राशिफल 2018 (अक्तूबर माह)

1. मेष राशि
मेष राशि के लोगों के लिए अक्टूबर का महीना आर्थिक लिहाज से सामान्य रहेगा। माह की शुरूआत में आप शेयर बाजार व प्रॉपर्टी आदि क्षेत्र में निवेश कर सकते हैं। यदि इस निवेश से आपको लाभ प्राप्त नहीं होगा तो हानि भी नहीं होगी। महीने के दूसरे पड़ाव में कोई बड़ा निवेश करने से बचें और अपने संसाधनों को सुरक्षित रखें। धन से संबंधित मामलों में विशेष सावधानी बरतें। पारिवारिक जीवन में जीवनसाथी को कुछ गंभीर परेशानी का सामना करना पड़ सकता है, यह समस्या आपकी चिंता का बड़ा कारण बन सकती है। इस महीने आपको अपने वैवाहिक जीवन में मधुरता बनाये रखने के लिए अधिक प्रयास करने होंगे। इस माह अचानक आपका झुकाव रहस्यमयी विज्ञान के प्रति बढ़ सकता है। आप इस अवधि में कुछ नई चीजें सीखने की कोशिश करेंगे। मेष राशि के कुछ लोग मानसिक शांति के लिए प्राणायाम का सहारा लेंगे और जीवन की समस्त चिंताओं से मुक्ति पाएंगे। यदि आप व्यवसाय करते हैं तो थोड़ा सावधान रहने की जरुरत है, विशेषकर यदि पार्टनरशिप में बिजनेस कर रहे हैं इसलिए अपने साझेदार पर आंख बंद करके भरोसा नहीं करें। कुछ लोग इस महीने बिजनेस में चल रही पार्टनरशिप को तोड़ सकते हैं। आर्थिक सलाहकार और वैवाहिक सलाहकारों के लिए यह समय बेहद अच्छा रहने वाला है।
2. वृषभ राशि
इस माह गलत जीवनशैली के कारण स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां हो सकती हैं। स्वभाव में कठोरता आपको भारी पड़ सकती है। अत्यधिक कार्यभार के कारण आप उचित आराम नहीं कर पाएंगे, जिस कारण काफी समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। इस माह आपको आर्थिक चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। आपका फंसा हुआ पैसा वापस मिलने की संभावना है और पर्सनल लोन से मुक्ति पाएंगे। कोई नया कर्ज़ लेने से बचें और किसी नई चीज में पैसा न लगाएं। वैसे तो आप इस दौरान अच्छी बचत कर लेंगे लेकिन घरेलू खर्चे भी इस बीच काफी बढ़ जाएंगे। सितारों की चाल यह इशारा कर रही है कि, इस माह पारिवारिक जीवन में अच्छा संतुलन बनाएं रखने की जरूरत है। हालांकि आपके निजी जीवन में शांति बनी रहेगी लेकिन परिवार के सदस्य खुश नहीं रहेंगे। वैसे बातचीत के माध्यम से आप अपनी समस्याओं का समाधान पा सकते हैं। न्यायिक सेवा से जुड़े लोगों के लिए समय अच्छा है क्योंकि इस अवधि के दौरान सफलता आपके कदम चूमेगी। संघर्ष वार्ता में शामिल कार्यकतार्ओं को सम्मान व प्रतिष्ठा मिलेगी।
3. मिथुन राशि
इस महीने आप अपने काम को बड़े ही कलात्मक ढंग से करेंगे। नई-नई चीजों को सीखने जानने के लिए आप लालायित रहेंगे और अपनी प्रतिभा का विकास करेंगे। आपकी कलात्मक शैली की प्रशंसा होगी और यह प्रशंसा आपको ऊजार्वान बनाएगी। अपने उत्कृष्ट काम से आपको भी प्रसन्नता होगी। कार्टूनिस्ट, समीक्षकों, लेखकों और व्यंगकारों के लिए यह माह शानदार रहेगा। उन्हें अपने क्षेत्र में अपार सफलता मिलने के योग हैं। माह के दूसरे चरण के बाद कार्यक्षेत्र आपको अपने वरिष्ठ कर्मियों के साथ अच्छे संबंध बनाकर रखना होगा। यदि आपके घरेलू जीवन पर नजर डालें तो घर में कोई मांगलिक कार्य के होने संभावना दिखाई दे रहे हैं। वहीं विवाहित जोड़ों को संतान प्राप्ति के भी योग हैं।
4. कर्क राशि
अक्टूबर के महीने में आप अपने सभी कार्यों को बहुत चतुराई और कुशलता के साथ पूरा करेंगे। भाई-बहन या दोस्तों के साथ साझेदारी में बिजनेस कर रहे जातकों को आर्थिक लाभ की प्राप्ति होगी। हालांकि पैसों के लेनदेन में थोड़ी सावधानी बरतने की जरुरत पड़ेगी। किसी अनजान व्यक्ति पर बिल्कुल भरोसा नहीं करे, खासकर जब मामला बिजनेस पार्टनरशिप से जुड़ा हो। इसलिए किसी भी व्यक्ति को अपना बिजनेस पार्टनर बनाने से पहले अच्छी तरह से सोच लें। सफलता प्राप्त करने की दिशा में आप कई अच्छी पहल और प्रयास करेंगे। इस महीने आपके साहस और आत्म विश्वास में भी वृद्धि होगी। महीने के पहले 15 दिन किसी भी तरह के नये निवेश के लिए अच्छा समय है। क्योंकि इस अवधि में आपको अप्रत्याशित आर्थिक लाभ की प्राप्ति होगी। वहीं महीने का दूसरा पखवाड़े किसी दीर्घकालिक योजना के लिए उत्तम रहेगा। विवाहितों के लिए भी यह समय अच्छा रहने वाला है। इस दौरान वे परिवार नियोजन के बारे में सोच सकते हैं। वहीं दूसरी ओर जो महिला जातक गर्भवती हैं उनका प्रसव सफल और सुरक्षित तरीके से हो जाएगा। कर्क राशि के वे छात्र जो सॉफ्टवेयर तकनीक के क्षेत्र में काम कर रहे हैं उन्हें करियर के क्षेत्र में तरक्की मिलेगी।
5. सिंह राशि
अक्टूबर का महीना सिंह राशि के लोगों के लिए आर्थिक रूप से बेहद अच्छा रहने वाला है। आप ज्यादा से ज्यादा कमाएंगे और धन की बचत करने में समर्थ होंगे। साथ ही इस माह आपको आय के कई साधन मिलेंगे और धनार्जन होगा। वे जातक जो व्यवसाय कर रहे हैं उन्हें इस महीने बड़ा लाभ होगा। नए प्रतिष्ठान की शुरूआत और व्यवसाय में विस्तार की संभावना भी बन रही है। बैंककर्मी, लेखाधिकारी, आर्थिक और बीमा सलाहकारों के रूप में कार्य कर रहे जातकों के लिए यह महीना बहुत अनुकूल रहेगा। इस अवधि में उन्नति करेंगे और आपकी मांग बढ़ेगी। पारिवारिक जीवन में शांति और सद्भाव बना रहेगा। जीवनसाथी के साथ रिश्ते और भी मजबूत होंगे। बच्चों को मिलने वाली सफलता से आप बेहद खुश रहेंगे। बच्चे पढ़ाई-लिखाई के साथ-साथ अन्य गतिविधियों में भी अच्छा प्रदर्शन करेंगे। नौकरी पेशा और बिजनेस से जुड़ी महिलाओं की तरक्की होगी और उनकी प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी।
6. कन्या राशि
अक्टूबर का महीना कन्या राशि के उन लोगों के लिए बेहद अच्छा रहेगा, जो शेयर बाजार व मार्केट रिसर्च से जुड़ा व्यवसाय करते हैं। इस अवधि में शेयर मार्केट में उनके द्वारा व्यक्त की गई संभावना सही साबित होंगी। इसके अलावा पारिवारिक और न्यायिक सलाहकारों के लिए भी यह महीना अच्छा साबित होगा। इस माह कन्या राशि के जातकों के जीवन में धनागमन सुचारु रूप से होता रहेगा लेकिन महीने के दूसरे पड़ाव में बेवजह के खर्च करने से बचें। पारिवारिक जीवन खुशियों से भरा रहेगा। आप व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन में अच्छा तालमेल बनाकर चलेंगे। हालांकि परिवार के लोगों से छोटे-मोटे मतभेद भी हो सकते हैं लेकिन आपसी बातचीत से सभी मुद्दे सुलझ जाएंगे। विवाहितों के लिए यह महीना अच्छा रहने वाला है लेकिन प्रेमी युगल को परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इस माह कार्य स्थल पर बड़ी सफलता मिलने की संभावना है, साथ ही वरिष्ठ सहकर्मियों से भरपूर सहयोग मिलेगा।
7. तुला राशि
बिजनेस कर रहे लोग इस माह अच्छा लाभ कमाएंगे। इसी बीच आपको किसी विदेशी कंपनी से भी सहयोग प्राप्त हो सकता है। लेकिन बिजनेस पार्टनर के साथ काम करते वक्त आपको सतर्क रहने की आवश्यकता है। अपने फैसलों व वित्तीय मामलों को पूरी तरह से सुलझाए रखें वरना कोई प्रॉब्लम हो सकती है। जॉब करते हैं और अगर चेंज करने का प्लान बना रहे हैं तो यह समय इसके लिए ठीक नहीं है, थोड़ा और इंतजार करें। अगर आप जॉब छोड़ भी देंगे तब भी वक्त वैसा ही रहेगा। तो बेहतर यही है कि अभी जिस जॉब में हैं, उसी पर ध्यान केंद्रित करें। निजी जीवन में परेशानियां आ सकती हैं लेकिन शांति व खुशी फिर भी बरकरार रहेगी। सितारों की मानें तो इस माह आपकी आर्थिक स्थिति अच्छी रहेगी और आपको पैसों से संबंधित कोई परेशानी नहीं होगी। आपकी अपनी व पारिवारिक आय में बढ़ोत्तरी होगी। दूसरों के ऊपर हावी होने का आपका स्वभाव परेशानियों को उत्पन्न कर सकता है। इन्हें दूर करने के लिए संतुलन बनाए रखना बेहद जरूरी है।

8. वृश्चिक राशि
ग्रहों की चाल के अनुसार आपको इस दौरान कई संघर्षों का सामना करना पड़ सकता है। आपकी निजी व व्यावसायिक जिदगी में इस दौरान कुछ समस्याएं इंगित हो रही हैं। इस दौरान आपकी प्रतिरोधक क्षमता कम हो सकती है साथ ही अनिद्रा की प्रॉब्लम भी हो सकती है। अति सक्रिय और परेशान मन होने के कारण एकाग्रता में कमी आ सकती है। थका हुआ महसूस होने के कारण आपको परेशानियां हो सकती हैं। आप समय-समय पर बीमार भी पड़ सकते हैं। भविष्यफल 2018 के मुताबिक वृश्चिक राशि के कुछ जातक अपनी वर्तमान जॉब से संतुष्ट नहीं रहेंगे और जॉब चेंज का प्लान बना सकते हैं। जॉब प्रोफाइल में भी बदलाव आ सकते हैं। पारिवारिक लिहाज से यदि देखें तो घर में थोड़े बहुत विवाद संभव हैं। जीवन साथी की सेहत के प्रति सचेत रहने की आवश्यकता है। लेकिन इन सभी चीजों से परेशान व निराश न हों क्योंकि आपको खुशी जरूर मिलेगी। बस संयम से काम लें और हर मोड़ पर सकारात्मक रूप से सोचें।
9. धनु राशि
धनु राशि के लोगों को इस माह आर्थिक रूप से कोई संघर्ष नहीं करना पड़ेगा। आय के कई नए स्रोत प्राप्त होंगे। मनोरंजन व विलासिता से जुड़ी चीजों पर खर्चा करना पसंद करेंगे। जीवन साथी और बच्चों के सहयोग से भी आपको लाभ मिलेगा। इस दौरान आप अपने परिवार के साथ अच्छा समय बिताएंगे। ये स्थिति किसी शुभ कार्य की तरफ संकेत दे रही है जिसके चलते परिवार में सब लोग एक-साथ इकट्ठा होंगे। परिवार का जिम्मेदार सदस्य होने के नाते आप अपने सभी कर्तव्यों को बखूबी निभाएंगे। अपने लक्ष्यों को पाने के लिए कड़ी मेहनत करेंगे और उसमें जीत हासिल करेंगे। इस दौरान कुछ लंबी अवधि की योजनाएं बना सकते हैं। आप इस बीच अपना बिजनेस बढ़ाने का प्लान बना सकते हैं या फिर कोई नया उद्योग भी शुरू कर सकते हैं। बड़े भाई-बहनों से लाभ प्राप्त हो सकता है। सेहत के लिहाज से देखा जाए तो आपको छोटी-मोटी समस्याएं हो सकती हैं। अच्छी जीवनशैली व स्वस्थ आहार आपको फिट रखने में मदद करेगा।
10. मकर राशि
यह माह आपके वित्तीय मामलों के लिए अच्छा होगा। अपने माता-पिता से आर्थिक या विरासत से लाभ प्राप्त होने की उम्मीद है। आपकी कमाई में सुधार होगा और आपको आय के कुछ नए स्रोत प्राप्त होंगे। आपकी ऊर्जा और उत्तेजना बढ़ेगी और आप निजी और पेशेवर जीवन दोनों में अपना सर्वश्रेष्ठ देने में सक्षम होंगे। निजी जीवन में कुछ अच्छे बदलाव होंगे। परिवार के सदस्यों का प्यार व सहयोग प्राप्त होगा। शादीशुदा जिÞंदगी भी शांति व सौहार्द के साथ खुशहाल रहेगी। बच्चों की उन्नति आपके जीवन में खुशी लाएगी। बात करें अगर आपके व्यावसायिक जीवन की, तो आपकी प्रोफाइल में इस दौरान कुछ बढ़ोत्तरी हो सकती है। यदि आप अपनी कंपनी के प्रबंधन या प्रशासन विभाग से जुड़े हैं, तो आपको कर्मचारियों से संबंधित मुद्दों का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए आपको सभी समस्याओं को बहुत सावधानी से संभालने की सलाह दी जाती है। कार्य संबंधी यात्राओं के योग बन रहे हैं। इन यात्राओं से फलदायी परिणाम प्राप्त होंगे। न्यायकतार्ओं व व्यापारियों के लिए समय अनुकूल है।
11. कुंभ राशि
कुंभ राशि के लोगों के लिए यह महीना पर्सनल और प्रोफेशनल दोनों क्षेत्रों में भाग्यशाली रहने वाला है। कार्य स्थल पर आप अपने असाधारण प्रदर्शन से सबको हैरान कर देंगे। आपके सहकर्मी और अधिकारी भी आपका काम देखकर हैरत में पड़ जाएंगे। इस दौरान आपकी पदोन्नति और वेतन में बढ़ोत्तरी भी हो सकती है। वहीं पारिवारिक जीवन भी इस माह अच्छा रहने वाला है। इस दौरान आप परिवार के साथ विदेश यात्रा पर जा सकते हैं और उनके साथ अच्छा समय व्यतीत करेंगे। सितारों की चाल कहती है कि, इस माह घर पर शादी-विवाह व अन्य मांगलिक कार्यों का आयोजन संभव दिखाई दे रहा है। इस माह धन का आवागमन अच्छा रहने से आपको किसी प्रकार के आर्थिक संकट का सामना नहीं करना पड़ेगा, लेकिन जोखिम भरे मामलों में निवेश करने से बचें। ऐसे में बेहतर होगा कि निवेश करने से पहले अच्छी तरह रिसर्च कर लें। आप उत्साह और आत्म विश्वास से भरपूर रहेंगे इसलिए सकारात्मक सोच के साथ आगे बढ़ें। अगर बात करें आपके बिजनेस की तो, आपका बिजनेस पार्टनर अंसतुष्ट दिखाई दे सकता है इसलिए सभी मतभेदों को सुलझाएं और नई ऊर्जा के साथ आगे बढ़ें। अंत में इस माह सेहत को लेकर कोई लापरवाही नहीं बरतें। यदि किसी बीमारी से पीड़ित हैं तो नियमित जांच और परामर्श लें।

12. मीन राशि
इस माह मीन राशि के लोगों को कई चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। सेहत पर खासतौर से ध्यान देने की जरुरत होगी। इस दौरान कुछ लोग हार्ट और पेट से संबंधी बीमारी से परेशान रह सकते हैं। इसके अलावा आपके जीवनसाथी की सेहत भी अच्छी नहीं दिखाई दे रही है, इसलिए स्वास्थ्य को लेकर सावधान रहें। घर में या बाहर रहते हुए किसी प्रकार की जल्दबाजी ना करें, यही आपके लिए बेहतर होगा। वाहन चलाते समय सावधानी बरतें, क्योंकि दुर्घटना की आशंका नजर आ रही है। आर्थिक लिहाज से भी यह महीना मीन राशि के लोगों के लिए अच्छा नहीं होगा। अचानक कोई आर्थिक नुकसान होने की वजह से वित्तीय स्थिति पर बुरा असर पड़ सकता है। इस अवधि में पैसा उधार देने और उधार लेने से बचें। इन सबके अलावा आपके पारिवारिक जीवन में तनाव बढ़ सकता है। इस दौरान गलतफहमी की वजह से विवाद की संभावना है, विशेषकर घर की महिलाओं से रिश्ते प्रभावित हो सकते हैं। प्रोफेशनल लाइफ में भी काम की अधिकता की वजह से आप व्यस्त और तनाव में रहेंगे।

Categories: Uncategorized

cdadmin

Editor in Chief of City Darpan, national hindi news magazine.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *