एसएसी ने यूजेएच बहुउद्देशीय परियोजना के डीपीआर को मंजूरी दी
186 मेगावाट बिजली उत्पन्न करेगी, कठुआ में 31,000 से अधिक भूमि भूमि सिंचाई करेगी
श्रीनगर, 17 जुलाई 2018- आज यहां राज्यपाल एन एन वोहरा की अध्यक्षता में हुई राज्य प्रशासनिक परिषद (एसएसी) की बैठक ने 45050 करोड़ रुपये की उज्ज बहुउद्देशीय परियोजना के संशोधित डीपीआर को मंजूरी दे दी। पूरा होने पर परियोजना 186 मेगावाट बिजली उत्पन्न करेगी और कठुआ जिले में लगभग 31,380 हेक्टेयर जमीन की सिंचाई करेगी।
संशोधित डीपीआर में, बांध में जलाशय की ऊंचाई कम हुई गई है, जिसके परिणामस्वरूप जलमग्न होने वाला क्षेत्र 41 वर्ग किमी से घटकर 34.5 वर्ग किमी यानी 7 वर्ग किमी की कमी होगी, जिससें प्रभावित होने वाली संभावित जनसंख्या 11498 संख्या लगभग 3000 कम होगी यानी 8684 लोग प्रभावित होंगे।
भारत सरकार 90ः10 के अनुपात में परियोजना को वित्त पोषित करेगी। राज्य 475 करोड़ रुपये के शेयर के रूप में पये प्रदान करेगा। परियोजना प्रभावित परिवारों (पीएएफ) के लिए राहत और पुनर्वास (आर एंड आर) योजना किशनगंगा जलविद्युत परियोजना की तर्ज पर होगी।
उज्ज बहुउद्देशीय परियोजना राज्य के लोगों की लंबी लंबित मांग रही है और तीन साल की अवधि के भीतर इस परियोजना को पूरा करने से 31,000 हेक्टेयर के विशाल क्षेत्र में आश्वासन सिंचाई सुनिश्चित होगी, जिससे कृषि और बिजली परिदृश्य भी बदल जाएगा। क्षेत्र में। इस परियोजना के साथ, क्षेत्र के सामाजिक-आर्थिक विकास को एक बड़ा बढ़ावा मिलेगा।

Categories: Uncategorized

cdadmin

Editor in Chief of City Darpan, national hindi news magazine.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *