15 अक्तूबर को होगा बीआरटीएस प्रोजैकट का उद्घाटन -सिद्धू

-स्कूल विद्यार्थियों के लिए मुफ़्त होगा बीआरटीएस का सुहाना सफर

– पहले तीन महीने सभी को मुफ़्त झूले देगी बीआरटीएस की बसें

-भंडारी पुल का उद्घाटन होगा अगले सप्ताह

चंडीगढ़ /अमृतसर, 13 जुलाई-:   स्थानीय निकाय मंत्री स. नवजोत सिंह सिद्धू ने शहर निवासियों के लम्बे इन्तज़ार को ख़त्म करते हुए ऐलान किया कि 15 अक्तूबर को बीआरटीएस प्रोजैकट का मुकम्मल उद्घाटन कर दिया जायेगा। आज इस प्राजैकट के मुद्दे पर उच्च स्तरीय मीटिंग करने और प्रोजैकट का मौके पर जा कर जायज़ा लेने के बाद में स. सिद्धू ने बताया कि पिछली सरकार द्वारा करीब 500 करोड़ रुपए की लागत से शुरू किये गए इस प्रोजैकट को राह पर लाने के लिए मुख्यमंत्री पंजाब कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने झंडी दे दी थी और हम सभी इसको सफल करने के लिए पूरी ताकत लगा रहे हैं। उन्होंने कहा कि आज की मीटिंग में फ़ैसला किया गया है कि पहले तीन महीने यह बसें सभी के लिए मुफ़्त सफऱ की सुविधा देंगी और स्कूल विद्यार्थियों को यह सुविधा सदा के लिए जारी रहेगी। आज की मीटिंग में शिक्षा और पर्यावरण मंत्री श्री ओ. पी. सोनी, लोक सभा सांसद स. गुरजीत सिंह औजला, मेयर स. करमजीत सिंह रिंटू, विधायक डा. राज कुमार वेरका, प्रिंसिपल सचिव वित्त श्री अनिरूद्ध तिवाड़ी, सचिव लोक निर्माण विभाग श्री हुस्न लाल, पुलिस कमिशनर श्री एस. श्रीवास्तव, डिप्टी कमिशनर स. कमलदीप सिंह संघा, कमिशनर नगर निगम श्रीमती सोनाली गिरी, अतिरिक्त डिप्टी कमिशनर श्री रवीन्द्र सिंह और अन्य सीनियर अधिकारी भी उपस्थित थे।

       स. सिद्धू ने बीआरटीएस के प्राजैकट संबंधी बोलते बताया कि 31 किलोमीटर के लगभग इस रूट में 47 बस स्टेशन बनने हैं, जिसमें से 6 स्टेशन और एक बड़ा बस स्टैंड अधूरा होने के कारण यह काम एक महीने के लिए आगे बढ़ाया गया है। उन्होंने कहा कि सरकार इस प्रोजैकट में से कमाई नहीं देख रही, बल्कि लोगों की सुविधा को ध्यान में रख रही है और इस लिए 6-7 महीने सभी बसें चला कर इसके प्रति लोगों का स्वीकृति को देखा जायेगा, यदि लोगों के हाँ -समर्थकी स्वीकृति न दी, तो इस प्रोजैकट में थोड़ी तबदीलियाँ करके बसें निगम या किसी अन्य अदारे के द्वारा रूटों की बाँट करके चलाईं जाएंगी।

     बीआरटीएस प्रोजैकट और प्रदूषण के लिए मुश्किलें ले खड़ी करते आटोज़ संबंधी बोलते स. सिद्धू ने कहा कि हम किसी का रोजग़ार छीनना नहीं, बल्कि उसको आटो सीएनजी या बैटरी के साथ चलाने के लिए कजऱ् आदि की सुविधा देंगे, जिससे प्रदूषण कम हो जायेगा।

   शहर की ट्रैफिक़ समस्या पर बोलते हुए स. सिद्धू ने बताया कि इस प्रोजैकट के हिस्से के तौर पर नया बना भंडारी पुल भी अगले सप्ताह शुरू किया जा रहा है, जिससे ट्रैफिक़ का मसला काफ़ी हल हो जायेगा। इसके अलावा फोर फलाई ओवर और कुछ अन्य ज़रूरी पुल बनाकर इस समस्या का पक्का हल कर दिया जायेगा। उन्होंने बताया कि स्मार्ट सिटी प्रोजैकट के अंतर्गत 155 करोड़ रुपए के टैंडर भी अगले सप्ताह लगाए जा रहे हैं, जिन पर जल्दी काम शुरू होने की आशा है। स. सिद्धू ने बताया कि अमृतसर, जालंधर, लुधियाना और पटियाला के शहर निवासियों को पीने के लिए शुद्ध पानी देने के लिए केंद्र सरकार ने 4000 करोड़ रुपए का प्रोजैकट स्वीकृत कर दिया है और विश्व बैंक से भी 2000 करोड़ रुपए की स्वीकृति मिल रही है, जिससे यह काम भी जल्दी शुरू हो जायेगा।

          नाजायज कालोनियों संबंधी पूछे जाने पर स. सिद्धू ने कहा कि कैबिनेट में वन टाईम सेटलमेंट का केस विचारा जायेगा, परन्तु 31 मार्च के बाद हुई कोई भी नाजायज निर्माण को इसमें राहत नहीं दी जायेगी। उन्होंने कहा कि लोगों को सरकारी ज़मीन पर नाजायज कब्ज़े और सरकारी फीस की चोरी करने की आज्ञा नहीं दी जायेगी।

Categories: Uncategorized

cdadmin

Editor in Chief of City Darpan, national hindi news magazine.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *