भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार पहली जनवरी, 2019 को अर्हता तिथि मानकर हरियाणा के सभी 90 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की मतदाता सूचियों का ड्राफ्ट प्रकाशन पहली सितम्बर, 2018 को किया जाएगा

चंडीगढ़, 20 जुलाई – भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार पहली जनवरी, 2019 को अर्हता तिथि मानकर हरियाणा के सभी 90 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की मतदाता सूचियों का ड्राफ्ट प्रकाशन पहली सितम्बर, 2018 को किया जाएगा। मतदाता के दावे और आपत्तियों के निपटान के लिए कार्यक्रम जारी किया है।

        राज्य चुनाव आयोग के एक प्रवक्ता ने आज यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि मतदाता सूचियों का ड्राफ्ट प्रकाशन पहली सितम्बर, 2018 को किया जाएगा। पहली सितम्बर से 31 अक्तूबर, 2018 तक दावे और आपत्तियां दाखिल की जाएंगी। उन्होंने बताया कि दावे और आपत्तियों का निपटारा 30 नवम्बर, 2018 तक किया जाएगा।

        उन्होंने बताया कि ब्लैक एण्ड व्हाईट फोटो वाले नए व पुराने मतदाता ब्लैक एण्ड व्हाईट फोटो के स्थान पर मतदाता सूची में रंगीन फोटो लगवाने के लिए अपनी रंगीन फोटो संबंधित बूथ लेवल अधिकारी जिला निर्वाचन कार्यालय में दे सकता है।

        प्रवक्ता ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार यदि कोई पात्र मतदाता अपना नाम मतदाता सूची में दर्ज करवाना चाहता है तो वह फार्म नं.6 भर कर संबंधित निर्वाचक पंजीयन अधिकारी, बूथ लेवल अधिकारी को अपना पूर्ण विवरण दे सकता है। इसके अतिरिक्त, मतदाता सूची से मृतक और अपात्र मतदाताओं के नाम काटने के लिए आपत्तियां फार्म संख्या-7 में दायर की जा सकती हैं। यदि किसी मतदाता का नाम सूची में अशुद्घ दर्ज है तो वह निर्धारित फार्म संख्या-8 में पूरा विवरण देकर सूची में शुद्घि करवा सकता है। यदि कोई मतदाता अपना नाम अन्य किसी दूसरे बूथ में बदलवाना चाहता है तो वह फार्म संख्या-8क में अपना नया विवरण दे सकता है। इसके अलावा, कोई भी मतदाता अपना फार्म ऑनलाइन विभाग की वेबसाइटwww.ceoharyana.nic.in पर भी अपलोड कर सकता है।

उन्होंने बताया कि इसीप्रकार, यदि कोई मतदाता अपना पहचान पत्र डाक के माध्यम से प्राप्त करना चाहता है तो वह भरे हुए फार्म नं.6, 8 और 8क के साथ स्वयं का पूरा पता व डाक टिकट लगाकर लिफाफा संबंधित निर्वाचक पंजीयन अधिकारी/बूथ लेवल अधिकारी के पास जमा करवा सकता है ताकि कार्यवाही के उपरांत उसका वोटर कार्ड डाक के माध्मय से भिजवाया जा सके। यदि कोई मतदाता फार्म के साथ कोई लिफाफा नहीं लगाता है तो संबंधित मतदाता अपना पहचान पत्र संबंधित जिला निर्वाचन कार्यालय में जा कर प्राप्त कर सकता है या बूथ लेवल अधिकारी द्वारा मतदाता के घर जा कर उसका मतदाता पहचान पत्र वितरित किया जाएगा।

Categories: Uncategorized

cdadmin

Editor in Chief of City Darpan, national hindi news magazine.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *