श्री अमरनाथजी यात्रा 2018
यात्रा 14 वें दिन सुचारू रूप से चली, 15,696 श्रद्धालुओं ने पवित्र गुफा में पूजा की
श्रीनगर 11 जुलाई 2018- अमरनाथजी श्राइन बोर्ड के अध्यक्ष, राज्यपाल एन एन वोहरा द्वारा एसएएसबी मुख्य कार्यकारी अधिकारी उमंग नरुला, अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी भूपिंदर कुमार और श्राइन बोर्ड के अन्य अधिकायिों के साथ आयोजित एक बैठक में चल रही श्री अमरनाथ यात्रा के संचालन और गति की समीक्षा की। ।
नरुला ने बताया कि लगातार बारिश के परिणामस्वरूप पहले तीन दिनों के दौरान में परेशानी आई थी, और बाद में, 4 जुलाई और 5 जुलाई को बालटाल- पवित्र गुफा ट्रैक को गंभीर नुकसान पहुंचा, युद्ध स्तर पर बहाली का काम शुरू किया गया और बालटाल- पवित्र गुफा गुफा मार्ग पर यात्रियों की आवाजाही को सक्षम करने के लिए ट्रैक स्थितियों में सुधार किया गया है। ट्रैक के कमजोर हिस्सों पर गिरते पत्थरों की समस्या का समाधान करने के लिए पीडब्ल्यूडी और बीआरओ द्वारा बाड़ लगाने और अन्य सुरक्षा कार्यों को संयुक्त रूप से लिया गया है। बालटाल- पवित्र गुफा मार्ग पर प्रकाश व्यवस्था को यात्रियों की आवाजाही को सुविधाजनक बनाने के लिए बढ़ाया गया है। एमआरटी, एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमों को संकट में किसी भी यात्रा की सहायता के लिए ट्रैक के साथ विभिन्न कमजोर और महत्वपूर्ण हिस्सों पर तैनात किया गया है। उन्होंने आगे बताया कि यात्रियों की आवाजाही के लिए प्रभावी उपयोग को सुनिश्चित करने के लिए कट-ऑफ समय संशोधित किए गए हैं। इससे यात्रियों को रात होने से पहले आधार शिविरों में सुरक्षित रूप से वापस जाने की अनुमति दी है। पंजतरणी में हाल ही में स्थापित माइक्रो एटीएम ने यात्रियों की नकदी से संबंधित समस्याओं को और आसान कर दिया है।
तीर्थ यात्रा के 14 वें दिन, आज भगवती नगर आधार शिविर जम्मू से 4943 यात्रियों का जत्था नुनवान और बालटाल आधार शिविरों की तरफ रवाना हुआ। लगभग 14,000 यात्री पहलगाम और बालटाल दोनों मार्गों पर गुफा की ओर बढ़े। 15696 यात्रियों ने पवित्र गुफा में पूजा की। आज तक कुल 1,33,481 यात्रियों ने पवित्र शिवलिंग के दर्शन का किया है। इसके अलावा, जम्मू-श्रीनगर में सभी अपंजीकृत यात्रियों को ऑन-स्पॉट पंजीकरण सुविधा प्रदान की जा रही है।
राज्यपाल वोहरा ने अपने निर्देशों को दोहराया है कि सभी संबंधित एजेंसियों को तैयारी की स्थिति में रखा जाना चाहिए और जमीन की स्थितियों की स्थिति को दैनिक आधार पर किसी भी उभरती समस्या को तुरंत संबोधित करने के लिए समीक्षा की जानी चाहिए।


cdadmin

Editor in Chief of City Darpan, national hindi news magazine.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *