प्रदेश में जल्द ही जारी होगी लॉजिस्टिक और वेयरहाउस नीति:  विपुल गोयल 
 रोहतक में 100 करोड़ से बनेगा टूल रूम, मार्च 2019 से हो जाएगा शुरू
चंडीगढ़, 12 जुलाई- हरियाणा में लॉजिस्टिक और वेयरहाउसिंग सेक्टर को विकसित एवं विस्तारित करने के लिए प्रदेश सरकार जल्द ही लॉजिस्टिक और वेयरहाउस नीति जारी करने जा रही है। इसके अलावा एमएसएमई क्षेत्र के विनिर्माण और कौशल विकास को बढ़ावा देने के लिए 100 करोड़ रुपये के निवेश से आईएमटी रोहतक में टूल रूम/टेक्नोलॉजी सेंटर की स्थापना की जा रही है।
यह जानकारी उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री श्री विपुल गोयल ने आज यहां आयोजित एक पत्रकार वार्ता के दौरान दी।
उन्होंने बताया कि हमारी सरकार राज्य में लॉजिस्टिक और वेयरहाउसिंग सैक्टर को और अधिक विकसित करने की दिशा में प्रयासरत है। नारनौल में उत्तर भारत का सबसे बड़ा लॉजिस्टिक हब विकसित करने की भी हमारी योजना है। हमारा उद्देश्य इस मल्टी मॉडल लॉजिस्टिक हब के माध्यम से माल की ढुलाई के समय को कम करना है और इस परियोजना की प्रस्तावित लागत एक अरब अमेरिकी डॉलर है।
उन्होंने कहा कि एमएसएमई क्षेत्र के विनिर्माण और कौशल विकास को बढ़ावा देने के लिए 100 करोड़ रुपये के निवेश से आईएमटी रोहतक में टूल रूम/टेक्नोलॉजी सेंटर की स्थापना की जा रही है। आईएमटी रोहतक में टूल रूम/टेक्नोलॉजी सेंटर मार्च 2019 से काम करना शुरू कर देगा।
उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने प्रदेशभर में सभी 21 जिला उद्योग केंद्रों के लिए एमएसएमई सुविधा डेस्क स्थापित किये हैं। जिला उद्योग केन्द्र पर स्थापित सुविधा डेस्क न केवल एमएसएमई को आवश्यक जानकारी प्रदान करता है बल्कि उन्हें भारत सरकार और राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं के लाभ प्राप्त करने की प्रक्रिया में भी मदद करता है।
उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा भारत सरकार के खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय (एमओएफपीआई) की मेगा फूड पार्क स्कीम (एमएफपीएस) के तहत सोनीपत जिला के बडी में लगभग 75 एकड़ में मेगा फूड पार्क स्थापित किया जा रहा है। इस परियोजना में लगभग 177 करोड़ रुपये का निवेश होगा, जिससे प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से लगभग 12,000 व्यक्तियों के लिए रोजगार के अवसर पैदा होंगे। वर्तमान में 91 करोड़ रुपये का निवेश हो चुका है जिसके परिणामस्वरूप ड्राई वेयरहाउस शत-प्रतिशत, शेड/मानक डिजाइन कारखाने शत-प्रतिशत, प्रशासकीय भवन 85 प्रतिशत, कोर प्रोसेसिंग सेंटर के सिविल कार्य 95 प्रतिशत पूरे हो चुके हैं।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार श्री राजीव जैन, एचएसआईआईडीसी के प्रबंध निदेशक श्री टी. एल. सत्यप्रकाश भी उपस्थित थे।

Categories: Uncategorized

cdadmin

Editor in Chief of City Darpan, national hindi news magazine.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *