सरकार ने गुरुग्राम में शहर की व्यापक निगरानी और यातायात प्रबन्धन प्रणाली के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाने के लिए 25 करोड़ रुपये की राशि स्वीकृत की गई है

चण्डीगढ़, 22 जुलाई – हरियाणा सरकार ने गुरुग्राम में शहर की व्यापक निगरानी और यातायात प्रबन्धन प्रणाली के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाने के लिए 25 करोड़ रुपये की राशि स्वीकृत की गई है। मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल द्वारा इस आशय के एक प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान की गई है।

        एक सरकारी प्रवक्ता ने आज यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि यह राशि गृह विभाग द्वारा प्रदान की जाएगी और इस परियोजना के  तहत अन्य खर्च गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण (जीएमडीए) द्वारा वहन किया जाएगा। अपराध सम्भावित क्षेत्रों और संवेदनशील क्षेत्रों पर गुरुग्राम पुलिस से परामर्श किया गया है और इस सम्बन्ध में 21 स्थानों को कवर किया गया है, जिसमें 16 चौंक हैं। प्रत्येक चौंक का अध्ययन किया गया है और कैमरे के प्रकार और उसके स्थान के लिए योजना बनाई गई है।

        उन्होंने कहा कि गुरुग्राम पुलिस के सहयोग से नगर निगम गुरुग्राम द्वारा शुरू की गई पायलट परियोजना के तहत 4 जनवरी, 2018 को 61 पायलट सीसीटीवी कैमरे लगाकर चालू किए गये। इस परियोजना के तहत 15 स्थानों को कवर किया गया और 44 कैमरे, 12 पैन टिल्ट जूम कैमरे और 5 आटोमैटिक नम्बर प्लेट रिकोग्नीशन कैमरे लगाए गये तथा पुलिस मुख्यालय पर इसे एक सांझा नियंत्रण केन्द्र से जोड़ा गया है। यह परियोजना व्यापक तौर पर सफल रही है।

        इस परियोजना के तहत इंटेलीजेंट ट्रेफ्कि मैनेजमेंट सिस्टम यानि एएनपीआर कैमरे, रैड लाइट, वायोलेशन डिटेक्टर्स (आरएलवीडी) कैमरे और स्पीड वायोलेशन डिटेक्शन कैमरे उच्च प्राथमिकता वाले चौंकों पर लगाए जाएंगे। इसी प्रकार, उच्च अपराध सम्भावी क्षेत्र व संवेदनशील क्षेत्रों में अल्ट्रा हाई डेफिनेशन कैमरे और एएनपीआर लगाए जाएंगे तथा प्रवेश द्वार और निकास बिंदुओं पर बॉक्स में लगे कैमरे लगाए जाएंगे। अन्डर पास में सामान्य निगरानी कैमरे लगाए जाएंगे। एक आंतरिक मैनुअल चालान प्रणाली भी लागू की गई है। प्रवक्ता ने बताया कि पुलिस मुख्यालयों और समेकित कमांड और नियंत्रण केन्द्र में वीडियो फीड की निगरानी के लिए कार्य करने के लिए एलईडी स्क्रीन लगाई जाएगी। उन्होंने कहा कि एलईडी स्क्रीन चयनित पुलिस थानों में भी लगाई जाएगी, जो स्थानीय निगरानी केन्द्रों के रूप में कार्य करेंगे।

Categories: Uncategorized

cdadmin

Editor in Chief of City Darpan, national hindi news magazine.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *