राज्यपाल ने बालटाल आधार षिविर, दोमेल प्रवेष नियंत्रण द्वार तथा नीग्राथ हेलीपैड का दौरा कर चालू यात्रा की जानकारी ली
श्रीनगर, 22 जुलाई 2018-श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड के अध्यक्ष राज्यपाल एन. एन. वोहरा ने बालटाल आधार षिविर, दोमेल प्रवेष नियंत्रण द्वार तथा नीग्राथ हेलीपैड का दौरा कर चालू यात्रा तथा यात्रियों को इसके दौरान आने वाली कठनाईयों की सीधी जानकारी ली।
श्राइन बोर्ड के अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी भुपिन्द्र सिंह, उपायुक्त गांदरबल डाॅ. पियुश सिंगला तथा एसएसपी गांदरबल फयाज़ अहमद लोन राज्यपाल के साथ थे।
बालटाल आधार षिविर में पहुंचने पर राज्यपाल ने आधार अस्पताल का दौरा किया जहां वह दिल्ली तथा राजस्थान के डाक्टरों से मिले, जो 28 जून से इस 40 बिस्तर वाली चिकित्सा इकाई की सेवा कर रहे हैं। राज्यपाल ने कुछ लंगरों तथा श्राईन बोर्ड हट का दौरा किया, आधार षिविर में एसटीपी की कार्यप्रणाली की जानकारी ली। उन्होंने षिविर के भीतर और बाहर स्वच्छता व्यवस्था की समीक्षा के लिए काफी समय समर्पित किया तथा अतिरिक्त सीईओ, महाप्रबंधक (कार्य), महाप्रबंधक (स्वच्छता) तथा षिविर निदेषक को स्वच्छता बढ़ाने के लिए उनके द्वारा किये जाने वाले कार्यों के बारे में निर्देष दिये।
इसके उपरांत राज्यपाल ने यात्रा के संचालन में षामिल षिविर निदेषकों तथा सभी अधिकारियों के साथ एक बैठक की। उन्होंने विषेशरुप से स्वच्छता प्रबंधों, सिवरेज ट्रीटमैंट प्लांट की कार्यप्रणाली, पानी एवं बिजली आपूर्ति, चिकित्सा इकाईयों और लंगरों की कार्यप्रणाली, आवष्यक वस्तुओं की उपलब्धता आदि की समीक्षा की। राज्यपाल ने यात्रा क्षेत्र में सभी षिविरों में स्वच्छता का प्रभावी रखरखाव सुनिष्चित करने की आवष्यकता के बारे में षिविर निदेषकों को दिये गये अपने पूर्व निर्देषों को दोहराया। उन्होंने षिविर निदेषकों तथा जिला प्रषासन के सभी सम्बंधित अधिकारियों को यह सुनिष्चित करने के निर्देष दिये कि 26 अगस्त को यात्रा के सम्पन्न होने तक यात्रा में कोई बाधा न हो।
इसके उपरांत राज्यपाल ने नीलग्राथ हेलीपैड में हेली संचालनों का निरीक्षण कर यात्रियों से सेवाओं के बारे मेें जानकारी ली।
तीर्थयात्रा की संख्या में प्रगतिषील गिरावट को ध्यान में रखते हुए राज्यपाल अगले सप्ताह एक बैठक करेंगे जिसमें यात्रा की षेश अवधि में तीर्थयात्रा के प्रबंधन के सम्बंध में सभी सुरक्षाबलों को भी षामिल किया जाएगा।

Categories: Uncategorized

cdadmin

Editor in Chief of City Darpan, national hindi news magazine.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *