बोर्ड परीक्षाओं के लिए बोर्ड ने ‘ऑनलाईन मार्क्स पंचिंग प्रणाली’ शुरू करने का निर्णय लिया है

Share this News:


बोर्ड परीक्षाओं के लिए बोर्ड ने ‘ऑनलाईन मार्क्स पंचिंग प्रणाली’ शुरू करने का निर्णय लिया है

चंडीगढ़, 25 जुलाई- हरियाणा में बोर्ड परीक्षाओं का परिणाम अब जल्द आएगा,इसके लिए बोर्ड ने ‘ऑनलाईन मार्क्स पंचिंग प्रणाली’ शुरू करने का निर्णय लिया है। हरियाणा के शिक्षा मंत्री श्री राम बिलास शर्मा ने आज हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी में कम्प्यूटर से बटन दबाकर इसका ट्रॉयल बेस पर शुभारम्भ किया।

श्री शर्मा ने इस अवसर पर कहा कि इस प्रणाली के तहत कार्य करने में समय की बचत के साथ-साथ यह कार्य पारदर्शितापूर्ण होगा। इसके अंतर्गत सैकेण्डरी एवं सीनियर सैकेण्डरी पूरक परीक्षा जुलाई-2018 की जांची गई उत्तरपुस्तिकाओं से अंकों की प्रविष्टियां ऑनलाईन सीधे तौर पर सर्वर पर डाली जाएंगी। उन्होंने बताया कि शिक्षा बोर्ड द्वारा कई अभूतपूर्व योजनाएं अमल में लाई जा रही हैं जिससे बोर्ड की कार्यप्रणाली पूर्णतया कम्प्यूट्रीकृत, परीक्षार्थी हितैषी तथा सशक्त व पारदर्शी बन रही है।

इससे पूर्व, भारतीय मजदूर संघ के स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में शिक्षा बोर्ड ठेका श्रमिक संघ द्वारा आज हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के परिसर में ‘रक्तदान शिविर’ का शुभारम्भ किया गया। इस अवसर पर बोर्ड अध्यक्ष डॉ. जगबीर सिंह एवं सचिव श्री धीरेन्द्र खड़गटा, आई.ए.एस. व बोर्ड के अन्य अधिकारी/कर्मचारी उपस्थित थे। इस शिविर में 70 यूनिट रक्तदान एकत्रित किया गया।

अपने सम्बोधन में श्री शर्मा ने कहा कि रक्तदान एक महादान है और आज के भौतिकवादी युग में यह श्रेष्ठ कार्य है। प्रत्येक व्यक्ति को हर वर्ष कम से कम एक बार रक्तदान अवश्य करना चाहिए, क्योंकि यह जीवन की रक्षा के काम आता है। इससे सीमा पर हमारे जवानों की जान सुरक्षित होती है। रक्तदान करने वाले व्यक्ति को किसी प्रकार की कमजोरी महसूस नहीं होती है वरन् रक्तदान करने से शरीर में ताजे रक्त का संचार होता है और स्वास्थ्य पर अनुकूल प्रभाव पड़ता है।

Share this News:

Author

Editor in Chief of City Darpan, national hindi news magazine.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *