Thursday, May 02, 2024
BREAKING
कोलंबिया कैंपस में न्यूयॉर्क पुलिस के दाख़िल होने पर यूनिवर्सिटी ने कहा- हमारे पास कोई विकल्प नहीं था Heatwave: बढ़ती गर्मी के कारण झारखंड में आठवीं तक की कक्षाएं निलंबित, ओडिशा और आंध्र प्रदेश में पारा 40 के पार Congress Candidate List: राज बब्बर को गुरुग्राम तो आनंद शर्मा को कांगड़ा से टिकट, कांग्रेस ने जारी की एक और कैंडिडेट लिस्ट आम चुनावों के बीच महंगाई से राहत, सस्ता हो गया कमर्शियल सिलेंडर उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम के रोहतक जोन की उपभोक्ता शिकायत निवारण मंच की कार्यवाही 2 मई को रोहतक में प्रातः 11 बजे से दोपहर 1 बजे तक होगी शहीदी स्मारक का निर्माण कार्य 15 अगस्त तक हो जाएगा पूरा : रस्तोगी सी-विजिल बन रही चुनाव आयोग की तीसरी आँख फसल अवेशष को जलाने की घटनाओं को रोकने के लिए कृषि विभाग ने किया टीमों का गठन पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी द्वारा एक अन्य पहलकदमी- लोकतंत्र के सबसे बड़े त्योहार में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेने के लिए वोटरों को दिया जायेगा ‘चुनाव निमंत्रण’ - सिबिन सी दैनिक राशिफल 02 मई, 2024

चंडीगढ़

Loksabha Chunav 2024: पहले चरण का मतदान आज, कैसे वोट देने जाएं, क्या ले जाएं क्या नहीं...

April 19, 2024 06:11 AM

सिटी दर्पण

नई दिल्ली, 18 अप्रैलः  2024 लोकसभा चुनाव के पहले फेज में आज वोटिंग का दिन है। इसी के साथ दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र में चुनावी महाकुंभ का शंखनाद हो रहा है। चुनाव आयोग के अनुसार वोटिंग सुबह सात बजे शुरू होकर शाम छह बजे तक चलेगा। पहले चरण में 21 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की 102 संसदीय सीटों पर मतदान होगा। आयोग ने 1.87 लाख मतदान केंद्रों पर 18 लाख से अधिक मतदान कर्मियों को तैनात किया है। इन वोटिंग सेंटर्स पर 16.63 करोड़ से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे। मतदाताओं में 8.4 करोड़ पुरुष, 8.23 करोड़ महिलाएं और 11,371 थर्ड जेंडर शामिल हैं। 35.67 लाख लोग पहली बार मतदाता बने हैं। इसके साथ ही 20-29 वर्ष आयु वर्ग के 3.51 करोड़ युवा वोटर हैं। अगर आप भी वोट देने जा रहे हैं तो कुछ जरूरी चीजें पता कर लेनी चाहिए। जैसे वोटर लिस्ट में नाम है या नहीं। मतदान केंद्र कहां है। जानिए वोटिंग प्रोसेस से जुड़ी हर जरूरी बात।

  1. कैसे चेक करें वोटिंग लिस्ट में अपना नाम?
    वोट डालने के लिए सबसे पहली शर्त यही है कि आपकी उम्र 18 वर्ष होनी चाहिए। इसके साथ ही आपका नाम वोटर लिस्ट में है या नहीं ये भी जानना जरूरी है। इसके लिए सबसे पहले नेशनल वोटर सर्विसेज पोर्टल (NVSP) पर जाएं, यहां पर EPIC नंबर के जरिए अपना नाम वोटिंग लिस्ट में चेक कर सकते हैं। Electoralsearch.in वेबसाइट पर भी आप अपनी डिटेल्स चेक कर सकते हैं। इसमें आपको दो टैब मिलेंगे, जहां जरूरी जानकारी भरने के बाद आपको अपने सवाल का जवाब मिल सकता है। अगर आपने अपने वोटर आईडी कार्ड में कुछ अपडेट कराया है तो दूसरी टैब (EPIC No.) का इस्तेमाल करना होगा।
  2. पोलिंग बूथ कहां है कैसे करें पता?
    अगर आपको अपने मतदान केंद्र की जानकारी चाहिए तो 51969 या 166 मैसेज करके इसे हासिल कर सकते हैं। इसके लिए आपको EPIC लिखकर स्पेस देना है और फिर अपना वोटर आईडी नंबर लिखकर भेजना होगा। आपके पास मतदान केंद्र का पता आ जाएगा। आप 1950 पर कॉल करके भी सहायता प्राप्त कर सकते हैं। ये चुनाव आयोग की ओर से जारी किया गया वोटर हेल्पलाइन नंबर है।
  3. पोलिंग बूथ पर कैसे डालेंगे वोट?
    वोटिंग के लिए मतदान केंद्र पहुंच गए हैं तो वहां भी कई बातों का ध्यान रखना जरूरी है। आपको वोटिंग सेंटर पर वॉलियंटर से पर्ची लेनी होगी। इसमें आपकी बूथ संख्या लिखी होगी। फिर मतदान के लिए लगी लाइन में लगकर बूथ में जाना होगा। अंदर चुनाव अधिकारी आपकी डिटेल्स चेक करके साइन लेंगे। इस दौरान आपका पहचान पत्र जरूरी होगा। सभी प्रक्रिया के बाद आपकी उंगली पर इंक लगाई जाएगी। इसके बाद आप EVM पर अपनी पसंद के कैंडिडेट को वोट डाल सकते हैं। पास में पड़ी VVPAT मशीन से पर्ची निकलेगी, जिसमें आप कन्फर्म कर सकते हैं कि वोट सही प्रत्याशी को गया है या नहीं।
  4. वोटर आईडी नहीं है तो क्या करें?
    ध्यान रखें कि अगर आपके पास वोटर आईडी है और आपका नाम वोटर लिस्ट में नहीं है तो आप वोट नहीं डाल सकते हैं। वहीं, अगर आपका नाम वोटर लिस्ट में है और आपके पास वोटर आईडी नहीं है, तो भी आप चुनाव आयोग की ओर से बताए गए डॉक्यूमेंट का इस्तेमाल करके वोट डाल सकते हैं।
  5. किन-किन और डॉक्यूमेंट्स का कर सकते हैं इस्तेमाल?
    वोट डालने के लिए आपको एक पहचान पत्र की जरूरत होगी। पोलिंग बूथ पर मतदान पर्ची के साथ-साथ अपनी आईडी भी लेकर जाना होगा। इसके लिए आपको वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड, पैन कार्ड में से कोई एक आईडी रखनी होगी। इनके अलावा यूनिक डिसेबिलिटी आईडी कार्ड, सर्विस आइडेंटिटी कार्ड, फोटो लगी हुई बैंक या पोस्ट ऑफिस का पासबुक ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, एनपीआर के तहत आरजीआई की ओर से जारी किया गया स्मार्ट कार्ड, पेंशन डॉक्यूमेंट, एमपी, एमएलए या एमएलसी को जारी किया गया उनका आधिकारिक कार्ड, मनरेगा का जॉब कार्ड भी पोलिंग बूथ पर दिख सकता हैं। चुनाव आयोग ने इनके इस्तेमाल की अनुमति दी है। इनमें से कोई भी पहचान पत्र दिखाकर वोटिंग प्रक्रिया में शामिल हो सकते हैं।
  6. कब से शुरू हो जाएगी वोटिंग, कितने बजे तक चलेगी?
    वैसे तो मतदान का समय सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक का रखा गया है। हालांकि, कुछ इलाके ऐसे भी हैं जहां वोट डालने का अंतिम समय अलग-अलग है। मसलन इन लोकसभा या कुछ लोकसभा सीटों के अंतर्गत आने वाली विधानसभाओं में वोट सुबह 7 बजे से 3 बजे तक ही डाले जा सकेंगे। कुछ सीटों पर वोटिंग की टाइमिंग शाम 4 बजे या 5 बजे तक भी तय की गई है। लक्ष्यदीप की एक सीट ऐसी है। जहां मतदान सुबह 7:30 बजे से शाम 6:30 बजे तक होगा। छत्तीसगढ़ की 11 लोकसभा सीटों में केवल एक बस्तर सीट पर चुनाव है। इसमें अधिकतर पोलिंग स्टेशनों पर वोट सुबह 7 बजे से दोपहर 3 बजे तक और कुछ पर 5 बजे तक ही डाले जा सकेंगे। आयोग का कहना है कि जो इलाके अतिसंवेदनशील वाली लिस्ट में हैं। वहां सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए पोलिंग का पैटर्न थोड़ा बदला गया है। इसका मतलब यह नहीं है कि तमाम वोटरों के वोट नहीं डाले जा सकेंगे। टाइम खत्म होने से पहले जितने वोटर भी पोलिंग स्टेशन में प्रवेश कर जाएंगे, उन सभी के वोट डलवाए जाएंगे, भले ही समय कुछ भी हो जाए।
  7. वोट डालने जाएं तो क्या मोबाइल-कैमरा ले जा सकते हैं?
    लोकसभा चुनाव में जब आप वोट डालने जाएं तो मोबाइल, कैमरा, ईयरफोन आदि अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण साथ नहीं रखें। वोटिंग के दौरान इसे साथ लेकर नहीं जा सकते। बेहतर यही होगा कि आप इन्हें घर छोड़कर ही आएं। मतदान केंद्र के भीतर इन्हें ले जाने पर पाबंदी है। चुनाव आयोग ने वोटर्स के लिए हेल्पलाइन नंबर 1950 भी शुरू किया है। इस पर कॉल करके या फिर वोटर हेल्पलाइन ऐप या वेबसाइट voters.eci.gov.in के माध्यम से जरूरी जानकारी पता की जा सकती है।

लोकसभा चुनाव का पूरा शेड्यूल

लोकसभा चुनाव में पहले चरण के लिए 19 अप्रैल को वोटिंग होगी, 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 102 सीट पर मतदान होगा। दूसरे चरण में 26 अप्रैल को 13 राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों की 89 सीट पर मतदान होगा। सात मई को तीसरे चरण में, 12 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 94 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान होगा। चौथे चरण में 13 मई को 10 राज्यों के 96 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान होगा। पांचवें चरण में 20 मई को आठ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 49 सीट पर मतदान होगा। लोकसभा चुनाव के छठे चरण में 25 मई को सात राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 57 सीट पर मतदान होगा। सातवें और अंतिम चरण में एक जून को आठ राज्यों-केंद्र शासित प्रदेशों की 57 सीट पर मतदान होगा।

Have something to say? Post your comment

और चंडीगढ़ समाचार

कोलंबिया कैंपस में न्यूयॉर्क पुलिस के दाख़िल होने पर यूनिवर्सिटी ने कहा- हमारे पास कोई विकल्प नहीं था

कोलंबिया कैंपस में न्यूयॉर्क पुलिस के दाख़िल होने पर यूनिवर्सिटी ने कहा- हमारे पास कोई विकल्प नहीं था

Heatwave: बढ़ती गर्मी के कारण झारखंड में आठवीं तक की कक्षाएं निलंबित, ओडिशा और आंध्र प्रदेश में पारा 40 के पार

Heatwave: बढ़ती गर्मी के कारण झारखंड में आठवीं तक की कक्षाएं निलंबित, ओडिशा और आंध्र प्रदेश में पारा 40 के पार

Congress Candidate List: राज बब्बर को गुरुग्राम तो आनंद शर्मा को कांगड़ा से टिकट, कांग्रेस ने जारी की एक और कैंडिडेट लिस्ट

Congress Candidate List: राज बब्बर को गुरुग्राम तो आनंद शर्मा को कांगड़ा से टिकट, कांग्रेस ने जारी की एक और कैंडिडेट लिस्ट

आम चुनावों के बीच महंगाई से राहत, सस्ता हो गया कमर्शियल सिलेंडर

आम चुनावों के बीच महंगाई से राहत, सस्ता हो गया कमर्शियल सिलेंडर

PGIMER  organized a “Mental Health Awareness Programme” at the Primary Health Centre (PHC) in Kot, Panchkula

PGIMER organized a “Mental Health Awareness Programme” at the Primary Health Centre (PHC) in Kot, Panchkula

 PGIMER Receives Generous Donation of Rs 2 Crores for Poor Patients Welfare Fund

PGIMER Receives Generous Donation of Rs 2 Crores for Poor Patients Welfare Fund

Prof. Vivek Lal,  Director PGIMER  honored 10 officers/officials on their superannuation today

Prof. Vivek Lal, Director PGIMER honored 10 officers/officials on their superannuation today

कांग्रेस के युवा नेता डा.जितेंद्र सिंह मान सहित 100 युवा हुए भाजपा में शामिल

कांग्रेस के युवा नेता डा.जितेंद्र सिंह मान सहित 100 युवा हुए भाजपा में शामिल

सी-विजिल बन रही चुनाव आयोग की तीसरी आँख

सी-विजिल बन रही चुनाव आयोग की तीसरी आँख

पवन बंसल को पार्टी से निकालने की मांग की राजीव मेमोरियल सोसाइटी ने

पवन बंसल को पार्टी से निकालने की मांग की राजीव मेमोरियल सोसाइटी ने