लगभग 3500 करोड़ रुपए के विकास कार्यों से बदलेगी मेवात की तस्वीर
700 करोड़ रुपए की लागत से मेवात फीडर कैनाल का निर्माण की घोषणा 
507 करोड़ रुपए की परियोजना का उदघाटन व शिलानायस
मेवात क्षेत्र का पिछड़ा पन दूर करना प्रधानमंत्री व प्रदेश सरकार की है प्राथमिकता 
चंडीगढ़, 14 जुलाई- हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने आज फिरोजपुर झिरका अनाज मंडी में किसान धन्यवाद रैली को संबोधित करते हुए मेवात में मेवात कैनाल फीडर पर करीब 700 करोड़ रुपये की परियोजना पर जल्द काम करने का एलान किया। 
विशाल जनसमूह को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि लगभग 3500 करोड़ रुपए के विकास कार्यों से मेवात क्षेत्र की तस्वीर बदलेगी। सरकार ने साढ़े तीन साल के कार्यकाल के दौरान 1185 करोड़ के विकास कार्य पाईप लाईन में है तथा एक हजार करोड़ रुपए के विकास कार्यों की घोषणा मुख्यमंत्री ने आज जनसमूह के दौरान की, जिसमें बड़ी घोषणा मेवात फीडर, कैनाल के निर्माण की है, जिसके निर्माण पर लगभग 700 करोड़ रुपए खर्च होगें। उन्होने 10 करोड़ रुपए फिरोजपुर-झिरका विधानसभा क्षेत्र में देहात के लिए तथा 5 करोड रूपये नगरपालिका के विकास के लिए देने की घोषणा की। 
मुख्यमंत्री ने कहा कि नूंह जिले के लोगों का पिछड़ापन दूर करना प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व प्रदेश सरकार की प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि मेवात क्षेत्र के पिछड़ेपन को दूर करने के लिए केन्द्र सरकार अपनी जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ प्राथमकिता के आधार पर जिलावासियों को प्रदान कर रही है। यहां के लोगो की प्रति व्यक्ति आय कम है । उन्होंने कहा कि केएमपी और नए एक्सपे्रस हाइवे जो कि दिल्ली से मेवात होते हुए बडौदरा-मुबई तक  बनने से यहां लोगों का जीवन स्तर और ऊंचा उठेगा। 
श्री मनोहर लाल ने कहा कि किसानों की बेहतरी के लिए खरीफ की फसलों का समर्थन मूल्य बढ़ाने से किसानो की प्रति व्यक्ति आय में बढौतरी होगी। उन्होंने कहा कि पूर्व की सरकारों ने किसानों की अनदेखी की । मुख्यमंत्री ने यूनिवर्सिटी की मांग पर कहा कि एक कमेटी बनाई जाएगी जिसकी सकारात्मक रिपोर्ट आने के पश्चात यूनिवर्सिटी की सौगात दी जाएगी। उन्होंने कहा कि यहां शिक्षा के पिछड़ेपन को दूर करने के लिए  शिक्षकों की भर्ती में इस क्षेत्र के योग्य उम्मीदवारों को प्राथमिकता दी जाएगी। उन्होंने पत्रकारों द्वारा पूछे गए सवाल का जवाब देते हुए कहा कि ड्राईविंग लाईसैंस के मुद्दे पर केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी से  मिलकर विशेष छूट का प्रयास किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में ड्राईविंग स्कूल का निर्माण करवाया जाएगा। उन्होंने शिवधाम योजना के अंतर्गत सभी शमशान घाटों की चारदीवारी, शैड व रास्तों को पक्का किया जाएगा। 
उन्होंने उपायुक्त को निर्देश दिए कि वे जल्द ही उज्जवला योजना के अंतर्गत पात्र व्यक्ति को डीएफएससी विभाग के माध्यम से गैस कनेकशन उपलब्ध करवाएं। उन्होंने बताया कि आठ करोड़ रुपए की लागत से सामुदयिक केन्द्र भवन का निर्माण कराया जाएगा। इसी प्रकार फिरोजपुर-झिरका में सात करोड़ रुपए की लागत से नया सीएससी भवन बनाया जाएगा। लगभग 30 करोड़ रुपए की लागत से सडक़ो का निर्माण कार्य करवाया जाएगा। 
इस अवसर पर हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने आज अनाज मंडी, फिरोजपुर झिरका ,नूंह से लगभग 507 करोड़ 08 लाख रुपये के विभिन्न विकास कार्यों का उदघाटन एवं शिलान्यास किये। इनमें  लगभग 263 करोड़ रुपए की लागत से फिरोजपुर झिरका एवं नगीना खंड के  80 गांवों के लिए रेनीवेल आधारित पेयजल संवर्धन योजना के निर्माण कार्य ,गांव आकेड़ा में 45 करोड़ 43 लाख 81 हजार रुपए की लागत से बनने वाले राजकीय यूनानी महाविद्यालय एवं अस्पताल भवन का शिलान्यास किया। लभगभ 150 करोड़ रुपये की लागत से बने एस.एच.के.एम. राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय नल्हड़, नूंह टाऊन और नंूह खंड के आसपास के 17 गांवों को नहरी जलापूर्ति उपलब्ध करवाने के निर्माण कार्य का और लभगभ 2 करोड़ रुपए लागत से बने सलाहेड़ी नंूह में जिला पंचायत संसाधन केंद्र का उदघाटन किया।
     मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने 8 करोड़ 36 लाख 71 हजार रुपये से बनने वाले तावडू-भोगीपुर रोड से सिल्खो-वाया कंगरका-मदरका-थाना आलमपुर तक नई सडक़, पिनगवां में 2 करोड़ 22 लाख 12 हजार ,फिरोजपुर झिरका में 2 करोड़ 33 लाख 96 हजार रुपए व नंूह में 2 करोड़ 21 लाख 02 हजार रुपए की लागत से बनने वाले बाल भवन की इमारतों का शिलान्यास किया। 
      उन्होंने 11 करोड़ 57 लाख 7 हजार रुपए से तावडू, नूंह, नगीना, फिरोजपुर झिरका, पुन्हाना माढी, खानपुर घाटी के एम एम स्कूल में 660-660 वर्ग फुट 56 क्वाटरों का तथा माढी और खानपुर घाटी के एम एम स्कूल में 1220-1220 वर्गफुट के दो क्वाटरों का शिलान्यास किया।
मुख्यमंत्री ने पुन्हाना में 1 करोड़ 92 लाख 41 हजार रुपए, पिनगवां में 1 करोड़ 98 लाख 72 हजार रुपए, नगीना में 1 करोड़ 92 लाख 41 हजार रुपए, इंद्री में 2 करोड़ 2 लाख 52 हजार रुपए तथा नंूह में 1 करोड़ 92 लाख 41 हजार रुपए से बनने वाले खंड कार्यालय भवनों के निर्माण कार्य का शिलान्यास किया। उन्होंने गांव उजीना में 1 करोड़ 65 लाख 86 हजार रुपए की लागत से बनने वाले 33 के वी  सब-स्टेशन के निर्माण कार्य का भी शिलान्यास किया।
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने इकबाल सरपंच के घर जलपान के दौरान फिरोजपुर गऊशाला को 10 लाख रूपये व मरोड़ा गऊशाला को पांच लाख रूपये देने की घोषणा की। इसके पश्चात मुख्यमंत्री ने शिव मंदिर पौधारोपण किया तथा शिव मार्गदर्शन द्वार व गैलरी का उदघाटन भी किया। 
इस मौके पर कृषि मंत्री ओपी धनखड़ ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि बाजरे का एक-एक दाना खारीदा जाएगा। उन्होंने कहा कि बाजरे का समर्थन मूल्य 1950 रुपए किया गया है। खरीफ की फसलों में 96 प्रतिशत की वृद्धि की गई है। 
राव नरबीर सिंह ने कहा कि वर्तमान सरकार के कार्यकाल में प्रदेश में चहूमुखी विकास हुआ है। मेवात में बीजेपी का कोई भी विधायक न होने पर भी मेवात क्षेत्र में समान रुप से समान कार्य करवाए गए है। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र की लगभग सभी सडक़ों को बनाया गया है। पुन्हाना के विधायक रहीश खान ने मुख्यमंत्री का स्वागत करते हुए कहा कि पिछले साढ़े तीन साल में जितने भी विकास कार्य हुए है इससे पहले कभी नहीं हुए। 
इस अवसर पर स्वामी धर्म देव, गौ-सेवा आयोग के चैयरमैन भानीराम मंगला, आलम उर्फ मुड़ल, हज कमेटी के चैयरमैन औरंगज जेब, कुवंर संजय सिंह, ताहिर बेगम, जाहिद चैयरमैन, फकरुदीन एडवोकेट,खुर्शीद राजाका, मुख्यमंत्री के राजनैतिक सचिव दीपक मंगला, पूर्व मंत्री सुभाष कत्याल, पूर्व विधायक रामरत्तन होड़ल, भाजपा जिला अध्यक्षक नूंह सुरेन्द्र प्रताप आर्य,भाजपा जिला अध्यक्ष पलवल जवाहर सिंह सरौत, आदि नेताओं ने भी जनसभा को संबोधित किया। इस अवसर पर जिला परिषद की चैयरपर्सन अनीषा बानो, महिला मोर्चा जिला अध्यक्ष निर्मला बैरागी, उपायुक्त पंकज कुमार, पुलिस अधीक्षक नाजनीन भसीन, अतिरिक्त उपायुक्त प्रदीप दहिया, सहित अन्य प्रशासिनक अधिकारी व गणमान्य लोग उपस्थित रहे।
Categories: Uncategorized

cdadmin

Editor in Chief of City Darpan, national hindi news magazine.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *