राज्य सहकारी बैंक के अध्यक्ष खुशी राम बालनाहटा चुने गए नैफस्कॉब के उपाध्यक्ष

 हिमाचल प्रदेश सहकारी प्रशिक्षण संस्थान शिमला को लगातार छठी बार प्रथम पुरस्कार

20th July 2018: हिमाचल प्रदेश राज्य सहकारी बैंक के अध्यक्ष खुशी राम बालनाहटा को देश के सहकारी बैंकों की राष्ट्र स्तरीय शिखरीय संस्था नैफस्कॉब के आज मुम्बई में आयोजित आम अधिवेशन व संचालक मंडल की बैठक में सर्वसम्मति से उपाध्यक्ष चुना गया। बालनाहटा का चयन राष्ट्रीय फेडरेशन के उत्तरी क्षेत्र के तहत आने वाले सहकारी बैंकों के तय जोन से हुआ। इसमें हिमाचल प्रदेश के अलावा पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, जम्मू-कश्मीर एवं संघीय क्षेत्र चण्डीगढ़ शामिल हैं। इससे पहले ही अपने अध्यक्षीय कार्यकाल के दौरान बालनाहटा फेडरेशन के निदेशक मंडल में रह चुके हैं।

बालनाहटा ने समस्त निदेशक मंडल का उनको उपाध्यक्ष पद पर चयनित करने के लिए आभार व्यक्त किया है तथा कहा है कि वे सहकारी क्षेत्र से जुड़ी संस्थाओं के विभिन्न विषयों को उचित मंच पर उठाते रहेंगे ताकि प्रदेश में सहकारी आन्दोलन को नई दिशा दी जा सके और सहकारी संस्थाएं आर्थिक रूप से सुदृढ़ हो सके।

बालनाहटा ने कहा कि हिमाचल प्रदेश राज्य सहकारी बैंक ने राष्ट्रीय स्तर पर सहकारी बैंकों के क्षेत्र में बेहतर कार्य प्रणाली का परिचय दिया है और सहकारी प्रशिक्षण संस्थानों की श्रेणी में राज्य ने प्रथम पुरस्कार प्राप्त कर प्रदेश का मान बढ़ाया। इस अवसर पर नैफस्कॉब द्वारा हिमाचल प्रदेश सहकारी प्रशिक्षण संस्थान एसीएसटीआई सांगटी शिमला को सर्वश्रेष्ठ गुणवत्तायुक्त प्रशिक्षण कार्य निष्पादन की श्रेणी में प्रथम पुरस्कार से नवाजा गया। उन्होंने कहा कि सहकारी बैंक प्रशिक्षण संस्थान को यह पुरस्कार लगातार छठी बार प्राप्त हुआ है।

उन्होंने बताया कि राज्य सहकारी बैंक प्रशिक्षण संस्थान शिमला नाबार्ड द्वारा संचालित बैंकर्स ग्रामीण विकास संस्थान लखनऊ द्वारा प्रमाणिकतायुक्त संस्थान है, जिसे वर्ष 2016 में ए श्रेणी से अलंकृत किया गया था। यह संस्थान प्रशिक्षण के अलावा बैंकिंग व सहकारिता क्षेत्र में नवीन शोध व परामर्श सेवाएं प्रदान कर कमजोर सहकारी सभाओं के उत्थान के लिए विशेष कार्य कर नई पहचान बनाने में सफल रहा है।

बालनाहटा ने कहा कि आज हिमाचल प्रदेश में लोकप्रिय एवं ऊर्जावान मुख्यमंत्री श्री जय राम ठाकुर के मार्गदर्शन में राज्य सहकारी बैंक अपनी 218 शाखाओं व 23 विस्तार पटलों के माध्यम से समाज के सभी वर्गों की आर्थिकी के सुदृढ़ीकरण व उत्थान हेतु घर-द्वार पर समस्त बैंकिंग सेवाएं प्रदान कर रहा है।

इस दौरान सहकारी बैंक के प्रबन्ध निदेशक डॉ. पंकज ललित व महाप्रबन्धक डॉ. आरपी नैंटा भी उपस्थित थे।

 

Categories: Uncategorized

cdadmin

Editor in Chief of City Darpan, national hindi news magazine.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *