राशिफल (मार्च-2019)

आचार्य बालादत्त पुजारी, वैदिक एस्ट्रोलोजर

मेष राशि
इस राशि वालों के लिए मार्च का महीना अच्छा नहीं कहा जायेगा । बहुत सारे मेहमानों की आवभगत आपका मूड खराब कर सकती है। लेकिन अच्छी बात यह है कि आप कई पुराने दोस्तों से मिल सकते हैं। आपका होना इस दुनिया को आपके प्रिय के लिए रहने के काबिल बनाता है। संतान पक्ष से आपको दुखों का सामना करना पड़ सकता है। सरकारी नौकरी वाले लोग कार्यो में लापरवाही के चलते नुकसान उठाएंगे। इस माह के प्रारम्भ में आपको आर्थिक कष्ट का सामना करना पड़ सकता है। गठिया के रोगियों को इस समय राहत मिल सकती है। नौकरी पेशा वाले जातकों के मुश्किल समय हो सकता है । व्यवसाय के लिए सामान्य समय है। वैवाहिक जीवन में जीवन साथी के साथ सम्बन्ध में मधुरता रहेगी । प्रेम संबंधों में अविश्वास को जगह न दें तो बेहतर रहेगा ।

वृष राशि
इस राशि वालो के लिए मार्च का महीना अच्छा कहा जायेगा । प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने वाले जातको के लिए सफलता पाने का यह सामान्य अवसर द्यकिसी विपरीत लिंग के सहयोग से आपको लाभ प्राप्त हो सकता है। घर गृहस्थी का भरपूर आन्नद मिलेगा। जोखिम भरे कार्यो को करने से भी लाभ प्राप्त होगा। किसी व्यकित के दिलों दिमाग पर आप छाये रहेगें। धार्मिक आस्था के प्रति लगाव बढ़ेगा। मन मुताबिक कार्य करने से आत्म-विश्वास में वृद्धि होगी। मित्रों के साथ मनोरंजन करने का अवसर प्राप्त होगा। यह माह आपके लिए सर्वोत्तम कहा जा सकता है क्योंकि यह महीना आपको आर्थिक ऊंचाइयों पर ले जाएगा। मधुमेह के रोगी इस माह अपने स्वास्थ्य में सुधार होता हुआ पाएंगे। नौकरी करने वालो के लिए तरक्की का समय है । इस समय कोई नया व्यापार शुरू कर सकते है। वैवाहिक जीवन में संतान के पक्ष से निरन्तरता आएगी। प्रेम करने वाले इस समय थोडा एक दूसरे को अधिक समय दें ।

मिथुन राशि
इस राशि वालो के लिए मार्च का महीना सामान्य नहीं कहा जा सकता। जमीन के विवाद में फसे लोगो के लिए राहत का समय रहेगा। इस समय किसी को उधार कुछ भी न दे। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने वालो के लिए सामान्य समय है। अगर आपके जीवनसाथी का मन खिन्न है और चाहते हैं की दिन सामान्य गुजरे, तो चुप्पी साधे रहें। आपकी इच्छाओं और महत्वाकांक्षाओं पर डर का साया पड़ सकता है। अपनी ऊर्जा का इस्तेमाल किसी मुश्किल में फँसे इंसान की मदद करने के लिए करें। यह महीना आपके लिए सुखद होगा लेकिन आपको अपने अनावश्यक खर्चे पर नियंत्रण रखना पड़ेगा आर्थिक स्थिति में स्थिरता होगी लेकिन कुछ अनावश्यक खर्च बढ़ेंगे। कमर के दर्द से आप इस समय परेशान रह सकते हैं इसके लिए आपको सचेत रहने की आवश्यकता है। नौकरी करने वालों के लिए स्थान परिवर्तन के योग बन रहे हैं। व्यवसाय करने वाले असहज महसूस करेंगे । वैवाहिक जीवन में तना तनी का माहौल रहेगा । प्रेम सम्बन्ध में मधुरता आयेगी ।

कर्क राशि
इस राशि वालों के लिए यह महीना सामान्य रहेगा। अपने विचार और ऊर्जा को उन कामों में लगाएँ, जिनसे आपके सपने हकीकत का रूप ले सकते हैं। सिर्फ खयाली पुलाव पकाने से कुछ नहीं होता है। अभी तक आपके साथ समस्या यह है कि आप कोशिश करने की बजाय केवल इच्छा करते हैं। किसी स्त्री के प्रति लगाव उत्पन्न होगा। राजनैतिक लोगों के साथ उठने-बैठने का अवसर मिलेगा। वैवाहिक जीवन में निजता का ध्यान रखना भी आवश्यक है। माह के प्रारंभ में आपकी स्थिति थोड़ी देनी होगी दयनीय होगी लेकिन अंतत: आप स्वयं को मजबूत पाएंगे। सीने के दर्द से परेशान रोगी इस समय खुद को राहत महसूस करेंगे। व्यापार के लिए बस ले दे कर ही चलने वाली स्थिति रहेगी । नौकरी पेशा वालो को अपने बॉस से सम्बन्ध अच्छे रखने होंगे । वैवाहिक जीवन में स्थिति ठीक हो सकती है । प्रेम करने वाले इस समय साथी में विश्वास करेंगे ।

सिंह राशि
इस राशि वालों के लिए यह महीना अच्छा नही रहेगा । वकील के पास जाकर कानूनी सलाह लेने के लिए सामान्य दिन है। नौकरो को सर पर न चढ़ाएं । कोई ऐसा जिसपर आप यकीन करते हैं आपको पूरा सच नहीं बताएगा। उधार दिए धन की प्राप्ति न होने पर आपका मन अशांत रहेगा । अनावश्यक कार्यों में अपना समय बर्बाद न करें। किसी मामले में दखलनदाजी न करें। मन और आत्मा में अंतर्द्वंद की स्थिति बनी रहेगी। यह समय आपके लिए खर्चे का है इसलिए धैर्य बनाए रखें ऐसे बचें कर्ज लेने से बचें । सिर में दर्द की समस्या बनी रहेगी जिसकी वजह आपकी आंख होगी इसलिए उसका इलाज करे। नौकरी आपके दरवाजे पर दस्तक देकर चली जायेगी । व्यापार में हालात सामान्य रहेंगे । वैवाहिक संबंधो में सुधार की सम्भावना है । प्रेम करने वाले इस समय समझदारी से काम लें ।

कन्या राशि
इस राशि वालों के लिए यह महीना अच्छा रहेगा । रिश्तेदारी में खुशखबरी सुनने को मिल सकती है। आपके जीवन-साथी की सेहत चिंता का सबब बन सकती है और उसे चिकित्सकीय देखरेख की जरूरत है। झूठे आडम्बर को अपनी शान शौकत न बनायें। सही समय पर आपकी सहायता किसी को बड़ी परेशानी से बचा सकती है। अपने प्रिय के साथ आज अच्छी तरह बर्ताव करें।आपका झगाड़ालू स्वभाव आपके दुश्मनों की सूची लम्बी कर सकता है। रुके हुए धन मिलने की संभावना है किंतु उसके कारण कोई नया कार्य को ना करें। इस माह आपको स्वास्थ्य का लाभ मिलेगा जिससे आप खुद को बेहतर महसूस करेंगे। व्यापार के लिए यह समय अच्छा रहेगा । नौकरी करने वालो के लिए थोडा संयम रखने की जरूरत है । जीवनसाथी का सहयोग मिलेगा। प्रेम में प्रेमीजन कही बाहर घूमने अवश्य जाएँ ।

तुला राशि
इस राशि वालो के लिए मार्च का महीना मध्यम कहा जायेगा । विद्यार्थियो के लिए यह समय एक नयी दिशा प्रदान करेगा। निवेश के जो नए अवसर आपकी ओर आएँ, उनपर विचार करें। लेकिन धन तभी लगाएं जब आप उन योजनाओं का भली-भांति अध्ययन कर लें। घरेलू जिन्दगी में कुछ तनाव का सामना करना पड़ सकता है। रुका हुआ धन इस समय मिल सकता ।व्यर्थ की भागदौड़ आपको व्यथित कर सकते है । इस महीने आप स्वयं को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए प्रयासरत रहेंगे और उसमें कुछ हद तक सफल भी होंगे। इस समय आप भागा दौड़ से बचें नहीं तो सिर दर्द की समस्या से दो-चार होना पड़ेगा। व्यापार के लिए समय अनुकूल नहीं है। नौकरी पेशा वालो के लिए स्थान परिवर्तन हो सकता है। वैवाहिक जीवन में निरन्तरता का आभाव बना रहेगा । प्रेम करने वाले इस समय आनंदित होंगे।

वृश्चिक राशि
इस राशि वालों के लिए मार्च का महीना मध्यम कहा जायेगा । नौकरी में पदोनंति के पुरे आसार बन रहे है।जीवनसाथी के तरफ से अविश्वास की वजह से आपको परेशान रहना पड़ सकता है। वि।ार्थी वर्ग इस समय धर्य न खोये थोडा परिश्रम आपको अच्छी सफलता दिलाएगा। किसी रिश्तेदार की समस्या आपको व्यथित करेगी। इस महीने आप धन के मामले में थोड़ा राहत महसूस कर सकते हैं धन के आगमन के नए स्रोत खुलेंगे । दमा रोगियों को इस समय राहत मिल सकती है । नौकरी पेशा वाले जातकों के स्थान परिवर्तन हो सकता है । व्यवसाय के लिए सामान्य समय है उधार देने से बचे । वैवाहिक जीवन में जीवन साथी के साथ सम्बन्ध में मधुरता रहेगी । प्रेम संबंधों में अविश्वास को जगह न दें तो बेहतर रहेगा ।

धनु राशि
इस राशि वालो के लिए मार्च का महीना मध्यम कहा जायेगा । धार्मिक अनुष्ठानों में मन लगेगा। यह महीना जातक के लिए कार्य के नए अवसर उपलब्ध करायेगा । वि।र्थियों के लिए यह समय थोडा संघर्ष का रहेगा । अगर आप अपने आकर्षण और होशियारी का इस्तेमाल करें, तो लोगों से मनचाहा व्यवहार पा सकते हैं। तनाव का दौर बरकरार रहेगा। अगर कहीं बाहर जाने की योजना है तो वह आखिरी वक्त पर टल सकते है। यह माह आपके लिए सर्वोत्तम कहा जा सकता है क्योंकि यह महीना आपको आर्थिक ऊंचाइयों पर ले जाएगा। इस समय गठिया के रोग से पीड़ित लोगो को राहत मिल सकती है। नौकरी करने वालो के लिए तरक्की का समय है । इस समय कोई नया व्यापार शुरू कर सकते है । वैवाहिक जीवन में निरन्तरता आएगी। प्रेम में एक गलती भी भारी पड़ सकती है।

मकर राशि
इस राशि वाले जातको के लिए मार्च का महीना मध्यम माना जायेगा । अगर आप अपने आकर्षण और होशियारी का इस्तेमाल करें, तो लोगों से मनचाहा व्यवहार पा सकते हैं। बोलते समय और वित्तीय लेन-देन करते समय सावधानी बरतने की जरूरत है। रिश्तेदारों के साथ अपने संबंधों को फिर तरोताजा करने का समय है। नए विचार और नई सोच के साथ नए कार्यो का सृजन होगा । धन का उपयोग व्यर्थ के कार्यों में न करें वरना आगे समस्या आ सकती है। आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार होगा लेकिन अपने से ज्यादा परिवार के लोगों पर ध्यान देने की जरूरत है। बुजुर्ग लोग अपने स्वास्थ्य की चिंता इस महीने नहीं करें यह समय उन लोगों के लिए अच्छा है। नौकरी पेशा वालो के लिए समय अच्छा है । व्यापार करने वाले सोच समझ कर फैसला करे । वैवाहिक जीवन में तना तनी का माहौल बना रहेगा । प्रेम करने वालो के लिए यह समय अच्छा रहेगा ।

कुंभ राशि
इस राशि वालो के लिए मार्च का महीना अच्छा रहने वाला है । नौकरी व पद, प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। आपका आकर्षक बर्ताव दूसरों का ध्यान आपकी तरफ खींचेगा। मौज-मस्ती की यात्राएं और सामाजिक मेलजोल आपको खुश रखेंगे और सुकून देंगे। उधार मांगने वाले लोगों को नजरअन्दाज करें।आपकी अन्दरूरनी ताकत कार्यक्षेत्र में दिन को बेहतर बनाने में मददगार साबित होगी। दोस्तों के साथ फोन पर गपशप से बढ़िया और क्या हो सकता है, इससे आपकी ऊब भी दूर होगी। यह महीना आपके लिए लाभदायक रहेगा आर्थिक दृष्टि से लोगों से रिश्ते मजबूत होंगे जिससे आपको अत्यधिक लाभ होगा। यह महीना बच्चों के स्वास्थ्य के लिए काफी चिंताजनक रहेगा। नौकरी करने वालों के लिए स्थान परिवर्तन के योग बन रहे हैं । कपडेÞ का व्यवसाय करने वाले आनंदित महसूस करेंगे । वैवाहिक जीवन में नन्हे मेहमान के आने से खुशी का माहौल रहेगा । आपको अपने प्रिय से बहुमूल्य उपहार मिल सकता है ।

मीन राशि
इस राशि वाले जातको के लिए यह महीना सामान्य कहा जा सकता । अपने जीवनसाथी को महसूस होने दें कि आप उनका खयाल रखते हैं। उनके साथ सामान्य वक्त बिताएँ और शिकायत करने का मौका न दें।आपको महसूस हो सकता है कि आप अपना दिन बर्बाद कर रहे हैं। इसलिए अपने दिन की योजना बेहतर तरीके से बनाएँ। आपका सामाजिक दायरा बढ़ेगा । प्राप्त हुआ धन आपकी उम्मीद के मुताबिक नहीं होगा। दोस्त और रिश्तेदार आपकी मदद करेंगे और आप उनके साथ काफी खुशी महसूस करेंगे। इस माह आप कर्जे मैं डूब सकते हैं इसलिए अपने खर्च पर नियंत्रण रखने की आवश्यकता है। खून की समस्या इस समय आपको सता सकती है । नौकरी वालो के लिए यह समय अनुकूल नही है । व्यापार में कोई नया काम न करे । आपको अपने जीवनसाथी का सख़्त और रुखा पहलू देखने को मिल सकता है। प्रेम सम्बन्ध में उल्लास रहेगा ।

Categories: Uncategorized

cdadmin

Editor in Chief of City Darpan, national hindi news magazine.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *