शिक्षा विभाग द्वारा 2282 अध्यापक ईटीटी काडर से मास्टर काडर में पदोन्नत
चंडीगढ़, 20 जुलाई:  पंजाब के शिक्षा मंत्री श्री ओम प्रकाश सोनी की कोशिशों स्वरूप आज 2282 ईटीटी अध्यापकों को मास्टर काडर में पदोन्नत कर दिया गया जिससे पिछले लंबे समय से बड़े स्तर पर ईटीटी काडर से मास्टर काडर की तरक्कियों के लटकते मामलों का निर्णय हो गया है। नया शैक्षिक सैशन शुरू होने के बाद स्कूलों को अध्यापक मुहैया करवाने के मकसद से शिक्षा विभाग की तरफ से बड़े स्तर पर ईटीटी काडर से मास्टर काडर की तरक्कियाँ की गई हैं, जिसमें 895 विज्ञान, 478 गणित, 625 अंग्रेज़ी, 274 सामाजिक शिक्षा और 10 हिंदी विषयों के पद तरक्की के द्वारा भरीं गई हैं। बाकी विषयों में तरक्की कोटे के पद खाली न होने के कारण फिलहाल तरक्कियाँ नहीं की गई हैं।
श्री सोनी की पहलकदमी स्वरूप विभाग द्वारा विशेष तौर पर अंग्रेज़ी विषय में अध्यापकों को पहली बारी तरक्की के लिए विचारा गया है, जबकि बाकी विषयों के अध्यापकों को तरक्कियाँ पहले से ही दी जाती रही थीं। इसके साथ ही गणित और विज्ञान विषयों को भी ज़्यादा महत्ता दी गई है और तरक्की कोटे के बैकलॉग को पूरा किया गया है।
इन तरक्की प्राप्त अध्यापकों को विभाग द्वारा सम्बन्धित जि़ला शिक्षा अफ़सर (सेकंडरी शिक्षा) के पास उपस्थित होने की हिदायतें जारी की गई थीं। विभाग की तरफ से इन तरक्की प्राप्त अध्यापकों को पारदर्शी तरीके से मेरिट के आधार पर स्टेशन अलॉट करने का फ़ैसला किया गया है। इन सभी अध्यापकों को 23 और 24 जुलाई को मुख्य कार्यालय में स्टेशन अलॉट किये जाएंगे।
यदि किसी अध्यापक का किसी कारण तरक्की का केस नहीं विचारा जा सका तो वह अपनी तरक्की के लिए प्रति विनती 15 दिनों में मुख्य कार्यालय में देगा। इसके बाद विभाग द्वारा ऐसे सभी मामलों का निर्णय एक महीने में कर दिया जायेगा।
Categories: Uncategorized

cdadmin

Editor in Chief of City Darpan, national hindi news magazine.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *