राज्यपाल ने “स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण -2018“ का शुभारंभ किया
श्रीनगर, 31 जुलाई 2018- राज्यपाल एन एन वोहरा ने आज यहां श्रीनगर के एसकेआईसीसी में आयोजित एक समारोह में “स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण-2018“ का षुभारंभ किया। राज्यपाल के सलाहकार बीबी व्यास; सचिव ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज शीतल नानादा; उपायुक्त श्रीनगर डॉ सैयद अबीद रशीद शाह; मिशन निदेशक स्वच्छ भारत मिशन-ग्रामीण इंदु कंवल चिब, और सभी जिलों के उपायुक्तों ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से समारोह में भाग लिया।
स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण-2018 का उद्देश्य एक सर्वेक्षण करना है जो ग्रामीण भारत में स्वच्छ भारत मिशन द्वारा पहले से प्राप्त प्रगति का जायजा लेता है।
राज्यपनाल ने जम्मू-कश्मीर ग्रामीण विकास विभाग और सभी जिलों के उपायुक्तों को 93 प्रतिषत लक्षित व्यक्तिगत हाउस होल्ड लैट्रीन और सामुदायिक लैट्रीन को पूरा करने के अपने प्रयासों की सराहना की। राज्यपाल ने पाया कि यह जम्मू-कश्मीर देश के शीर्ष प्रदर्शन करने वाले राज्यों में से एक के रूप में उभरने के लिए एक उत्कृष्ट उपलब्धि है जबकि एक साल पहले यह सबसे नीचे था। उन्होंने ग्रामीण विकास विभाग से इस मिशन में पहली रैंक हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत करने का आग्रह किया।
राज्यपाल ने पाया कि यह अनिवार्य हो जाता है कि, इस मिशन के अगले चरण में, हमारे घरों में बनाए गए शौचालय सुविधाओं के उपयोग के बारे में व्यापक जागरूकता पैदा की जाए ताकि हम सही मायने में मुक्त शौचालय मुक्त हो सकें। उन्होंने राज्य के लोगों से स्वच्छ भारत मिशन में सक्रिय प्रतिभागियों बनने की अपील की और अपने आसपास के, गांवों, कस्बों और शहरों को स्वच्छ और पॉलिथिन मुक्त बनाने में योगदान दिया। उन्होंने छात्रों और शिक्षकों, जिनमें से कई ने इस महान कारण का हिस्सा बनने के लिए कार्यक्रम में भाग लिया, से विशेष रूप से आग्रह किया ।
राज्यपाल ने पाया कि एक स्वच्छ देश होने से दुनिया में भारत की स्थिति बढ़ेगी और हमारी छवि को एक वांछनीय पारिस्थितिकी-अनुकूल पर्यटन स्थल के रूप में बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने मिशन को उच्च सफलता की कामना की।
राज्यपाल ने जम्मू-कश्मीर में “स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) की सफलता की कहानी“ और “स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण-2018 दिशानिर्देश“ पर एक पुस्तिका और राज्य एसएसजी 2018 लोगो जारी की।
जम्मू-कश्मीर में इस मिशन पर अपना दृष्टिकोण पेश करते हुए सलाहकार व्यास ने “स्वच्छ भारत मिशन-ग्रामीण“ के तहत लक्ष्य उपलब्धि की गति पर संतोष व्यक्त किया। उन्होंने स्वच्छता को राज्य, जो एक विश्व स्तरीय पर्यटन स्थल है, के लिए अत्यंत महत्व के रूप में वर्णित किया।
इससे पहले चिब, मिशन निदेशक, स्वच्छ भारत मिशन-ग्रामीण ने स्वच्छ भारत मिशन को हर किसी के प्रति वचनबद्ध किया और स्वच्छ भारत मिशन-ग्रामीण के तहत उपलब्धियों पर एक वीडियो प्रस्तुति थी।

Categories: Uncategorized

cdadmin

Editor in Chief of City Darpan, national hindi news magazine.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *