सलाहकार व्यास ने कशमीरी विस्थापितों हेतु सुविधाओं का जायजा लिया
श्रीनगर, 14 जुलाई 2018-राज्यपाल के सलाहकार बी बी व्यास ने आज कशमीरी विस्थापितों के लिए आवास, स्वास्थ्य एवं षिक्षा ढांचे जैसी सुविधाओं में सुधार लाने पर बल दिया।
इस विशय में एक बैठक की अध्यक्षता करते हुए सलाहकार ने जम्मू व कष्मीर संभागों में रह रहे कष्मीरी विस्थापितों के लिए उपलब्ध सुविधाओं में सुधार करने हेतु उठाये जा रहे कदमों की विस्तृत जानकारी ली।
योजना निगरानी एवं विकास विभाग के प्रमुख सचिव रोहित कंसल, राजसव आयुक्त सचिव षाहिद इनायत उल्ला, जीएडी आयुक्त सचिव हिलाल अहमद परे, कष्मीर मंडलायुक्त बसीर अहमद खान, कानून सचिव अब्दुल मजीद भट्ट, डीएमएमआर सचिव तलत परवेज, विस्थापित राहत व पुनर्वास आयुक्त एम एल रैना, पीडब्ल्यूडी मुख्य अभियंता, एमडी जेकेपीसीसी निदेषक एस्टेट, निदेषक स्कूल जम्मू एवं कष्मीर, निदेषक स्वास्थ्य सेवाएं जम्मू एवं कष्मीर तथा अन्य अधिकारी भी इस बैठक में उपस्थित थे ।
मंडलायुक्त जम्मू संजीव वर्मा एवं सम्बंधित उपायुक्तों ने विडियों कान्फ्रैंस द्वारा बैठक में भाग लिया।
सलाहकार ने अधिकारियों को प्रधानमंत्री विकास कार्यक्रम के अंतर्गत कर्मचारियों के लिए कष्मीर में आवास सुविधाएं सम्पन्न करने के निर्देष दिये। उन्होंने विस्थापित षिविरों में उपस्थित सुविधाओं में सुधार लाने के लिए भी कहा। उन्होंने इन षिविरों में आपरेषन थियेटर, अतिरिक्त उपकरणों एवं अतिरिक्त मेडिकल स्टाफ नियुक्त करने जैसी सुविधाओं के उन्नयन पर भी बल दिया।
व्यास ने डीएमएमआर सचिव तलत परवेज को एसएसबी को विस्थापितों के भेजे गये रिक्त पदों की स्थिति की जानकारी लेने के निर्देष दिये। उन्होंने भारत सरकार द्वारा स्वीकृत पाक अधिकृत जम्मू व कष्मीर एवं छंब के विस्थापित लोगों के राहत आवंटन सम्बंधी लम्बित मामलों को षीघ्र निपटाने के निर्देष भी दिये।
व्यास ने मंडलायुक्त जम्मू को पर्याप्त जांच करने के बाद पष्चिमी पाकिस्तानी रिफ्यूजियों को नकद राहत का डीबीटी नीति द्वारा आवंटन करने के निर्देष दिये।
जम्मू मे कष्मीरी विस्थापित विद्यार्थियों के लिए षिक्षा सुविधाओं की समीक्षा करते हुए सलाहकार ने विस्थापित कलोनियों में स्थापित स्कूलों विशय विषेशज्ञ षिक्षिकों की पर्याप्त संख्या उपलब्ध करवाने के निर्देष दिये।

Categories: Uncategorized

cdadmin

Editor in Chief of City Darpan, national hindi news magazine.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *