प्रदेश में फुटवियर उद्योग के विस्तार के लिए खरखौदा में विकसित किए जा ने वाले फुटवियर पार्क में फुटवियर इंडस्ट्री मशीनरी के निर्माताओं को भी सुविधाएं प्रदान करने की घोषणा की

चंडीगढ़ 3 अगस्त – हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने प्रदेश में फुटवियर उद्योग के विस्तार के लिए खरखौदा में विकसित किए जा ने वाले फुटवियर पार्क में फुटवियर इंडस्ट्री मशीनरी के निर्माताओं को भी सुविधाएं प्रदान करने की घोषणा की।

        मुख्यमंत्री ने यह जानकारी आज नई दिल्ली में भारतीय फुटवियर उद्योग परिसंघ द्वारा आयोजित भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फुटवियर मेला-2018 में हरियाणा मंडप का शुभारंभ करने के उपरांत उद्यमियों को संबोधित करते हुए दी। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार प्रदेश में फुटवियर क्षेत्र को व्यापक स्तर पर विस्तार देने की दिशा में खरखौदा में फुटवियर पार्क स्थापित कर रही है। इस फुटवियर पार्क की रुपरेखा तय की जा चुकी है। फुटवियर उद्योग क्षेत्र को आत्मनिर्भता की ओर ले जाने की दिशा में खरखौदा में विकसित किए जाने वाले फुटवियर पार्क में फुटवियर उद्योग मशीनरी की ईकाइयों की स्थापना के लिए निर्माताओं को पर्याप्त सुविधाएं उपलब्ध करवाई  जाएंगी। हरियाणा में बहादुरगढ में देश का एक बडा फुटवियर उद्योग केंद्र पहले से ही स्थापित है।

        मुख्यमंत्री ने फुटवियर उद्योग क्षेत्र के उद्यमियों से हरियाणा के युवाओं को रोजगार देने की अपेक्षा करते हुए कहा कि हरियाणा सरकार फुटवियर उद्योग क्षेत्र के विस्तार के लिए फुटवियर उद्योग क्षेत्र के उद्यमियों को हर संभव सहायता प्रदान करेगी। इस क्षेत्र के विकास के लिए फुटवियर उद्यमियों से अनुसंधान एवं विकास केंद्र भी स्थापित करने की अपेक्षा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि फुटवियर उत्पादों के निर्यात में वृद्वि होने से यह क्षेत्र और अधिक सक्षम एवं सुदृढ बन सकेगा। हरियाणा प्रदेश निर्यात की दृष्टि से देश में 5वें स्थान पर है। इज ऑफ डूइंग बिजनेस की दृष्टि से भारत  में हरियाणा प्रदेश 14वें स्थान से तृतीय स्थान पर और उत्तर भारत में प्रथम स्थान पहुंच गया है।

        भारतीय फुटवियर उद्योग परिसंघ के वरिष्ठ उपाध्यक्ष श्री राजकुमार गुप्ता व हरियाणा के समन्वयक श्री सुभाष जग्गा ने अपने संबोधन में कहा कि हरियाणा के बहादुरगढ में 400 फुटवियर ईकाइयां स्थापित हैं। हरियाणा सरकार की औद्योगिक एवं व्यावसायिक नीतियों की प्रशंसा करते हुए कहा कि फुटवियर उद्यमियों द्वारा  खरखौदा में स्थापित किए जाने वाले फुटवियर पार्क में लगभग 600 फुटवियर उद्योग ईकाइयां स्थापित की जाएंगी। परिणामस्वरुप हरियाणा प्रदेश में चीन से भी बडा फुटवियर उद्योग क्षेत्र विकसित होगा।

भारतीय फुटवियर उद्योग परिसंघ के पदाधिकारियों ने कहा कि खरखौदा में विकसित किए जाने वाले फुटवियर पार्क में स्थापित की जाने वाली फुटवियर उद्योग ईकाइयों में हरियाणा के युवाओं को रोजगार दिया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फुटवियर मेला -2018 में फुटवियर उद्योग क्षेत्र की प्रतिभागिता कर रही लगभग 300 ईकाइयों में से हरियाणा की लगभग 80 ईकाइयां  भाग ले रही हैं।

        हरियाणा के मुख्यमंत्री ने भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फुटवियर मेला -2018 में हरियाणा मंडप में स्थापित विभिन्न फुटवियर उद्योग ईकाइयों के स्टालों के अतिरिक्त फुटवियर मेला में प्रतिभागिता कर रहे विभिन्न फुटवियर स्टालों का भी अवलोकन किया। भारतीय फुटवियर उद्योग परिसंघ द्वारा मुख्यमंत्री का स्वागत किया गया। समारोह में भारतीय फुटवियर उद्योग परिसंघ के उपाध्यक्ष श्री रमेश कुमार दुआ, उपाध्यक्ष वी नौशाद, नार्थ जोन के चेयरमैन  श्री सतीश रांचल, साउथ जोन के चेयरमैन श्री के टी थामस, कोषाध्यक्ष श्री पन्ना लाल बैद्य, समन्वयक श्री आलोक जैन व श्री अमित रांचल मौजूद रहे। इस अवसर पर हरियाणा के मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार श्री अमित आर्य, हरियाणा के  प्रधान स्थानीय आयुक्त श्री विवेक जोशी, अतिरिक्त स्थानीय आयुक्त श्री विवेक सक्सेना व  मुख्यमंत्री के निजी सहायक श्री अभिमन्यु मौजूद रहे।

Categories: Uncategorized

cdadmin

Editor in Chief of City Darpan, national hindi news magazine.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *