विपक्ष की भ‌ूमिका रचनात्मक हो तो अच्छा होता है, लेकिन विपक्ष आज केवल आलोचना करने काम करता है, वो अपनी भूमिका भूल चुका है: मनोहर लाल

चंडीगढ़, 25 जुलाई- हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि विपक्ष की भ‌ूमिका रचनात्मक हो तो अच्छा होता है, लेकिन विपक्ष आज केवल आलोचना करने काम करता है, वो अपनी भूमिका भूल चुका है।

        मुख्यमंत्री गत देर सायं एक कार्यफ्म में उपस्थिति लोगों को संबोधित कर रहे थे।

        उन्होंने कहा कि विपक्ष आज मुद्दाविहिन हो चुका है,इसलिए कभी-कभी बचकानी हरकतें भी देखने को मिल जाती हैं। उन्होंने कहा कि एसवाईएल आज कोई मुद्दा ही नहीं रहा है। इस पर केवल सुप्रीम कोर्ट का फ्यिन्वयन के लिए निर्णय आना है। अन्य राजनीतिक दल इस मुद्दे को लेकर केवल राजनीति कर रहे हैं और कुछ नहीं।

          मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वामीनाथन रिपोर्ट को लागू करने के लिए बनी मुख्यमंत्रियों की कमेटी के अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा थे। उन्होंने स्वामीनाथन रिपोर्ट को लागू करने का कोई फॉर्मूला नहीं दिया। प्रधानमंत्री ने फसलों पर 50 प्रतिशत लाभांश के साथ एमएसपी की घोषणा की। इस पर स्वीमानाथ जी ने अपनी खुशी व्यक्त की है कि उनकी रिपोर्ट में दी गई सिफारिशों से ज्यादा फायदा किसानों को दिया गया है। प्रदेश में भी हमने किसानों के लिए कई योजनाएं चलाई हैं। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना और भावांतर भरपाई योजना से किसानों को जोखिम फ्री बनाया है। खाद व बीज भी समय पर उपलब्‍ध करवाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि जब हमारी सरकार बनी थी तो एक महीना हुआ था और यूरिया के लिए लाइनें लग गई थी, जो पिछली सरकार की गलती का नतीजा था। उसके बाद से आज तक कभी भी यूरिया के लिए लाईन नहीं लगी। हम पर्याप्त मात्रा में यूरिया को स्टोक करके रखते हैं।

          उन्होंने कहा कि नरेंद्र मोदी एक आईकन है। उनके प्रभावी नेतृत्व के कारण हम  देश और प्रदेश में सरकार बनाएंगे। उन्होंने कहा कि हमने संगठन की ताकत को भी बढ़ाया है। संगठन की विचारधारा एक बड़ी ताकत है। आज बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी है , जिसके लाखों की संख्या में कार्यकर्ता है। उन सभी कार्यकर्ताओं की मेहनत और लगन से हम सरकार बनाएंगे। उन्होंने कहा कि जितनी ताकत देश की आज है पहले कभी नहीं थी। यह प्रभावी नेतृत्व, संगठन और सही विचारधारा का परिणाम है।

          मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा जीएसटी को फ्न्यिवण करने के उपरांत राजस्व एकत्र करने में 5वें स्‍थान पर है और आज हमारी पड़ासी राज्यों से आर्थिक स्थिति अच्छी है। जीडीपी लगातार बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि हमने आते ही व्यवस्‍थाओं में परिवत्‍ऱ्न किया और आज यही कारण है कि 31 प्रतिशत तक हरियाणा में भ्रष्टाचार कम हुआ है और प्रत्येक गांव में विकास के कार्य किये गए हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि पहले जिला परिषद का बजट केवल 1 करोड़ रुपये हुआ करता था लेकिन हमने आते ही जिला परिषद के बजट को 3 करोडृ रुपये किया और आज जिला परिषद का बजट 25 करोड़ तक पहुंच गया है। इसी प्रकार अंतरजिला परिषद बनाने पर भी सरकार विचार कर रही है ताकि प्रदेश में ग्रामीण और शहरी विकास तेजी से करवाएं जा सकें और शक्तियों का विकेंद्रीकरण हो सके।

          मुख्यमंत्री ने कहा कि हमने आदेश ‌दिए हैं कि बलात्कार के मामलों में पुलिस विभाग को एक माह के भीतर पेश करनी होगी और छेड़छाड़ के मामलों की रिपोर्ट 15 दिन के भीतर प्रस्तुत करनी होगी। इसी प्रकार 12 साल तक की आयु की बच्ची के सा‌थ बलात्कार मामले में दोषी को सरकार ने मृत्यु दंडदेने का निर्णय लिया है और हरियाणा सरकार की इस पहल के उपरांत केंद्र सरकार ने भी इस निर्णय को देशभर में लागू किया है।

          श्री मनोहर लाल ने कहा कि ‌हरियाणा को जातियों, इलाकों इत्यादि में बांटकर राजनीति की जाती थी और कोई भी मुख्यमंत्री आता था तो वह किसी विशेष क्षेत्र के लिए ही मुख्यमंत्री होता था, लेकिन वे पूरे हरियाणा के मुख्यमंत्री हैं और पूरा हरियाणा उनका अपना परिवार है। इस पर उन्होंने कहा कि जो प्रदेश में विकास होगा वही विकास उनके विधानसभा क्षेत्र करनाल में भी होगा अर्थात समान विकास करवाया जाएगा। उन्होंने कहा कि करनाल में विभिन्न विकास कार्य करवाए जा रहे हैं जैसे कि हवाई अड्डे का विस्तार, मेडिकल यूनिवर्सिटी, बागवानी वि‌श्वविद्यालय इत्यादि शामिल हैं। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकर ने करनाल को स्मार्ट सिटी की सूची में शामिल किया है।

          इस मौके पर ‌हरियाणा के वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु, उद्योग मंत्री श्री विपुल गोयल,  मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार श्री राजीव जैन, विधायक ज्ञान चंद गुप्ता, सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के महानिदेशक श्री समीर पाल सरो सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Categories: Uncategorized

cdadmin

Editor in Chief of City Darpan, national hindi news magazine.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *