महेंद्रगढ़ में शीघ्र ही पासपोर्ट सेवा केन्द्र खोला जाएगा
चण्डीगढ़,16 जुलाई- हरियाणा के जिला महेंद्रगढ़ में शीघ्र ही पासपोर्ट सेवा केन्द्र खोला जाएगा। केन्द्रीय विदेश राज्य मंत्री जनरल डॉ. वीके सिंह ने भिवानी-महेंद्रगढ़ लोकसभा क्षेत्र के सांसद श्री धर्मबीर सिंह की मांग पर यह घोषणा की। 
 डॉ. वीके सिंह आज भिवानी के मुख्य पोस्ट ऑफिस कार्यालय में पासपोर्ट सेवा केंद्र का शुभारंभ करने के पश्चात उपस्थित जनसमूह को संबोधित कर रहे थे। 
उन्होंने भिवानी में पासपोर्ट सेवा केंद्र खोलने का श्रेय मुख्य रूप से सांसद धर्मबीर सिंह को ही दिया। उन्होंने कहा कि सांसद के प्रयासों से ही यहां डाकघर में जगह उपलब्ध हो पाई है। उन्होंने कहा कि भिवानी में पासपोर्ट सेवा केंद्र कार्यालय खुलने से इस क्षेत्र के लोगों को हिसार-गुरुग्राम, चंडीगढ़ या अंबाला नहीं जाना पड़ेगा। 
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार गरीब वर्ग की भलाई के लिए नीतियां निर्धारित कर रही है। उन्होंने उपस्थित लोगों से कहा कि वे अधिकृत एजेंट के माध्यम से ही विदेश में काम के लिए जाएं ताकि उनके साथ में किसी प्रकार की धोखाधड़ी न हो। इसके लिए विदेश मंत्रालय के संबंधित अधिकारियों को भी निर्देश दिए गए हैं। 
डॉ. सिंह ने कहा कि भिवानी पासपोर्ट कार्यालय और अन्य शहरों में स्थित पासपोर्ट कार्यालयों में कोई अंतर नहीं है। यहां पर पंजीकरण भी होगा और फिंगर प्रिंट भी लिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि पासपोर्ट की सारी प्रक्रिया महज 6-7 दिन में पूरी हो जाएगी और इस अवधि में पासपोर्ट संबंधित व्यक्ति के घर पर पहुंच जाएगा। उन्होंने कहा कि महेंद्रगढ़ जिले के बाद रेवाड़ी में भी पासपोर्ट सेवा केंद्र खोला जाएगा। 
पासपोर्ट सेवा केंद्र का शुभारंभ के दौरान पत्रकारों से बातचीत करते हुए डॉ. सिंह ने कहा कि कुछ समय पहले तक देश में लगभग 97 पासपोर्ट सेवा केंद्र थे, लेकिन आमजन को यह सेवा उपलब्ध करवाने के लिए विदेश मंत्रालय ने पोस्ट ऑफिस कार्यालय में भी ये सेवा खोलने का निर्णय लिया। पहले चरण में 290 केंद्र चिन्हित किए गए हैं। इसका मुख्य उद्देश्य है कि लोगों को महज 50-60 कि.मी. दूरी के अंदर ही पासपोर्ट बनवाने की सुविधा मिल सके। प्रदेश में यह छठा पासपोर्ट कार्यालय खोला गया है। 
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सांसद श्री धर्मबीर ङ्क्षसह ने कहा कि  जनरल वीके सिंह पहले की भांति अब भी वास्तविक रूप से देश सेवा कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि वर्तमान में जब भी मध्य-पूर्वी या उत्तर-पूर्वी देशों में किसी प्रकार की समस्या बनती है तो विदेश राज्य मंत्री उसका तत्परता से समाधान करते हैं। उन्होंने कहा कि उनका भिवानी से ताल्लुक रखना यहां के लोगों के लिए फक्र की बात है। 
भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष व टोहाना से विधायक सुभाष बराला ने कहा कि आमजन व गरीब व्यक्ति की भलाई के लिए प्रधानमंत्री श्री मोदी द्वारा जन-धन योजना के तहत नागरिकों के जीरो बैलेंस पर खाते खोले गए हैं, जिनकी संख्या अब करीब 32 करोड़ है जबकि एनडीए की सरकार बनने से पहले यह संख्या महज तीन करोड़ थी। इन खातों से माध्यम से गरीब लोगों को राशन वितरण, फसल बीमा योजना, ऑन लाईन सेवाओं और विद्यार्थियों को सरकारी सहायता का सीधा लाभ मिल रहा है। 
Categories: Uncategorized

cdadmin

Editor in Chief of City Darpan, national hindi news magazine.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *