पर्सनेलिटी डवेल्पमेंट व इंटरव्यू

प्रश्न- इंटरव्यू वाले दिन क्या पहनें?
उत्तर-इंटकव्यू के दिन फार्मल कपड़े ही पहनें। भले ही कंपनी की ओर से यह जरूरी न किया गया हो। यह आपको प्रोफेशनल दर्शाता है व एक अच्छा पहला इंपरेशन बनाने में भरपूर मदद करता है।
प्रश्न- क्या अंग्रेजी न आना शर्म की बात है?
उत्तर-कतई नहीं। याद रखिए अंग्रेसी केवल एक भाषा है जो वार्तालाप करने में सहायक होती है। अंतर्राष्ट्रीय भाषा होने के कारण अंग्रेजी सीखना आपको नए अवसर प्रदान कर सकता है इसी लिए इसे लाभदायक माना जाता है।
प्रश्न- इंटरव्यू में सबसे बड़ी गलती क्या होती है?
उत्तर- अपने आपको वह दिखाना या दिखाने की कोश्शि करना जा आप नहीं हैं। आपका इंटरव्यू लेने वाले अनुभवी होते हैं और आपकी काबलियत का आंकलन कर सकते हैं। किंतु फिर भी यदि इस तरीके से आप सफल हो जाते हैं तो यह सफलता आपको क्षणिक ही सुख दे पायेगी इस प्रकार से ली गई नौकरी एक समय के बाद बोझ लगने लगती है।
प्रश्न- इंटरव्यू से पहले क्या तैयारी करनी चाहिए?
उत्तर- इंटरव्यू से पहले तैयारी करनी चाहिए इसके कई पहलू होते हैं। मगर सबसे आवश्यक है अपना खुद का आंकलन करना। यदि आप अपना भविष्य कैसे देखते हैं। क्या आप इस कंपनी के लिए सही हैं या यह कंपनी या कालेज आपको आपके सपनों की ओर ले जायेगा।
प्रश्न- पर्सनेलिटी डवेल्पमेंट क्या है?
उत्तर- स्वयं को कुश्लता से प्रदर्शित करना ही पर्सनेलिटी डवेल्पमेंट है। आपके शब्द आपकी शारीरिक भाषा व कुछ कहने या करने का ढंग आपकी छवि निर्धरित करते हैं। ऐसे में आवश्यक है कि आप अपने हर कार्य व शब्द का प्रदर्शन जागरूकता से करें।

About the trainer:

Gazal Aggarwal, Life Skills Trainer

For queries, contact +91-9780459314

or send email : citydarpan1@gmail.com