रेवाडी के सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रो (सीएचसी) पर अल्ट्रासाउंड की सुविधा आगामी 15 अगस्त, 2018 तक उपलब्ध करवा दी जाएगी

चण्डीगढ़, 28 जुलाई- हरियाणा के जिला रेवाडी के सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रो (सीएचसी) पर अल्ट्रासाउंड की सुविधा आगामी 15 अगस्त, 2018 तक उपलब्ध करवा दी जाएगी।

        इस सम्बन्ध में जानकारी देते हुए जिला प्रशासन के प्रवक्ता ने बताया कि संस्थागत प्रसव में रेवाडी जिला प्रदेशभर में अव्वल है। उन्होंने बताया कि जिला के प्रत्येक खण्ड में पांच आंगनवाडी केन्द्रो को मॉडल आंगनवाडी केन्द्रों में बदला जाएगा।

        उन्होंने कहा कि बाल कल्याण परिषद द्वारा कौशल विकास केन्द्र खोलकर फैंशन, डिजाईन के साथ-साथ अन्य क्षेत्र में भी कौशल बनाया जाएगा जिनकी कम्पनियों में जरूरत है ताकि वे हूनर प्राप्त करके रोजगार प्राप्त कर सकें। उन्होंने कहा कि जिला का कोई भी ब्लाक अब तक शिक्षा में सक्षम नहीं हो पाया है। इसके लिए स्कूलों में जो भी शिक्षक मेहनत करेगा उसे स्टार टीचर का मैडल दिया जाएगा। जिला को शिक्षा में सक्षम बनाने के लिए हमें ओर अधिक कार्य करने की जरूरत है। सक्षम के तहत 80 प्रतिशत बच्चों को हिन्दी व गणित विषय का अच्छा ज्ञान होना चाहिए। हमारे जिले में बच्चे गणित विषय में पीछे है इसके लिए अतिरिक्त प्रयास किये जाएगें।

उन्होंने कहा कि 148 शिवधामों को चिह्नित कर शैड व पानी की व्यवस्था का कार्य आगामी दो माह में करवा दिया जाएगा तथा शेष 245 में भी जल्द शैड व पानी की व्यवस्था डी-प्लान से करवाई जाएगी। उन्होंने बताया कि बैडमिंटल हॉल को ठीक करवाया जाएगा तथा टेनिस व शूटिंग खेल के लिए भी प्रयास किये जा रहे है।

कैटल फ्री के बारे में उन्होंने बताया कि यह एक लगातार प्रोसेस है इसपर रोकथाम करने के लिए टैग प्रणाली अपनाई जाएगी तथा इस बारे में गौशालाओं से सम्पर्क किया गया है। प्रथम बार सडको पर पशु मिलने पर 2000 रूपये, दूसरी बार 5000 रूपये तथा तीसरी बार पकडे जाने पर उस पर पैनल्टी लगाने पर विचार किया जा रहा है। रिहायशी क्षेत्र में चल रही व्यवसायिक गतिविधियों से फैलने वाले प्रदूषण के बारे में कहा कि इस पर कार्यवाही की जाएगी।

Categories: Uncategorized

cdadmin

Editor in Chief of City Darpan, national hindi news magazine.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *