राज्यपाल ने किया नेहरा में राज्य स्तरीय पौधारोपण अभियान का शुभारम्भ

13th July 2018:राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने आज वन विभाग एवं हिमाचल प्रदेश राज्य रेडक्रॉस सोसायटी, शिमला के संयुक्त तत्वाधान में शिमला के निकट धामी के गनेवग (नेहरा) में 69वें वन महोत्सव के अन्तर्गत राज्य स्तरीय पौधारोपण अभियान का शुभारम्भ किया। इस अभियान के तहत 5000 से अधिक पौधें रोपे गए। राज्यपाल और लेडी गर्वनर ने भी देवदार के पौधों का रोपण किया।
इस अवसर पर राज्यपाल ने लोगों का आह्वान किया कि पौधारोपण को जीवन का हिस्सा बनाएं। पौधारोपण जैसे कार्यक्रमों में औपचारिकता न निभाकर इसे अपना कर्त्तव्य समझकर पौधारोपण करें। उन्होंने कहा कि वृक्ष प्रकृति का वरदान हैं, जिनका संरक्षरण जरूरी हैं। इसलिए हर व्यक्ति को विशेष अवसरों पर जैसे जन्मदिन, सालगिरह इत्यादि पर पौधारोपण करना चाहिए, जिससे यह कार्य जीवन का हिस्सा बन सके।
आचार्य देवव्रत ने कहा कि पौधारोपण पुण्य का कार्य है, क्योंकि यह जीवन देते हैं, इसलिए पेड़-पौधे भी देव श्रेणी में आते हैं। वनों के बिना प्राणी जीवन की कल्पना नहीं की जा सकती। उन्होंने चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि वन क्षेत्र कम होने से पर्यावरण को खतरा पैदा हो गया है। आज दुनिया वैष्विक उष्मीकरण के कारण सख्ते में है, ओजोन परत में छेद पाए गए हैं, जिसके कारण हिमखण्ड पीघल रहे हैं और तापमान बढ़ रहा है।
पौधे लगेंगे तो तापमान का संतुलन बनेगा, वर्षा होगी और पानी की कमी भी नहीं रहेगी। उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि वे पौधारोपण में भाग लें, इसका प्रचार करें और इनका पालन भी करें। उन्होंने इस कार्य में वन विभाग के प्रयासों को भी सराहा।
इससे पूर्व, प्रधान मुख्य वन अरण्यपाल श्री एस.के. शर्मा ने राज्यपाल का स्वागत किया तथा वन विभाग की हरित आवरण को बढ़ाने के लिए चलाए जा रहे कार्यक्रमों की जानकारी दी। उन्होंने कहा, ‘‘हिमाचल की खूबसुरती वनों से है। वन नहीं होंगे तो हिमाचल घुमने कोई नहीं आएगा।’’
ग्राम पंचायत गनयोग नैहरा की प्रधान श्रीमती बॉबी बंसल ने राज्यपाल को उनके पंचायत क्षेत्र में पौधारोपण अभियान का शुभारम्भ करने के लिए आभार व्यक्त किया।
पूर्व सांसद श्रीमती विमला कश्यप, नगर निगम शिमला की पार्षद श्रीमती किमी सूद, स्वामी विवेकानंद सेवा प्रतिष्ठान के अध्यक्ष डॉ. प्रमोद शर्मा, राज्य रेडक्रॉस अस्पताल कल्याण शाखा की उपाध्यक्ष श्रीमती फिरोज़ा विजय सिंह, अवैतनिक सचिव श्रीमती पूनम चौहान, राज्य रेडक्रॉस के कार्यकारी सचिव श्री पी.एस. राणा, जिला प्रशासन व वन विभाग के अधिकारीगण, राजकीय उच्च पाठशाला, नेहरा के विद्यार्थी तथा सेना के जवान भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

 

Categories: Uncategorized

cdadmin

Editor in Chief of City Darpan, national hindi news magazine.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *