चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय, हिसार के मौसम विभाग ने 18 जुलाई से 22 जुलाई तक का मौसम पूर्वानुमान जारी किया है

चण्डीगढ, 17 जुलाई – चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय, हिसार के मौसम विभाग ने 18 जुलाई से 22 जुलाई तक का मौसम पूर्वानुमान जारी किया है। 
    मौसम पूर्वानुमान के अनुसार 22 जुलाई तक मौसम आमतौर पर परिवर्तनशील रहने तथा बीच-बीच में बादलवाई व कहीं-कहीं हवा के साथ हल्की से मध्यम बारिस होने की सक्वभावना है। इस अवधि के दौरान अधिकतम तापमान 31 से 35 डिग्री सेलसियस के मध्य तथा न्यूनतम तापमान  24 से 26 डिग्री सेलसियस के मध्य रहने की सक्वभावना है। हवा में 60 से 90 प्रतिशत की नमी रहने की सक्वभावना है। इस दौरान 6 से 14 किलोमीटर प्रति घण्टा के मध्य की औसत गति से हवाएं चलने की सक्वभावना है। 
    सक्वभावित मौसम के अनुसार किसानों को सलाह दी गई है कि व अगले तीन-चार दिनों तक बारिस होने की सक्वभावना को देखते हुए धान की रोपाई जारी रखें और इसे शीघ्र पूरी करें। बारिस की सक्वभावना को देखते हुए कपास, नरमा, बीटी नरमा फसल में पानी की निकासी का प्रबन्ध अवश्य कर लें  ताकि बाद में पानी खड़ा न रहे। इसके अतिरिञ्चत, अनुकूल मौसम होने के कारण नरमा, कपास में तेला के प्रकोप सक्वभावित हैं, इस पर निगरानी अवश्य रखें। बाजरा एवं गवार की फसलों की बीजाई अगले तीन दिनों के लिए रोक दें।
    सद्ब्रिजयों एवं फलदार पौधों के सक्वबन्ध में मौसम को देखते हुए किसानों को सलाह दी जाती है कि वे लगी हुई सद्ब्रिजयों व फलदार पौधों में सिंचाई रोक दें तथा जल निकासी का प्रबन्ध करें। पंजीकृत नर्सरी से नये फलदार पौधे लेकर अपने खेत में विश्वविद्यालय की सिफारिश अनुसार लगाएं।
    पशु देखभाल के सक्वबन्ध में किसानों को सलाह दी गई है कि वे नमी वाला मौसम होने के कारण पशुओं को हवादार स्थान पर रखें और आवश्यकतानुसार पानी पिलाएं व हरा चरा खिलाएं। पशुओं के अच्छे स्वास्थ्य व दुग्ध उत्पादन के लिए 50 ग्राम नमक तथा 50 से 100 ग्राम खनिज मिश्रण प्रति पशु दें तथा पशुशाला के चारों तरफ साफ व सूखा रखें ताकि मञ्चखी का प्रकोप कम हो। 

Categories: Uncategorized

cdadmin

Editor in Chief of City Darpan, national hindi news magazine.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *