सलाहकार व्यास ने जम्मू में जन प्रतिनिधिमंडलों के साथ बातचीत की
मांगों का समय पर निवारण करने हेतु तत्काल निर्देष जारी किये
श्रीनगर, 27 जुलाई 2018-लोगों की षिकायतों का तेजी से निवारण करने हेतु राज्यपाल के सलाहकार बी.बी.व्यास ने आज जम्मू में जम्मू व कष्मीर राज्यपाल षिकायत कक्ष में जनपहुंच कार्यक्रम आयोजित किया, जिसमें 110 प्रतिनिधिमंडलों सहित 1200 से अधिक लोगों ने उन्हें अपनी समस्याएं बताईं।
बातचीत सत्र के दौरान कठुआ, सांबा, राजौरी, रियासी, डोडा, ऊधमपुर, पुंछ, रामबन तथा किष्तवाढ़ के कई प्रतिनिधिमंडलों, जिनमें कर्मचारी, संघ, सामाजिक संगठन तथा गैर सरकारी संगठन, टेªडर एसोसिएषन, कष्मीरी विस्थापित, सीमावर्ती स्थानीय लोग तथा ग्रामीण क्षेत्रों के प्रतिनिधिमंडल षामिल हैं, ने सलाहकार को सड़क सम्पर्क, बिजली एवं जलापूर्ति, वेतन असमानता, अतिक्रमणों को हटाने, स्वच्छता तथा अन्य सम्बंधित मुददों से जुडी अपनी समस्याओं से अवगत करवाया।
जेएंडके को-ओप्रेटिव युनियन लिमिटेड ने सहकारिता समाज अधिनियम के अंतर्गत पंजीकृत उपनियमों के अनुसार षिक्षा तथा प्रषिक्षण कार्यक्रम बहाली की मांग की, विभिन्न विभागों के डेलीवेजरों ने अपने नियमितिकरण जबकि जम्मू व कष्मीर राज्य खेल परिशद के खेल प्रषिक्षकों के प्रतिनिधिमंडल ने प्रधानमंत्री विषेश पैकेज के अनुरूप में उनकी सेवाओं को नियमित करने की मांग की। स्टोन क्रषर एसोसिएषन ने आॅक्षनिंग क्रषिंग ब्लाक के लिए ई-टैंडरिंग जबकि कुछ प्रतिनिधिमंडलों ने अपने सम्बंधित क्षेत्रों में वृदावस्था, विधवाओं तथा दिव्यांगों के मध्य पैंषन वितरण, बिजली के ट्रांसफार्मर लगाने, मनरेगा के तहत देनदारियों को निपटाने, जनरल बस स्टैंड के आधुनिकीकरण से प्रभावित हुए दुकान मालिकों के पुनर्वास, छन्नी हिम्मत में सडकों के उन्नयन, एसआरओ-43 मामलों के निपटान सहित अपनी मांगें रखीं।
नार्थन जोनल एकाउंटैंसी टेªनिंग इंस्टीचूट एम्पलाॅयज़ एसोसिएषन, आॅल जेएंडके वर्कस सुपरवाईजर एसोसिएषन, वाईन टेªडर एसोसिएषन, जेएंडके मेडिकल एम्पलाॅयज़ एसोसिएषन, बार्डर युनाईटेड फ्रंट, पनुन कष्मीर प्रतिनिधिमंडल तथा लघु भारतीय ग्रुप आॅफ इंडस्ट्रीज, 10 जमा 2 कंट्रैक्चुअल लैक्चरर, बैस्ट पाक रिफयूजी तथा पीओजेके विस्थापितों के कई प्रतिनिधिमंडलों ने भी जन पहुंच कार्यक्रम के दौरान सलाहकार से भेंट की।
सलाहकार ने सम्बंधित अधिकारियों से विभिन्न क्षेत्रों में सरकार द्वारा उठाये गये विभिन्न कदमों का उचित कार्यान्वयन सुनिष्चित करने तथा निगरानी करने के लिए कहा ताकि लोगों को विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिल सके।
सलाहकार ने प्रतिनिधिमंडलों की मांगों और समस्याओं पर प्रतिक्रिया जताते हुए स्थिति की रिपोर्ट मांगी तथा इनका यथाषीघ्र निवारण करने हेतु विभागों के सम्बंधित प्रमुखों को तत्काल निर्देष जारी किये।
मंडलायुक्त जम्मू संजीव वर्मा, उपायुक्त रामेष कुमार तथा लाईन विभागों के अधिकारी इस अवसर पर उपस्थित थे।
उल्लेखनीय है कि राज्यपाल के सलाहकार बी.बी.व्यास हर षुक्रवार को सुबह 10 से 12 बजे के बीच लोगों को सुनने के लिए कनवैंषन सैंटर/हाॅल, केनाल रोड जम्मू में मौजूद रहेंगे।

Categories: Uncategorized

cdadmin

Editor in Chief of City Darpan, national hindi news magazine.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *