जम्मू कशमीर समाचार (सितंबर माह की रिपोर्ट)
राज्यपाल ने लोगों को नवरात्रों की शुभकामनाएं दीं
श्रीनगर : राज्यपाल सत्य पाल मलिक ने नवरात्रों की शुभ अवधि की शुरूआत पर लोगों को हार्दिक शुभकामनाएं दीं और जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में सांप्रदायिक सौहार्द, भाईचारा, शांति, प्रगति और समृद्धि के लिए प्रार्थना की। बधाई संदेश में, राज्यपाल ने उल्लेख किया कि जम्मू व कश्मीर में नवरात्रों का एक विशेष महत्व है, क्योंकि इस अवधि के दौरान, श्री माता वैष्णो देवीजी का तीर्थस्थल देश के सभी हिस्सों से बड़ी संख्या में तीर्थयात्रियों को आकर्षित करता है। इस खुशी के अवसर पर, राज्यपाल ने लोगों की भलाई के लिए प्रार्थना की।
सलाहकार फारूक खान ने लेह में जेकेबोस उप-कार्यालय भवन का उद्घाटन किया
लेह : राज्यपाल के सलाहकार फारूक खान ने लेह में इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में जेकेबोस के पहले उप-स्तरीय कार्यालय का उद्घाटन किया।
एलएएचडीसी के सीईसी ग्याल पी. वांग्याल, ईसी शिक्षा कोनचोक स्टैंजिन, एमपी लद्दाख जम्यांग तसरिंग, जेकेबोस कीं चेयरपर्सन वीणा पंडिता, जेकेबोस के संयुक्त सचिव अब्दुल वाहिद मकदुमी तथा गणमान्य इस अवसर पर उपस्थित थे। सभा को संबोधित करते हुए, सलाहकार ने विशेष रूप से नए कार्यालय भवन के लिए लेह जिले, शिक्षा विभाग और जेके बोस के निवासियों को बधाई दी और बताया कि बोस अगले डेढ़ साल के लिए लेह और कारगिल दोनों के लिए केंद्र शासित लद्दाख में इसी तरह से काम करना जारी रखेगा जब तक कि मुद्दों का स्थायी समाधान नहीं हो जाता। उन्होंने 31 अक्टूबर तक हिल काउंसिल, लेह द्वारा उजागर सभी लंबित मुद्दों को हल करने का पूरा आश्वासन दिया। खान ने जम्मू व कश्मीर के राज्यपाल और उनके साथी सलाहकारों को लद्दाख के लोगों को केंद्र शासित का दर्जा दिलाने के लिए शुभकामनाएं दीं और लद्दाखियों की लंबे समय से लंबित मांग को पूरा करने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी को श्रेय दिया। उन्होंने वर्तमान सरकार द्वारा पिछले 6 वर्षों में लद्दाख पर दिए गए अतिरिक्त ध्यान की बात की और एक बार पूर्ण विकसित केंद्र शासित प्रदेश के रूप में इस क्षेत्र के विकास में एक उत्साह भरने का आश्वासन दिया। खान ने चेयरपर्सन जेकेबोस और उनकी टीम के बाहर से कोई वित्तीय सहायता मांगे बिना अपने स्वयं के कार्यालय निधि से भवन निर्माण के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने कहा कि भविष्य में भवन लेह में शिक्षा से संबंधित हर चीज के लिए तंत्रिका केंद्र बन जाएगा और शिक्षा विभाग बोस के साथ हाथ से हाथ मिलाकर काम कर रहा है जिससे यह केंद्र शासित लद्दाख में पहली नवंबर से शिक्षा क्षेत्र में मुद्दों को हल करने में सक्षम होगा। इस अवसर पर सीईसी ग्याल वांग्याल ने लेह में उप कार्यालय स्तर में रिक्त पदों को भरने के साथ भवन के समुचित उपयोग पर बल दिया। उन्होंने सलाहकार से अक्टूबर से मार्च तक बोर्ड परीक्षा के लिए परीक्षा महीने को बढ़ाने और प्रधानाध्यापकों के पदों को नियमित करने, प्रधानाध्यापकों और व्याख्याताओं के रिक्त पदों को भरने, चुचोट सरकारी उच्च विद्यालय को उच्च माध्यमिक विद्यालय में अपग्रेड करने का अनुरोध किया है। सांसद लद्दाख ने अपने भाषण में कहा कि नया जेके बोस भवन केंद्र शासित लद्दाख के लिए एक और उल्लेखनीय उपलब्धि है। उन्होंने कहा कि शिक्षा किसी भी तरह के विकास की नींव है। उन्होंने उम्मीद जताई कि फारूक खान के मार्गदर्शन में केंद्र शासित लद्दाख में शिक्षा क्षेत्र को और बेहतर और मजबूत बनाने के लिए योग्य सिफारिशें की जाएंगी। अध्यक्ष जेके बोस वीणा पंडिता ने कहा कि जेके बोस की नई इमारत ने क्षेत्र की कठोर भौगोलिक और जलवायु परिस्थितियों के कारण लद्दाख के छात्रों के लिए नई उम्मीदों के साथ दरवाजे खोले हैं। उन्होंने स्कूली शिक्षा में दूर दराज के क्षेत्रों में छात्रों को दी जाने वाली सुविधाओं और लाभ पर प्रकाश डाला।
संयुक्त सचिव जेकेबोस अब्दुल वाहिद मकदुमी ने अपने स्वागत भाषण में उप कार्यालय स्तर की इमारत के निर्माण के पीछे विचार प्रस्तुत किया, जो उन्होंने कहा कि लद्दाख से शुरू किया गया है। उन्होंने कहा कि नए भवन में नवाचार और प्रौद्योगिकी शामिल है और छात्रों को आॅनलाइन दस्तावेजों के साथ उनकी मदद करने के लिए इस कार्यालय में आईटी सेवाओं के साथ सुविधा प्रदान की जाएगी। इस अवसर पर लडकों के हायर सेकैडरी स्कूल लेह के छात्रों द्वारा एक सांस्कृतिक कार्यक्रम भी पेश किया गया।
सलाहकार फारूक खान ने लद्दाख के लंबित मुद्दों का समाधान करने का आश्वासन दिया
लेह: राज्यपाल के सलाहकार फारूक खान ने एलएएचडीसी, लेह के अध्यक्ष/मुख्य कार्यकारी पार्षद लेह ग्याल पी वांग्याल के नेतृत्व में एलएएचडीसी, लेह के निर्वाचित सदस्यों के साथ बैठक की अध्यक्षता की। मंडलायुक्त लद्दाख सौगात विश्वास, उपायुक्त लेह सचिन कुमार, एसएसपी लेह सरगुन शुक्ला और अन्य जिला अधिकारी भी आज परिषद सचिवालय में बैठक में उपस्थित थे। बैठक को संबोधित करते हुए, सलाहकार ने कहा कि लद्दाख के मुद्दों को हल करने और उनकी मांगों को पूरा करने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सभी मुद्दों और मामलों को मंडलायुक्त के कार्यालय के माध्यम से भेजा जाना चाहिए जिन्हें अनुमोदन और कार्यान्वयन के लिए प्राथमिकता दी जाएगी। खान ने परिषद को सलाह दी कि पुलिस की मदद से लद्दाख में सभी प्रकार के रासायनिक उर्वरकों के आयात पर प्रतिबंध लगाया जाए। उन्होंने ग्रामीण विकास विभाग को मजबूत करने पर भी जोर दिया और कहा कि राज्यपाल का प्रशासन इस विभाग के पुनर्गठन और सभी आवश्यक पदों को ऊपर से नीचे तक भरने पर गंभीरता से काम कर रहा है।
मुख्य कार्यकारी पार्षद वांग्याल ने विभिन्न लंबित मुद्दों और समस्याओं को सलाहकार खान के समक्ष रखा और शीघ्र निवारण के लिए अनुरोध किया।
सलाहकार कुमार ने कारगिल स्कूल ओलंपिक का शुभारंभ किया
कारगिल :राज्यपाल के सलाहकार के विजय कुमार ने यहां ख्री सुल्तान चो स्पोर्ट्स स्टेडियम बेमथांग में कारगिल स्कूल ओलंपिक, 2019 के तहत जिले में अपनी तरह का पहला मेगा बहु खेल प्रतियोगिता का शुभारंभ किया। राज्यपाल के सलाहकार फारूक खान, अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी पार्षद एलएएचडीसी, कारगिल फिरोज अहमद खान, कार्यकारी पार्षद पर्यटन फुंसोग ताशी, कार्यकारी पार्षद स्वास्थ्य मुहम्मद अली चंदन, उपायुक्त और सीईओ, एलएएचडीसी, कारगिल बसीर उल हक चैधरी, पुलिस अधीक्षक डॉ विनोद कुमार के अलावा जिला अधिकारी, राजनीतिक और धार्मिक संगठनों के प्रतिनिधि इस अवसर पर उपस्थित थे। ओलंपिक मशाल को प्रज्जवलित किया और गणमान्य व्यक्तियों द्वारा कारगिल स्कूल ओलंपिक ध्वज फहराया गया, जिसके बाद जुलाई 2019 में जॉर्डन में अंतर्राष्ट्रीय स्तर की एशियाई ताइक्वांडो चैम्पियनशिप में भाग लेने वाले जीशान मेहदी और सोनम चोशल सहित प्रमुख छात्र खिलाड़ियों ने दीप प्रज्वलन किया। शहनाज परवीन और रेहाना बातूल जिन्होंने जून 2019 में बैंगलोर में एसएअसई ताइक्वांडो चैंपियनशिप में भाग लिया और फिरोज अहमद और शहनाज बटूल जिन्होंने जून 2019 में तमिलनाडु में 4 वीं कैडेट नेशनल ताइक्वांडो चैम्पियनशिप में भाग लिया। सभा को संबोधित करते हुए, सलाहकार ने आशा व्यक्त की कि 4 दिन का आयोजन जिले में युवाओं को उनकी छिपी हुई खेल प्रतिभा दिखाने के लिए उपयुक्त मंच प्रदान करेगा और उन्हें खेलों में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए प्रेरित करेगा। उन्होंने एलएएचडीसी और जिला प्रशासन कारगिल की सराहना की, जिले में कार्यक्रम के प्रबंधन और आयोजन में शानदार व्यवस्था के लिए आयोजकों, अधिकारियों और विशेष रूप से उपायुक्त कारगिल की सराहना की। ताशी टुंडुप, मुहम्मद अली, जीशान मेहदी और सोनम चोशल जैसे स्थानीय खिलाड़ियों का उल्लेख करते हुए, जिन्होंने अंतर्राष्ट्रीय क्षेत्र में अपने खेल को सूक्ष्म साबित किया है, सलाहकार ने युवा लड़कों और लड़कियों से आग्रह किया कि वे अपने खेल के जुनून को पूरी गंभीरता से आगे बढ़ाएं ताकि अधिक से अधिक ऊंचाइयों को प्राप्त किया जा सके। खेल का मैदान। उन्होंने उन्हें खेल और पढ़ाई के बीच एक स्वस्थ संतुलन बनाए रखने पर भी जोर दिया।
सलाहकार ने कहा कि राज्यपाल प्रशासन राज्य के उभरते खिलाड़ियों को खेल के क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए प्रोत्साहित करने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है और इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए सभी आवश्यक उपाय किए जा रहे हैं। उन्होंने ख्री सुल्तान चो स्पोर्ट्स स्टेडियम कारगिल के विकास के लिए 20 लाख रुपये की मंजूरी देने की घोषणा की और आश्वासन दिया कि सीईसी कारगिल द्वारा प्रस्तावित सभी मुद्दों और मांगों पर उचित विचार किया जाएगा। अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी पार्षद एलएएचडीसी, कारगिल फिरोज अहमद खान, जिन्होंने इस अवसर पर जिले के सलाहकारों का गर्मजोशी से स्वागत किया। सीईसी ने ऐसे युवा खिलाड़ियों की आवश्यकता पर प्रकाश डाला, जिनके पास खेल की असीम प्रतिभा है, जो कोचिंग सुविधाओं, आउटडोर और इनडोर स्टेडियमों को विकसित करने के लिए विशेष धन, आइस हॉकी और पारंपरिक खेलों जैसे तीरंदाजी और घोड़े के पोलो को बढ़ावा देने और कारगिल में एक फुटबॉल अकादमी खोलने के लिए आग्रह किया। इससे पहले, उपायुक्त और सीईओ, एलएएचडीसी, कारगिल बेसर उल हक चैधरी ने स्वागत भाषण के दौरान 4 दिवसीय कारगिल स्कूल ओलंपिक के उद्देश्य और उद्देश्य पर प्रकाश डाला। डीसी ने पिछले 2 वर्षों के दौरान खेलो इंडिया के तहत हासिल की गई प्रगति, राज्य, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर स्थानीय खिलाड़ियों की उपलब्धियों के अलावा जिले में खेल बुनियादी ढांचे की स्थिति के बारे में भी बताया। मुख्य रूप से, जिले भर में लगभग 1200 छात्र, जिनमें 700 लड़के और 500 लड़कियाँ मेगा स्पोर्टिंग इवेंट में भाग ले रहे हैं और अपनी तरह का पहला स्कूल ओलंपिक है, जो विभिन्न खेल स्पधार्ओं, टेबल टेनिस, तीरंदाजी, फुटबॉल, वॉलीबॉल, बास्केटबॉल में कारगिल में आयोजित किया गया है। , हैंडबॉल, बैडमिंटन और अलग-अलग स्थानों पर ट्रैक और फील्ड इवेंट्स जैसे ख्री सुल्तान चो स्पोर्ट्स स्टेडियम बेमाथांग, इंडोर स्टेडियम कारगिल, बॉयज हायर सेकेंडरी स्कूल कारगिल, मुथेरी पब्लिक स्कूल कारगिल और अन्य आयोजन स्थल। 198 मैच विभिन्न खेल श्रेणियों में खेले जाने वाले हैं। इस बीच, आज पहले दिन, इंडोर स्टेडियम, केएससी बेमथांग और मुथार पब्लिक स्कूल बारो में फुटबॉल, हैंड बॉल, वॉली बॉल, टेबल टेनिस, तीरंदाजी, ताइक्वांडो, बैडमिंटन और मुक्केबाजी के विभिन्न मैच चल रहे हैं।
सलाहकार खान ने कारगिल में जेकेबोस के सब आॅफिस का उद्घाटन किया
कारगिल : राज्यपाल के सलाहकार फारूक खान ने जिला योजना के तहत कारगिल में स्कूल शिक्षा बोर्ड (बोस) के नवनिर्मित कार्यालय परिसर का उद्घाटन 81.69 लाख रुपये की लागत से किया गया है। सलाहकार के साथ अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी पार्षद एलएएचडीसी, कारगिल फिरोज अहमद खान, पर्यटन र फुंसोग ताशी कार्यकारी पार्षद, सीईओ, एलएएचडीसी, कारगिल बसीर उल हक चैधरी, अध्यक्ष जम्मू-कश्मीर बॉस वीना पंडिता, पुलिस अधीक्षक डॉ विनोद कुमार और अन्य संबंधित अधिकारी थे। बाद में नए बोस सब आॅफिस के कॉन्फ्रेंस हॉल में एक प्रभावशाली समारोह आयोजित किया गया। इस अवसर पर बोलते हुए सलाहकार ने जिले के नए बोस कार्यालय में आने के लिए कारगिल के लोगों को बधाई देते हुए उम्मीद जताई कि नया सेट जिले में बीओएसई के वांछित उद्देश्यों और जनादेश को पूरा करने में सक्षम होगा। सलाहकार ने कहा कि राज्यपाल प्रशासन छात्रों को बेहतर सेवा वितरण सुनिश्चित करने के लिए सभी उपाय कर रहा है, विशेष रूप से दूरदराज और दूर दराज के क्षेत्रों से आने वाले छात्रों के लिए और यह माना जाता है कि स्थानीय फायदे कम से कम हैं। उन्होंने कहा कि बीओएसई के सभी उप कार्यालयों में सूचना प्रौद्योगिकी बुनियादी ढांचे का उन्नयन समग्र प्रौद्योगिकी पहल का एक हिस्सा है जो छात्र समुदाय को बेहतर सेवाएं सुनिश्चित करने के लिए लिया जा रहा है। सलाहकार ने चेयरपर्सन जे- के बोस प्रो वीना पंडिता की टीम को भी समय पर ढंग से छात्रों की फॉर्म भरने की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए अथक परिश्रम करने के लिए तैयार किया। उन्होंने सीईसी कारगिल को आश्वासन दिया कि कारगिल के छात्रों के मामले में बोर्ड परीक्षाएं 15 नवंबर से पहले आयोजित की जाएंगी। खान ने पूर्व प्राथमिक कक्षाओं के लिए स्थानीयकृत सामग्री की तैयारी के विचार का समर्थन करते हुए कहा कि इस संबंध में अपेक्षित कदम उठाए जाएंगे।
इससे पहले, सलाहकार ने कई जन प्रतिनिधियों और प्रतिनिधिमंडलों से भी मुलाकात की, जिन्होंने उनकी मांगों और शिकायतों को उनके समक्ष रखा। पार्षद शागोर्ले क्षेत्र मुहम्मद अली चंदन ने अपने निर्वाचन क्षेत्र की कई मांगों को रखा जिसमें अन्य शामिल थे जिनमें हैंड पंप और बोरवेल मंजूर करना, सामुदायिक हॉल का निर्माण, उच्च तकनीकी एम्बुलेंस का प्रावधान, आदिवासी उप योजना के तहत औषधालयों के निर्माण के लिए धन शामिल हैं। , स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) के लिए वित्तीय सहायता, ग्रीन हाउस की मंजूरी, सरकारी स्कूलों का नवीनीकरण, अन्य मांगों के अलावा क्षेत्र में सार्वजनिक पुस्तकालय की मंजूरी ष्ससमिल हैं। कारगिल और द्रास से राजनीतिक प्रतिनिधिमंडल ने लद्दाख को अनुसूचित जनजाति क्षेत्र के रूप में घोषित करने, लद्दाख के कलस्टर विश्वविद्यालय को एक पूर्ण केंद्रीय विश्वविद्यालय में परिवर्तित करना, कारगिल में इंजीनियरिंग कॉलेज की स्थापना, कारगिल शहर को कुर्बथांग पठार में स्थानांतरित करना और प्रारंभिक शुरूआत। जोजिला सुरंग के निर्माण और कारगिल हवाई अड्डे के उन्नयन, द्रास के लिए अलग जिला का दर्जा, तकनीकी और पैरामेडिकल कॉलेज की स्थापना, केंद्रीय विद्यालय, द्रास विकास प्राधिकरण की मांग की। सरपंच एसोसिएशन कारगिल के एक प्रतिनिधिमंडल ने भी सलाहकार से मुलाकात और पंचायती राज संस्थानों (पीआरआई), स्वतंत्र वित्तीय संसाधनों और स्।भ्क्ब् या केंद्र सरकार के माध्यम से पीआरआई को धन, देश में पंचायतों के मॉडल के लिए पीआरआई सदस्यों की एक्सपोजर यात्राओं और सशक्तीकरण, सरपंचों और पंचों का मानदेय और खेल अवसंरचना का विकास के लिए आग्रह किया। रंगदुम क्षेत्र के एक प्रतिनिधिमंडल ने क्षेत्र में मोबाइल टॉवरों के प्रावधान, सर्दियों के मौसम के दौरान चिकित्सा आपातकालीन मामलों को खाली करने के लिए हेलीकॉप्टर सेवाओं के संचालन, स्कूल के उन्नयन और अन्य संबंधित मांगों की मांग की। प्रतिनिधिमंडलों के साथ बातचीत करते हुए खान ने कहा कि राज्यपाल का प्रशासन कारगिल को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर एक साहसिक पर्यटन केंद्र के रूप में उभरता देखना चाहता है और आने वाले दिनों में इस संबंध में ठोस कदम उठाए जाएंगे। सलाहकार ने उन्हें आश्वासन दिया कि सभी वास्तविक मुद्दों पर उचित ध्यान दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि सभी वास्तविक चिंताओं को चरणबद्ध तरीके से पूरा किया जाएगा।
————————————-
Categories: HaryanaUncategorized

cdadmin

Editor in Chief of City Darpan, national hindi news magazine.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *