मार्कफैड्ड ने उत्पादों की बिक्री के लिए गुजरात के बाद महाराष्ट्र में भी बढ़ाए कदम

पंजाब और महाराष्ट्र के सहकारिता मंत्रियों की उपस्थिति में तीन समझौतों पर हुए हस्ताक्षर

– अगामी दो महीनों में शोलापुर, नागपुर और मुंबई में मार्कफैड्ड के बिक्री केंद्र होंगे स्थापित-रंधावा

– महाराष्ट्र के सहकारी अदारों द्वारा तैयार उत्पाद पंजाब के बिक्री केन्द्रों से बेचे जाएंगे

-किसानी के भले के लिए पंजाब और महाराष्ट्र द्वारा मिलजुल के सहकारिता लहर खड़ी करने का प्रण

-महाराष्ट्र के सहकारिता मंत्री देशमुख नवंबर महीने में सहकारिता सप्ताह के दौरान पंजाब में मुख्य अतिथि के तौर पर करेंगे शिरकत

मुंबई /चंडीगढ़, 25 जुलाई: मार्कफैड्ड ने अपने उत्पादों की बिक्री के लिए गुजरात के वडोदरा के बाद और आगे कदम बढ़ाते हुए अब महाराष्ट्र में भी अपने उत्पादों के बिक्री केंद्र स्थापित करने जा रहा है। इस संबंधी आज मुंबई में पंजाब के सहकारिता मंत्री सुखजिन्दर सिंह रंधावा और महाराष्ट्र के सहकारिता और टेक्स्टाईल मंत्री श्री सुभाषजी देशमुख की उपस्थिति में मार्कफैड और महाराष्ट्र के सहकारी अदारों के साथ आपसी सहमति (एम.ओ.यू.) पर हस्ताक्षर किये गए।

          मुंबई के मालाबार हिल्लज़ के सरकारी गेस्ट हाऊस में दोनों राज्यों के सहकारिता विभाग के उच्च अधिकारियों की मैराथन मीटिंग के दौरान संबोधित करते हुए पंजाब के सहकारिता मंत्री स. रंधावा ने कहा कि किसानी दोनों राज्यों की आर्थिकता की रीड़ की हड्डी है और यदि किसानी को फिर पैरों पर खड़ा करना है, तो पंजाब और महाराष्ट्र को मिलकर सांझी सहकारिता लहर शुरू करनी पड़ेगी। उन्होंने कहा कि दोनों राज्य सहकारिता क्षेत्र में देश का नेतृत्व करने का सामथ्र्य रखते हैं और जिससे किसानी का भला होगा। उन्होंने कहा कि किसानों की घटती ज़मीन के कारण आज किसानी खतरे में है। स. रंधावा ने महाराष्ट्र के अपने समकक्ष श्री देशमुख को नवंबर महीने पंजाब में सहकारिता सप्ताह के मौके मुख्य अतिथि के तौर पर आने का न्योता दिया जिसको उन्होंने स्वीकार कर लिया।

          इस अवसर पर महाराष्ट्र के सहकारिता मंत्री श्री देशमुख ने मार्कफैड्ड को राज्य के सभी 35 जि़लों में अपने उत्पादों की बिक्री करने का न्योता दिया और साथ ही कहा कि महाराष्ट मार्कफैड द्वारा तैयार किये जाते उत्पाद पंजाब के 22 जिलों में बेचे जाएँ। उन्होंने पंजाब के सहकारिता मंत्री द्वारा प्रतिनिधिमंडल समेत द्विपक्षीय बातचीत के लिए मुंबई आने पर स्वागत करते हुए कहा कि यह पहल सहकारिता क्षेत्र को बहुत आगे लेकर जायेगी।

          इसके बाद दोनों राज्यों के सहकारिता मंत्रियों ने सांझा प्रोग्राम जारी करते हुए बताया कि अगामी दो महीनों में शोलापुर, नागपुर और मुंबई में मार्कफैड्ड के बिक्री केंद्र कायम होंगे जिनपर मार्कफैड के उत्पादों की बिक्री होगी और इसी तरह दो महीनों के अंदर पंजाब में पहले पड़ाव में चंडीगढ़, अमृतसर, लुधियाना और जालंधर में मार्कफैड्ड के बिक्री केन्द्रों पर महाराष्ट्र के तीनों मार्कफैड अदारों के उत्पाद बेचे जाएंगे।

          इसके बाद मार्कफैड पंजाब के प्रशासनिक निदेशक श्री वरुण रूज़म द्वारा महाराष्ट्र मार्कफैड के प्रशासनिक निदेशक डा.योगेश महासे, मुंबई सहकारी विकास निगम के प्रशासनिक निदेशक मिलंद आकरे और विद्रभा सहकारी विकास निगम के प्रशासनिक निदेशक श्री हरी बाबू के साथ तीन एम.ओ.यू. पर हस्ताक्षर किये।

          इस मौके पर मार्कफैड के चेयरमैन स. अमरजीत सिंह समरा और विधायक स. हरप्रताप सिंह अजनाला, पंजाब के अतिरिक्त मुख्य सचिव सहकारिता श्री डी.पी.रैडी, महाराष्ट्र के अतिरिक्त मुख्य सचिव सहकारिता श्री एस.एस.संधू, अतिरिक्त मुख्य सचिव मार्केटिंग श्री विजय कुमार, मार्कफैड पंजाब के अतिरिक्त प्रशासनिक निर्देशक श्री बाल मुकन्द शर्मा, ओ.एस.डी. (खाद) श्री गगन वालिया और सीनियर मार्केटिंग मैनेजर श्री मनदीप सिंह बराड़ भी उपस्थित थे।

Categories: Uncategorized

cdadmin

Editor in Chief of City Darpan, national hindi news magazine.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *