त नगरों सुलतानपुर लोधी, डेरा बाबा नानक और बटाला के विकास के लिए अगले वित्तीय वर्ष के बजट में और 100 करोड़ का उपबंध करने के लिए भी कहा।
प्रकाश पर्व के समागम के लिए गठित की गई राज्य स्तरीय कमेटी की दूसरी मीटिंग की अध्यक्षता करते हुए कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने अपने प्रमुख सचिव को इस पवित्र मौके पर विभिन्न प्रोजेक्टों को लागू करने के लिए राज्य सरकार की तरफ केंद्र को सौंपे 2145 करोड़ रुपए के प्रस्ताव संबंधी प्रधानमंत्री कार्यालय के पास पैरवी करने के लिए कहा।
मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि पाकिस्तान स्थित ऐतिहासिक गुरुद्वारा साहिब जहाँ पहले सिख गुरू ज्योति-जोत समाए थे, के दर्शनों के लिए सिख श्रद्धालुओं को मुख्य समागमों के दौरान कम से -कम एक सप्ताह विशेष रास्ते के द्वारा खुले तौर पर जाने देने की आज्ञा के लिए वह भारतीय विदेश मंत्रालय को पत्र लिखेंगे कि यह मामला मंत्रालय द्वारा पाकिस्तानी समकक्ष के पास उठाया जाये।
कमेटी द्वारा दिए एक अन्य सुझाव के जवाब में मुख्यमंत्री ने सांस्कृतिक मामलों के प्रमुख सचिव को धार्मिक पर्यटन के तौर पर पाँच तख्त साहिबान को जोड़ती एक विशेष रेलगाडी चलाने की संभावनाएं तलाशने की हिदायत की।
पहले सिख गुरू साहिब के प्रकाश पर्व की महानता के मद्देनजऱ मुख्यमंत्री ने ग्रामीण विकास एवं पंचायत मंत्री तृप्त राजिन्दर सिंह बाजवा द्वारा सद्भावना के तौर पर राज्यो की विभिन्न जेलों में बंद कैदियों को पहले जारी प्रथा के अनुसार उनके अच्छे और सन्तोषजनक आचरण के मद्देनजऱ रिहा करने के प्रस्ताव पर सहमति ज़ाहिर की।
मुख्यमंत्री ने सुलतानपुर लोधी में 12 नवंबर, 2019 को मुख्य समागम करवाने के लिए रूप -रेखा बनाने के लिए कैबिनेट मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू, सुखजिन्दर सिंह रंधावा, विजय इन्दर सिंगला और सुलतानपुर लोधी से विधायक नवतेज सिंह चीमा पर आधारित चार सदस्यीय कमेटी का गठन किया। यह कमेटी मुख्य समागमों का समय, ननकाना साहिब से अटारी बार्डर वाया सुलतानपुर लोधी -बटाला और डेरा बाबा नानक, नगर कीर्तन सजाने के रूट संबंधी सुझाव देगी। मुख्यमंत्री ने चल रहे विकास प्रोजेक्टों का प्रत्येक महीने जायज़ा लेने का भी ऐलान किया।
मुख्यमंत्री ने मुख्य सचिव को ब्यास के आसपास श्री गुरु नानक देव नगर नाम पर एक नया शहर विकसित करने की संभावनाओं का पता लगाने संबंधी आवास और शहरी विकास विभाग के साथ संबंध कायम करने के लिए कहा।
    कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने इस पवित्र समागम के मौके पर सांसारिक अंतर -धार्मिक सम्मेलन करवाने का सुझाव भी दिया जिसके लिए विभिन्न धर्मों के मुखियों को भी शामिल होने के लिए न्योता दिया जाये। उन्होंने इस ऐतिहासिक मौके पर देश और विदेश के प्रसिद्ध शास्त्रीय संगीतकारों की तरफ से गुरबाणी पर संगीतमय समागम करवाने का सुझाव दिया।
    कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने श्री गुरु नानक देव जी के जीवन और दर्शन को मूर्तिमान करने वाली चित्रकारी, दुर्लभ हस्थ लिखित पांडुलिपियां और पवित्र निशानियाँ पर एक प्रदर्शनी के अलावा रिवायती कीर्तन और कवि दरबार करवाने के साथ-साथ देश के प्रसिद्ध विद्वानों के सैमीनार करवाने का भी प्रस्ताव रखा।
विचार -विमर्श में हिस्सा लेते हुए ग्रामीण विकास एवं पंचायत मंत्री तृप्त राजिन्दर सिंह बाजवा ने 80 करोड़ रुपए की लागत के साथ लगभग 40 गाँवों जिनको श्री गुरु नानक देव जी की चरण स्पर्श का सौभाग्य हासिल हुआ है, के मौजूदा बुनियादी ढांचे को मज़बूत बनाने और सौन्दर्यकरण की पेशकश की।
    मीटिंग में प्रमुख व्यक्तियों में वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल, स्थानीय सरकार मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू, सहकारिता मंत्री सुखजिन्दर सिंह रंधावा, राजस्व मंत्री सुखविन्दर सिंह सरकारिया, शिक्षा मंत्री ओ.पी. सोनी, लोक निर्माण मंत्री विजय इंद्र सिंगला, मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार रवीन ठुकराल, एम.एल.ए सुलतानपुर लोधी नवतेज सिंह चीमा, मुख्य सचिव करन अवतार सिंह, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री तेजवीर सिंह, प्रमुख सचिव सांस्कृतिक मामले विकास प्रताप, प्रमुख सचिव जल स्रोत जसपाल सिंह, प्रमुख सचिव जल सप्लाई और सेनिटेशन जसप्रीत तलवाड़ और डायरैक्टर सांस्कृतिक मामले शिवदुलार सिंह ढिल्लों उपस्थित थे।
Categories: Uncategorized

cdadmin

Editor in Chief of City Darpan, national hindi news magazine.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *