मुख्यमंत्री ने जनपद फर्रुखाबाद के विकास कार्यों एवं कानून-व्यवस्था की समीक्षा की
 
विकासपरक योजनाएं बनाना ही काफी नहीं है, बल्कि उन्हें मूर्तरूप देना भी आवश्यक: मुख्यमंत्री
 
शासकीय कल्याणकारी योजनाओं से वंचित पात्र लाभार्थियों की सूची बनाकर उन्हें लाभान्वित किया जाए
 
मुख्यमंत्री ने जनपद फर्रुखाबाद की 327 करोड़ रु0 की विभिन्न विकास योजनाओं का लोकार्पण/शिलान्यास किया
 
विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थी मुख्यमंत्री द्वारा लाभान्वित
 
मुख्यमंत्री ने डाॅ0 राम मनोहर लोहिया चिकित्सालय का निरीक्षण किया
 
लखनऊ: 22 जुलाई, 2018
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने आज जनपद फर्रुखाबाद के भ्रमण के दौरान कलेक्ट्रेट सभागार में जनपद के विकास कार्यों एवं कानून-व्यवस्था की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि शासन की योजनाओं का लाभ समाज के अन्तिम पायदान पर खड़े व्यक्ति तक पहुंचाया जाए। उन्होंने कहा कि वृद्धावस्था पेंषन योजना, छात्रवृत्ति योजना, दिव्यांगजन के लिए पेंषन योजना में किसी प्रकार की लापरवाही नहीं बरती जाए। योजनाओं में पात्र व्यक्तियों को लाभान्वित किया जाए। अधिकारियों द्वारा सरकार की योजनाओं का प्रचार-प्रसार किया जाए।
मुख्यमंत्री जी ने नगर की सफाई व्यवस्था में और सुधार लाए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि विद्यालय के जर्जर भवनों को सुरक्षा के मानकों के अनुरूप रखा जाए, ताकि दुर्घटना न हो। विद्यालयों का निर्माण तत्काल कराया जाए। उन्हांेने कहा कि छात्र-छात्राओं को स्कूल बैग का वितरण सुनिश्चित कराया जाए। बैग वितरण न होने की रिपोर्ट बी0एस0ए0 तीन दिनों में प्रेषित करना सुनिश्चित करें।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि चकबन्दी कृषकों के हित के लिए है। जिलाधिकारी किसानों की समस्याओं का समाधान कराएं। जनपद के सभी चिकित्सालय साफ-सुथरे रखे जाएं अन्यथा सम्बन्धित के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी। जाति, आय, निवास प्रमाण-पत्र के कई मामले लम्बित देखकर उन्होंने इनका तत्काल निस्तारण सुनिश्चित कराए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने वाणिज्य कर और विद्युत राजस्व में वृद्धि की जाए। उन्होंने ई-वे बिल के नाम पर व्यापारियों का उत्पीड़न रोके जाने के निर्देश दिए। उन्होंने फर्रुखाबाद जनपद को अतिशीघ्र ओ0डी0एफ0 किए जाने की बात कही। उन्होंने जिले के नगर निकायों के सभी कर्मचारियों का मानक के अनुसार स्थानान्तरण किए जाने के निर्देश दिए।
बैठक में उन्होंने सभी अधिकारियों को अपने कार्यालय में उपस्थित रहकर जनता की समस्याएं सुनकर प्रभावी समाधान सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि थाना दिवस व सम्पूर्ण समाधन दिवस में षिकायतांे का निस्तारण गुणवत्तापूवर्क ढंग से किया जाए। भू-माफियाओं को चिन्हित कर भूमि को अवैध कब्जों से मुक्त किया जाए। भू-माफियाओं पर प्रभावी कार्यवाही सुनिश्चित हो। प्राथमिकता के आधार पर पात्र व्यक्तियों को भूमि का पट्टा उपलब्ध कराया जाए।
इसके पूर्व, मुख्यमंत्री जी ने 327 करोड़ रुपये की विभिन्न विकास योजनाओं का लोकार्पण/शिलान्यास किया। इस अवसर पर आयोजित जनसभा को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री जी ने कहा कि जनता के सहयोग से केन्द्र व राज्य सरकार सतत विकास जारी रखेगी। उन्होंने फर्रूखाबाद जनपद के भगवान गौतमबुद्ध व मां गंगा जी से पौराणिक जुड़ाव की चर्चा करते हुए कहा कि इस जनपद का विकास अभी तक अपेक्षा के अनुसार नहीं हो पाया है। अब फर्रूखाबाद नगर को विद्युत आपूर्ति 24 घण्टे, सभी तहसीलों को 20 घण्टे व ग्रामीण क्षेत्रों में 18 घण्टे की जा रही है। जहां जर्जर विद्युत लाइनों के कारण आपूर्ति बाधित है, वहां लाइनें बदली जा रही हैं, ताकि निरन्तर विद्युत आपूर्ति हो सके। डार्क जोन में होने के बावजूद भी नलकूप के संयोजन दिए जा रहे हैं। उन्होंने भूमिगत जलस्तर उठाने में जनसामान्य से सहयोग की अपील की तथा सरकारी तंत्र को भी अपने स्तर से प्रयास जारी रखने के लिए कहा।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि आलू का समर्थन मूल्य घोषित किया गया है, ताकि कृषक का आर्थिक स्तर ऊपर उठ सके। आलू की खाद्य प्रसंस्करण इकाई की स्थापना का एजेण्डा भी सरकार की दृष्टि मंे हैं, सरकार की मंशा है कि कृषक को उसकी उपज का उचित मूल्य प्राप्त हो।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि विकासपरक योजनाएं बनाना ही काफी नहीं है, बल्कि उन्हें मूर्तरूप देना भी आवश्यक है। शासकीय कल्याणकारी योजनाओं से वंचित पात्र लाभार्थियों की सूची बनाकर उन्हें लाभान्वित किया जाए। राज्य सरकार की मंशा बिना भेदभाव के पात्र विधवा, दिव्यांगजन व वृद्धावस्था पेंशन योजनाओं का लाभ देने की है। ‘वन डिस्ट्रिक्ट, वन प्रोडक्ट’ योजना को मूर्तरूप देने हेतु कार्य जारी है।
मुख्यमंत्री जी ने रुचिका, आशिकी आदि को अन्न प्राशन कराया। छात्राओं को स्कूल बैग प्रदान किये। उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों को चाभी प्रदान की। दिव्यांगजन को ट्राईसाइकिल का वितरण किया। अपने-अपने ग्रामों व क्षेत्र को ओ0डी0एफ0 कराने वाले प्रधानों को शाॅल ओढ़ाकर सम्मानित किया। फसली ऋण मोचन के लाभार्थियों को ऋण मोचन प्रमाण-पत्र वितरित किए। कौशल विकास मिशन के लाभार्थियों को प्रशस्ति-पत्र वितरित किए।
मुख्यमंत्री जी ने डाॅ0 राम मनोहर लोहिया चिकित्सालय का निरीक्षण किया। उन्होंने ब्रह्मदत्त द्विवेदी स्पोट्र्स स्टेडियम में वृक्षारोपण भी किया। उन्होंने मुख्यमंत्री विकास सन्देश यात्रा के प्रचार वाहनों को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया।
इस अवसर पर जनप्रतिनिधिगण, शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी एवं अन्य गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।
Categories: Uncategorized

cdadmin

Editor in Chief of City Darpan, national hindi news magazine.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *