इंग्लैंड से 14 नौजवानों का पहला ग्रुप पंजाब पहुंचा

Share this News:


इंग्लैंड से 14 नौजवानों का पहला ग्रुप पंजाब पहुंचा

राज्य सरकार द्वारा नौजवानों का शानदार स्वागत

16 अगस्त तक धार्मिक, ऐतिहासिक और सांस्कृतिक महत्ता वाले स्थानों का करेंगे दौरा

चंडीगढ़, 7 अगस्त: पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह के विशेष प्रोग्राम ‘अपनी जडा़ें से जुड़ो’ के अंतर्गत इंग्लैंड से 14 नौजवानों का पहला बैच मोहाली अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुँचा जहाँ उनका शानदार स्वागत किया गया। यह ग्रुप 7 से 16 अगस्त तक राज्य के विभिन्न स्थानों का दौरा करेगा।

आज यहाँ यह प्रगटावा करते हुए एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि एन.आर.आई मामलों के विभाग के प्रमुख सचिव एस.आर.लद्धड़ और मुख्यमंत्री के ओ.एस.डी. जगदीप सिंह सिद्धू ने पंजाब सरकार द्वारा इन नौजवानों को स्वागतम कहा।

‘अपनी जडा़ें से जुड़ो’ प्रोग्राम के अंतर्गत 16 -22 वर्ष की आयु तक के 8 लडक़े और 6 लड़कियों आधारित यह ग्रुप पंजाब के गौरवमयी सभ्याचार और विरासत से अवगत होने के इलावा धार्मिक और ऐतिहासिक महत्ता वाले स्थानों का दौरा करेगा। यह नौजवान अपने माँ-बाप और बुज़ुर्गों के सगे-सबंधियोंं को मिलकर अपनी पारिवारिक सांझ से अवगत होंगे।

अपने पुरखों की धरती पर पहली बार आने पर ख़ुशी ज़ाहिर करते हुए नौजवानों ने कहा कि उनको अपने साथियों, रिश्तेदारों और दोस्त-मित्रों को मिलने का संयोग बनेगा जिनसे पंजाब और इंग्लैंड की रिवायतों, भाषा, बोली और खाने संबंधी आपसी तजुर्बे और विचारों की सांझ बनाने का नया मौका हासिल होगा।

इसी दौरान प्रमुख सचिव एस.आर.लद्धड़ ने बताया कि राज्य सरकार के इस प्रोग्राम के अंतर्गत अन्य ग्रुप भी विदेशों से पंजाब आऐंगे। उन्होंने कहा यह ग्रुप जालंधर, पटियाला, लुधियाना, शहीद भगत सिंह नगर, फरीदकोट और मोहाली जिले में अपने पुरखों के जद्दी स्थानों पर भी जाएंगे। श्री लद्धड़ ने बताया कि इंग्लैंड से पंजाब पहुँचे 18 सदस्यीय ग्रुप में 14 नौजवानों के इलावा प्रोग्राम के कोआरडीनेटर वरिन्दर सिंह खेड़ा, उनकी पत्नी और दो बच्चे भी शामिल है।

एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि इन नौजवानों के दौरे के अहम पलों में आज़ादी दिवस के मौके लुधियाना में होने वाले राज्य स्तरीय समागम में शिरकत करना है जिसकी अध्यक्षता मुख्यमंत्री द्वारा की जायेगी।

इन नौजवानों का अमृतसर में श्री दरबार साहिब, दुगर््याना मंदिर और राम तीर्थ, जलियांवाला बाग़, जंगी यादगार, अटारी -वागा बार्डर और गोबिन्दगड़ किले पर भी जाने का प्रोग्राम है।

इसी तरह चंडीगढ़ में पंजाब सिवल सचिवालय, पंजाब विधानसभा और रोक गार्डन, पटियाला में राजीव गांधी नेशनल यूनिवर्सिटी आफ लॅा, नेशनल इंस्टीच्युूट आफ स्पोर्टस और पंजाबी यूनिवर्सिटी के इलावा शहीद भगत सिंह नगर जिले में खटकड़ कलाँ में शहीद -ए -आज़म भगत सिंह यादगार पर भी इन नौजवानों का बैच जायेगा।

यह नौजवान श्री आनंदपुर साहिब में तख़्त श्री केसगड़ साहिब में नतमस्तक होंगे और खालसा विरासती कंपलैक्स में भी जाएंगे। इसी तरह होशियारपुर जिले में स्थित में श्री गुरु रविदास यादगार, खुरालगड़ में जाने के इलावा अनूठी दस्तकारी के लिए प्रसिद्ध होशियारपुर में भी जाएंगे। यह बैच जालंधर में विभिन्न औद्योगिक इकाईयों का दौरा करने के इलावा लुधियाना में पंजाब कृषि यूनिवर्सिटी में भी जायेगा।

Share this News:

Author

Editor in Chief of City Darpan, national hindi news magazine.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *