पंजाब में 1350 करोड़ रुपए की लागत से बनाए जाएंगे 32 नये रेलवे ओवर ब्रिज -सिंगला
माझा क्षेत्र में बनेंगे 7 नये रेलवे ओवर ब्रिज
टोल संबंधी शिकायतों के लिए शुरू की जायेगी हेल्प लाईन
अमृतसर/चंडीगढ़, 16 जुलाई:  पंजाब सरकार द्वारा जहां अगामी कुछ महीनों के दौरान गाँवों को शहरों से जोड़ती संपर्क सडक़ों की मुरम्मत और नवनिर्माण विभिन्न स्कीमों के अधीन करवाया जायेगा, वहीं बड़ी सडक़ों पर पड़ते रेलवे फाटकों पर लगते जाम को ख़त्म करने के लिए 32 नये रेलवे ओवर ब्रिज बनाए जाएंगे, जिन पर 1350 करोड़ रुपए की लागत आयेगी। उपरोक्त शब्दों का प्रगटावा लोक निर्माण मंत्री श्री विजय इंद्र सिंगला ने बचत भवन में प्रैस कान्फ्ऱेस के दौरान किया। स्थानीय निकाय मंत्री स. नवजोत सिंह सिद्धू, शिक्षा और पर्यावरण मंत्री श्री ओ. पी. सोनी और लोक सभा सांसद स. गुरजीत सिंह औजला की उपस्थिति में से प्रैस कान्फ्ऱेंस को संबोधित करते हुए श्री सिंगला ने कहा कि बढिय़ा सडक़ें देना हमारी जि़म्मेदारी है और वह सडक़ें जिन पर 6 वर्ष या इससे अधिक समय से मुरम्मत नहीं हुई, को पहल के आधार पर मुरम्मत किया जायेगा। नये रेलवे पुलों की बात करते हुए उन्होंने बताया कि अकेले माझे में 7 नये रेलवे ओवर ब्रिज अगले डेढ़ वर्ष में बना दिए जाएंगे, जिन पर 355 करोड़ रुपए ख़र्च आऐंगे।
    श्री सिंगला ने कहा कि पंजाब सरकार की कोशिशों से प्रधानमंत्री सडक़ योजना में से इस बार पंजाब की सडक़ों की लंबाई के आधार पर सबसे अधिक हिस्सा केंद्र से मिलेगा और इसमें करीब 2000 करोड़ रुपए की राशि में 40 प्रतिशत पंजाब सरकार डालकर प्रत्येकसंपर्क सडक़ का पुन: निर्माण करवा देगी।
     उन्होंने बताया कि हमारी सरकार ने सत्ता में आते ही टोल प्लाज़ा कंपनियों पर शिकंजा कसा है, जिससे जहां सडक़ों पर सभी सहूलतें पूरी होने लगी हैं, वहीं टोल प्लाजे पर लगते जाम भी कम हुए हैं। उन्होंने बताया कि जल्दी ही हम टोल प्लाज़ों संबंधी शिकायतों के निपटारे के लिए हेल्प लाईन बनाने जा रहे हैं, जिससे टोल प्लाज़े वाले किसी को भी नाजायज तंग-परेशान न करें।
    इस अवसर पर स. नवजोत सिंह सिद्धू ने श्री सिंगला की प्रशंसा करते हुए कहा कि पंजाब के अच्छे भाग्य हैं कि हमें पढ़ा-लिखा, ईमानदार, अच्छी सोच और रचनात्मक पहल वाला लोक निर्माण मंत्री मिला है। उन्होंने बताया कि आज हम अमृतसर के लिए रिंग रोड का मुद्दा इनके पास उठाया है, जिसको इन्होंने जल्दी पूरा करने की हामी भरी है। लोक सभा सांसद स. गुरजीत सिंह औजला ने इस अवसर पर सीमावर्ती पट्टी की कुछ सडक़ों के पुन: निर्माण का मुद्दा उठाया तो श्री सिंगला ने कहा कि लोक सभा सांसद और संबंधित हलकों के विधायक साहिबान द्वारा की गई माँग के आधार पर सरकार ने अमृतसर -अजनाला, अजनाला -चौगावां, अमृतसर से रामदास और रामतीर्थ बाइपास पर पुल बनाने की बात मंजूर कर ली है और इसके लिए 20 करोड़ रुपए की राशि जल्दी ही जारी कर दी जायेगी। इस अवसर डिप्टी कमिशनर स. कमलदीप सिंह संघा, शहरी कांग्रेस के प्रधान श्री जुगल किशोर शर्मा और अन्य नेता भी उनके साथ थे।
Categories: Uncategorized

cdadmin

Editor in Chief of City Darpan, national hindi news magazine.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *