लैक्चरार और मुख्याध्यापक कैडर में तरक्कियां जल्द- सोनी
शिक्षा मंत्री द्वारा अध्यापक जत्थेबंदियों के सांझे मोर्चे के साथ मुलाकात, अन्य माँगों को मानने का भी दिया भरोसा
चंडीगढ़, 27 जुलाई- पंजाब के शिक्षा मंत्री श्री ओम प्रकाश सोनी ने मास्टर कैडर से लैक्चरार और लैक्चरारों से हैड मास्टर कैडर में तरक्कियाँ जल्दी करने का भरोसा दिया।
यहाँ अध्यापकों के सांझे मोर्चे के वफद से मुलाकात के दौरान श्री सोनी ने कहा कि रैशनेलाईजेशन और बदलियोंं संबंधी माँगों पर हमदर्दी से विचार किया जायेगा। उन्होंने 5178 अध्यापक, जिनको मौजूदा समय 7500 रुपए वेतन मिलता है, को रेगुलर करने की नया प्रस्ताव मोर्चे के आगे रखा। इन अध्यापकों को जब तक पूरा वेतन स्केल नहीं मिलता, तब तक उनके वेतन में पहली अप्रैल से हर साल 10 -10 हज़ार रुपए की वृद्धि करने का प्रस्ताव रखा गया। इसके इलावा शिक्षा मंत्री ने एजुकेशन वालंटियरों और इस वर्ग में आते अध्यापकों के वेतनों में वृद्धि का प्रस्ताव भी मोर्चे के आगे रखा।
शिक्षा मंत्री ने कहा कि पंजाब के शिक्षा ढांचे को मज़बूत बनाने के लिए एक सलाहकार कमेटी बनाने का विचार है। मीटिंग के दौरान पाँच सोसायटियों के अध्यापकों को दो विकल्प दिये गये। एक प्रस्ताव 10300 पर रेगुलर होने का और दूसरा सम्बन्धित सोसायटी में मौजूदा वेतन पर काम करते रहने संबंधी था।
श्री सोनी ने ‘पढ़ो पंजाब, पढ़ाओ पंजाब’ का विरोध करने वालों के खि़लाफ़ दर्ज पर्चों संबंधी कहा कि वह जारी हुए कारण बताओ नोटिसों का जवाब के देें। इसके बाद मामलों का निपटारा कर दिया जायेगा। शिक्षा सर्विस प्रोवाईडर और अन्य वर्गों जिनको बहुत कम वेतन मिल रहा है, उनके वेतन में हर साल पाँच प्रतिशत का विस्तार करने का प्रस्ताव रखा गया। उन्होंने अध्यापकों को इन प्रस्तावो संबंधी एक सप्ताह में जवाब देने के लिए कहा।
बदलियों संबंधी अध्यापकों की तरफ से किये सवाल पर श्री सोनी ने कहा कि अध्यापकों की बदलियां पूरे पारदर्शी तरीकों के साथ हुई हैं और इस सम्बन्धित नीति को अंतिम रूप दिया जा रहा है। बदलियोंं और रैशनेलाईजेशन संबंधी नीतियाँ जल्दी तैयार की जा रही हैं।
Categories: Uncategorized

cdadmin

Editor in Chief of City Darpan, national hindi news magazine.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *