मंडलायुक्त ने आईसीपीएस के कार्यान्वयन की समीक्षा की ज़रूरतमंद बच्चों के लिए अधिक आश्रय खोलने के लिए कहा
जम्मू, 31 जुलाई 2018- मंडलायुक्त संजीव वर्मा ने आज जम्मू संभाग में एकीकृत बाल संरक्षण योजना (आईसीपीएस) के कार्यान्वयन की प्रगति की समीक्षा करने के लिए एक बैठक की अध्यक्षता की।
बैठक में जम्मू संभाग के विभिन्न जिलों से समाज कल्याण विभाग के अन्य अधिकारियों के अलावा सचिव रेड क्रॉस, जिला बाल संरक्षण अधिकारी और कार्यक्रम अधिकारी आईसीडीएस जम्मू नताशा कालसोत्र, उप निदेशक आईसीडीएस दीपिका राणा, संरक्षण अधिकारी, सामाजिक और आउटरीच श्रमिकों ने भाग लिया।
इस योजना के प्रभावी कार्यान्वयन के लिए, मंडलायुक्त ने संबंधित अधिकारियों से उनकी पहुंच बढ़ाने और आईसीपीएस के तहत सार्वजनिक आउटरीच कार्यक्रम को तेज करने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि यह योजना बाल अधिकारों और बच्चे के सर्वोत्तम हितों के संरक्षण के मुख्य सिद्धांत पर आधारित है।
उन्होंने संबंधित अधिकारियों से आईसीपीएस के उद्देश्यों को पूरा करने में व्यावहारिक दृष्टिकोण को अपनाने के लिए कहा ताकि कठिन परिस्थितियों में बच्चों की भलाई में सुधार के लिए योगदान दिया जा सके, साथ ही परिस्थितियों और कार्यों के लिए भेद्यता में कमी हो, जो बच्चों के साथ दुव्र्यवहार, उपेक्षा, शोषण, त्याग और अलगाव का कारण बनती है ।
मंडलायुक्त ने देखभाल और सुरक्षा की ज़रूरत वाले बच्चों के लिए एक सुरक्षित और सुरक्षित वातावरण बनाने के लिए एकीकृत बाल संरक्षण योजना के तहत अधिक बच्चों के घरों की स्थापना के लिए कहा।
उन्होंने वरिष्ठ अधिकारियों को बाल गृहों के नियमित निरीक्षण करने के लिए कहते हुए अधिकारियों को बाल संरक्षण गृहों और अवलोकन कक्षों के स्थानों की पहचान करने का निर्देश दिया।
मंडलायुक्त ने संबंधित अधिकारियों से सेट मानदंडों और दिशानिर्देशों के अनुसार बच्चों के घरों के लिए आवश्यक कर्मचारियों की भर्ती के लिए कहा।

Categories: Uncategorized

cdadmin

Editor in Chief of City Darpan, national hindi news magazine.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *