Recipe of the month (November)- पौष्टिक रेसिपी

Share this News:

        1. आंवला के लड्डू
सामग्री
आंवला- 500 ग्राम
शक्कर- 500 ग्राम
बादाम- 50 ग्राम (पिसा हुआ)
काजू- 50 ग्राम (बारीक कतरे हुए)
देशी घी- 04 बड़े चम्मच
इलायची पाउडर-1/2 छोटा चम्मच
जायफल पाउडर-1/2 छोटा चम्मच
विधि
-आंवलों को अच्छी तरह से धो लें। इसके बाद उन्हें पानी में डालकर 10 मिनट के लिये उबाल लें। उबालने के बाद आंवलों को पानी से निकाल लें और उन्हें ठंडा होने दें। ठंडे होने पर आंवलों को कद्दूकस कर लें।
-अब पैन को मध्यम आंच पर गैस पर रखें और उसमें कद्दूकस किया हुआ आंवला और शक्कर डाल दें और उन्हें चलाते हुए पकाएं। जब शक्कर घुलकर गाढ़ी हो जाए, तो इसमें दो चम्मच घी डाल दें और उसके बाद 2 मिनट पकाएं।
-मिश्रण को थोड़ा सा निकाल कर ठंडा करके हाथ में लेकर देखें कि वह चिपक रहा है कि नहीं। अगर वह चिपक रहा है, तो इसका मतलब है कि वह जमने की कंडीशन में आ चुका है। ऐसी दशा में गैस बंद कर दें और मिश्रण को ठंडा होने दें।
-मिश्रण के हल्का ठंडा होने पर उसे किसी बर्तन में निकाल लें और उसमें बादाम पाउडर, इलायची पाउडर, जायफल पाउडर और बारीक कतरे हुए काजू डालकर अच्छी तरह से मिला लें।
-अब हाथ पर थोड़ा सा घी लगाएं और थोड़ा सा मिश्रण हाथ में लेकर मनचाहे आकार के लड्डू बनाएं। इसी तरह सारे लड्डू बना लें। आप चाहें तो इन्‍हें नारियल के बूरा में भी लपेट सकते हैं, जिससे ये हाथों में चिपकेंगे नहीं। आंवला के लड्डू तैयार हैं।

2. शकरकंद का हलवा
सामग्री
शकरकंद- 04 (मीडियम आकार की, उबली हुई)
नारियल- 02 बड़े चम्मच (कद्दूकस किया हुआ)
देशी घी – 03 बड़े चम्मच
शक्कर -1/2 कप
छोटी इलाइची-04 (पाउडर)
बादाम-01 बड़ा चम्मच (कतरे हुए)
पिस्ता- 01 बड़ा चम्मच (कतरे हुए)
विधि
-उबली हुई शक्करकंद को छील कर उसका गूदा एक बर्तन में रखें और उसे अच्छी तरह से मसल लें।
-अब एक नॉन स्टिक कढाई में घी डाल के गरम करें। घी गरम होने पर शक्करकंद का गूदा उसमें डालें और धीमी आंच पर चलाते हुए गुलाबी होने तक भून लें।
-जब मिश्रण घी छोड़ने लगे, तक उसमें शक्कर मिला दें और लगातार चलाते हुए मिश्रण के सूखने तक भूनें। इसके बाद मिश्रण में इलाइची पाउडर मिलादें और गैस बंद कर दें।
– शकरकंद का हलवा तैयार है। बस इसे कटे हुए मेवों से गार्निश करें और सर्व करें।

3. कुकर केक
सामग्री
मैदा-250 ग्राम
कंडेंस्‍ड मिल्‍क- 200 ग्राम
शक्कर- 100 ग्राम (पिसी हुई)
मक्खन/घी-100 ग्राम, दूध-200 ग्राम
कोको पाउडर – 50 ग्राम
अखरोट-02 छोटे चम्मच (महीन कतरा हुआ)
बादाम-02छोटे चम्मच (महीन-महीन कतर लें)
काजू -02 छोटे चम्मच (महीन कतर लें)
बेकिंग पाउडर -एक छोटा चम्मच
बेकिंग सोडा-1/2 छोटा चम्मच
नमक- 1/4 छोटा चम्मच
विधि
-केक बनाने वाले बर्तन में अंदर से चारों ओर घी/मक्खन लगा लें। इसके बाद एक छोटा चम्मच मैदा लेकर बर्तन के अंदर डालें और उसे इस तरह से घुमाएं कि वह अंदर की पूरी सतह पर लग जाए। बचे हुए मैदा को बाहर निकाल दें।
-अब केक बनाने के लिये गये मैदा, बेकिंग पाउडर, बेकिंग सोडा, कोको पाउडर और नमक को मिला लें, फिर उसे चलनी से छान लें।
-अब एक बड़े बर्तन में घी और शक्‍कर को मिला कर अच्छी तरह से फेंट लें। इसमें दूध डालें और फिर से फेंट लें। फेंटने के बाद इसमें थोड़ा-थोड़ा करके मैदा डालते जाएं और फेंटते जाएं। -जब सारा मैदा पड़ जाए, उसके बाद भी इसे एक बार अच्छी तरह से फेंट लें। याद रहे इस पेस्ट में गुठलियां नहीं पड़नी चाहिए, नहीं तो केक खराब हो जाएगा।
-अब पेस्ट में थोड़ा-थोड़ा करके दूध डालें और इसे फिर से फेंटें। इसे अच्छी तरह से फेंटने के बाद इसमें अखरोट, बादाम, काजू मिला लें और रख दें। याद रखें, यह पेस्ट पकौड़े बनाने वाले पेस्ट की तरह होना चाहिए, न ज्यादा पतला, न ज्यादा गाढ़ा, तभी केक अच्छा बनेगा।
-कुकर केक बनाने की विधि के लिए आप जिस कुकर में केक बना रहे हैं, उसके तले में एक कटोरी नमक लेकर बिछा दें। यह लेयर थोड़ी मोटी होनी चाहिए, जिससे केक का बर्तन, जोकि कुकर के अंदर रखा जाएगा, कुकर की लेयर से टच न हो, नहीं तो केक जल जाएगा।
-कुकर को तेज आंज पर गैस पर रखें। अब घी और मैदा की पर्त लगे बर्तन में केक का पेस्ट डालकर उसे कुकर में रख दें और कुकर के ढक्कन की सीटी हटा कर ढक्कन को बंद कर दें। उसके बाद गैस की आंच एकदम स्लो कर दें और केक को पकने दें।
-अंदाजन 40 मिनट बाद कुकर खोल कर देखें कि केक ठीक तरह से पका है कि नहीं। इसके लिए एक चाकू लें और केक के ऊपर रखें। अगर चाकू पर केक चिपक रहा है, तो इसका मतलब है कि केक अभी ठीक से पका नहीं है। ऐसे में कुकर को बंद कर दें और फिर 10 मिनट तक पकाएं। उसके बाद गैस बंद कर दें और केक वाले बर्तन को कुकर से निकाल कर ठंडा होने दें।
-कुकर केक तैयार है। बस इसे ठंडा होने दें। इसके बाद चाकू की मदद से केक को बर्तन से छुड़ा लें और उसे प्लेट में रख कर मनचाहे शेप में काट कर टेस्‍ट करें।

4. सेब का हलवा
सामग्री
सेब- 750 ग्राम
शक्कर- 06 बड़े चम्मच
नींबू-01 (मीडियम साइज का)
देशी घी-02 बड़े चम्मच
मक्खन- 01 बड़ा चम्मच
मावा (खोया)-05 बड़े चम्मच
किशमिश-01 बड़ा चम्मच
काजू-02 बड़े चम्मच (कतरे हुए)
बादाम-02 बड़े चम्मच (कतरे हुए)
छोटी इलायची- 01 (दाने कुचले हुए)
विधि
-सेबों को छीलकर उन्हें कद्दूकस कर लें। फिर उसमें शक्कर और नींबू का रस अच्छी तरह से मिला दें, इससे सेब के गूदे का रंग काला नहीं पड़ेगा।
-अब एक भारी तले के भगोने में देशी घी डालकर गरम करें। घी गर्म होने पर उसमें इलायची के दाने डालें। दानों को तीस सेकेंड तक भुनने दें।
-इसके बाद कसा हुआ सेब का गूदा घी में डाल दें और उसे चलाते हुए मध्यम आंच में लगभग 10 मिनट तक पकाएं।
-अब सेव के मिश्रण में मावा (खोया) और किशमिश डाल दें और उसे 10 मिनट तक चलाते हुए पकाएं। इसके बाद आंच बंद कर दें और सेब के मिश्रण में मक्खन डाल दें और उसे अच्छी तरह के मिक्स कर लें।
-एप्‍पल का हलवा तैयार है। इसे गर्म-गर्म प्लेट में कतरे हुए काजू और बादाम डाल कर परोसें अथवा ठंडा होने पर वनीला आइसक्रीम के साथ सर्व करें।

5. गाजर की बर्फी
सामग्री
गाजर- 500 ग्राम (कद्दूकस की हुई)
मावा/खोया- 250 ग्राम (01 कप)
शक्कर-250 ग्राम (01 कप)
फुल क्रीम दूध- 01 कप
कसा हुआ नारियल- 1/2 कप
देसी घी- 02 बड़े चम्मच
काजू- 8-10 नग (बारीक कटे हुए)
पिस्ता-8-10 नग (बारीक कटे हुए)
छोटी इलायची- 5-6 नग
विधि
– दूध को एक बड़ी कड़ाही में उबाल लें। जब दूध में उबाल आने लगे, उसमें कद्दूकस की हुई गाजर डाल दें और थोड़ी-थोडी देर में चलाते रहें।
-जब तक दूध उबल रहा है, काजू और पिस्ता को बारीक काट लें। हरी इलायची को छील कर उसके बीजों का पाउडर बना लें। साथ ही मावा/खोया को मैश करके भुरभुरा बना लें।
-जब गाजर दूध को सोख ले, उसमें घी डाल दें और लगातार चलाते हुए 4-5 मिनट तक भून लें। इसके बाद इसमें पिसी हुई शक्कर डाल दें और चलाते रहें।
-थोड़ी देर में शक्कर पिघल कर चाशनी में बदल जाएगी और धीरे-धीरे गाजर चाशनी को सोख लेगी।
-जब गाजर में चाशनी लगभग सूख जाये, मावा को कढ़ाही में डाल दें और इसे चलाते हुए तब तक पकायें, जब तक इसका पानी सूख न जाये।
-गाजर का पानी सूख जाने पर कढ़ाई में कसा हुआ नारियल, इलायची पाउडर और कुछ काजू के टुकडे डाल दें और अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसके बाद गैस को बंद कर दें।
-अब एक समतल प्लेट में घी लगाकर उसे चिकना बना लें। इसके बाद गाजर के मिश्रण को प्लेट में डालें और कलछी से बराबर फैला दें। ऊपर से कुछ काजू के टुकड़े और कटे हुए पिस्ता डाल दें और हल्का सा दबा दें।
-स्वादिष्ट गाजर बर्फी लगभग तैयार है। इसे ठंडा होने के लिये 1 घंटे के लिये पंखे के नीचे रख दें। ठंडा होने के बाद बर्फी को मनचाहे आकार में काट लें और परिवार के साथ आनंद लें।

6. बाजरे की टिक्‍की
सामग्री
बाजरे का आटा- 250 ग्राम
गुड़- 250 ग्राम
तिल-02 चम्मच
गुनगुना पानी- 02 कप
तेल- तलने के लिए
विधि
– गुनगुने पानी में गुड़ को घोल लें। अब आटे में आधा तिल मिलाकर गुड़ के घोल से थोड़ा टाइट गूंथ लें। गुंथे हुए आटे की मनचाहे आकार की टिक्कियां बना कर रख लें।
-इसके बाद एक थाली में बचे हुए तिल को फैला दें। उसके ऊपर टिक्कियों को रखकर हल्के से दबा दें, जिससे उनमें तिल चिपक जाएं।
-एक ओर तिल चिपकने के बाद दूसरी ओर भी इसी तरह से तिल चिपका लें।
-इसके बाद पैन में तेल गर्म करें और टिक्कियों को सुनहरी होने तक तलें।
-ठंडा होने पर बाजरे के व्‍यंजन का आनंद लें।
-खत्म-

Share this News:

Author

Editor in Chief of City Darpan, national hindi news magazine.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *