एसएसी ने 540 मैगावाट केवार एचईपी के लिए आरएंडआर योजना को मंजूरी दी
श्रीनगर, 27 जुलाई 2018-राज्यपाल एन एन वोहरा की अध्यक्षता में राज्य प्रषासनिक परिशद (एसएसी) ने किष्तवाढ़ जिला तहसील नागसेनी में चिनाब दरिया पर 540 मैगावाट केवार एचईपी के परियोजना प्रभावित परिवारों (पीएएफ) के लिए पुनर्वास योजना को मंजूरी दी है।
पुनर्वास योजना, जिसे कृश्ण गंगा पनबिजली परियोजना तथा पकुलडल पनबिजली परियोजना के आधार तथा एमओईएफसीसी भारत सरकार की सिफारिषों पर तैयार किया गया है, की कुल लागत 3583.41 लाख रुपये है।
इस परियोजना के लिए तीन गांवों के कुल 170.73 हैक्टीयर जमीन की आवष्यकता है इससे कुल 63 परिवार प्रभावित होगे जिनमें से 29 विस्थापित होगे।
आरएंडआर योजना में जमीन खोने और खरीदने हेतु पीएएफ को स्टैप डयूटी की पुनः क्षतिपूर्ति, पीएएफ के बच्चों के लिए छात्रवृति, कौषल मानचित्रण, कौषल विकास कार्यक्रम, घरांे के निर्माण, मवेषी षैड, परिवहन षुल्क, पुनर्वास अनुदान के लिए विŸाीय सहायता, निर्वाह भत्ता, प्रभावित व्यक्तियों के लिए पेंषन, निर्माण सामग्री, व्यक्तिगत सामान का परिवहन, मवेषी, पारगमन आवास भत्ता, बीज, खाद, स्थानीय क्षेत्र विकास गतिविधियों के लिए अनुदान तथा भूमि के लिए एकमुष्त लागत के लिए कई प्रावधान है। सम्बंधित उपायुक्त एक समिति का गठन करेगे जो सभी परियोजना प्रभावित परिवारों को समय पर वितरण सुनिष्चित करेगी।

Categories: Uncategorized

cdadmin

Editor in Chief of City Darpan, national hindi news magazine.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *