हरियाणा को अटल मिशन फॉर रिज्यूवेनेशन एण्ड अर्बन ट्रांस्फोर्मेशन (अमरूत) हेतु सुधार लागू करने के लिए केन्द्रीय आवास एवं शहरी मंत्रालय द्वारा सम्मानित किया गया है

चण्डीगढ़, 27 जुलाई – हरियाणा को अटल मिशन फॉर रिज्यूवेनेशन एण्ड अर्बन ट्रांस्फोर्मेशन (अमरूत) हेतु सुधार लागू करने के लिए केन्द्रीय आवास एवं शहरी मंत्रालय द्वारा सम्मानित किया गया है।

        एक सरकारी प्रवक्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि हरियाणा को यह पुरस्कार आज लखनऊ में आवास एवं शहरी मामले मंत्री श्री हरदीप सिंह पुरी द्वारा प्रदान किया गया। केन्द्र सरकार ने इन सुधारों को लागू करने के लिए प्रदेश को पुरस्कार के साथ 6.40 करोड़ रुपये की नकद प्रोत्साहन राशि भी प्रदान की है।

        उन्होंने बताया कि प्रदेश ने यह पुरस्कार प्राप्त करने के लिए सुधार मानदण्डों में कुल 88.80 प्रतिशत अंकों का दावा किया था। ये अंक कार्मिक प्रबन्धन तथा परियोजना प्रबन्धन के उपघटकों समेत ई-शासन, म्यूनिसिपल काडर-पालिका पदाधिकारियों की संख्या तर्कसंगत बनाने के लिए राज्यों द्वारा तैयार की गई नीति, डबल एंट्री अकाउंटिंग के संवर्धन  – वैबसाइट पर वार्षिक वित्तीय विवरण के प्रकाशन, शहरी योजना – अमरूत शहरों में शहरी विकास प्राधिकरण की स्थापना तथा कम से कम एक बाल पार्क का विकास तथा स्वच्छ भारत मिशन – खुले में शौच को समाप्त करना, कचरा संग्रहण, कचरे की ढुलाई और वैज्ञानिक ढंग से निपटान, के घटकवार प्रदर्शन पर आधारित थे।

        शहरी स्थानीय निकाय विभाग के प्रधान सचिव श्री आनन्द मोहन शरण, महानिदेशक श्री नितिन कुमार यादव, फरीदाबाद की मेयर सुश्री सुमन बाला और डीयूएलबी के एसडीई आनन्द अग्रवाल भी इस मौके पर उपस्थित थे।

Categories: Uncategorized

cdadmin

Editor in Chief of City Darpan, national hindi news magazine.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *