पंजाब सरकार अंतरराष्ट्रीय रोजग़ार मेले के दौरान 8500 नौकरियाँ मुहैया करवाएगी- चन्नी
-अंतरराष्ट्रीय रोजग़ार मेला 30 जुलाई को सरकारी कालेज, फ़े ज-6, मोहाली में लगेगा
-मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर इस रोजग़ार मेले का उद्घाटन करेंगे और नौजवानों को नियुक्ति पत्र सौंपेंगे
6-7 देशों के प्रतिनिधि इस समागम में नौकरियां देने के लिए शिरकत करेंगे
चंडीगढ़, 12 जुलाई-  पंजाब सरकार देश में अपनी तरह के पहले ‘अंतरराष्ट्रीय रोजग़ार मेले’ का आयोजन करेगी और इस मेले के दौरान राज्य के लगभग 8500 नौजवानों को नौकरियां प्रदान करेगी। इसका खुलासा तकनीकी शिक्षा और रोजग़ार सृजन मंत्री, पंजाब, श्री चरनजीत सिंह चन्नी ने रोजग़ार सृजन और तकनीकी शिक्षा विभागों के सीनियर अधिकारियों के साथ आज अपने सरकारी निवास में रोजग़ार मेले की तैयारियोंं संबंधी रखी सांझी मीटिंग के बाद किया।
मंत्री ने कहा कि यह रोजग़ार मेला 30 जुलाई, 2018 को सरकारी कॉलेज, $फेज-6, मोहाली में आयोजित किया जायेगा। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह इस मेले का उद्घाटन करेंगे और नौकरियाँ प्राप्त करने वाले नौजवानों को नियुक्ति पत्र सौंपेंगे।
मंत्री ने आगे कहा कि पहले विभिन्न देशों से 5000 अंतरराष्ट्रीय नौकरियों की पेशकश हुई थी जो अब बढक़र 8500 हो गई है और आने वाले दिनों में और बढऩे की संभावना है। उन्होंने बताया कि 6-7 देशों के प्रतिनिधि इस समागम में राज्य के नौजवानों नौकरियाँ देने के लिए शिरकत करेंगे।
मंत्री ने तकनीकी शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश जारी करते हुए कहा कि अंतराष्ट्री रोजग़ार मेले संबंधी अधिक से अधिक प्रचार किया जाये जिससे अधिक से अधिक नौजवान इस मौके का लाभ ले सकें।
उन्होंने यह भी कहा कि पंजाब सरकार के पोर्टल पर नौकरी हासिल करने के चाहवानों के लिए कुछ दिनों में ऑनलाईन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो जायेगी। उन्होंने नौजवानों से अपील की कि वह इंटरव्यू के लिए योग्य होने के लिए अपनी सारी जानकारी ध्यान से ऑनलाइन दजऱ् करें।
विभिन्न देशों से नौकरी की पेशकशों संबंधी विवरण देते हुए मंत्री ने बताया कि दुबई, कतर और बहरीन में 60 सहायक मैनेजर / मैनेजर रैस्टोरैंट स्टोर / रैस्टोरैंटों के लिए महिला और पुरुष वेटर / खज़़ांची, यू.ए.ई. में 22 ऑटो मकैनिक (लेवल-1)/ पेंटर / डैंटर / यू.ए.ई., कतर और कुवैत में 441 बेकरी सहायक / रसोईया / श्रमिक / सहायक / डायनिंग हॉल वेटर / डिशवाशर, कुवैत, यू.ए.ई. और कतर में 51 सी.सी.आर. ऑपरेटर कम क्यू.सी. / इलैक्ट्रिकल / मकैनिकल /वर्कशाप टैकनीशियनज़ / हवाक टैकनीशियन, कतर,यू.ए.ई. आबू धाबी और दुबई में 100 रसोईये (उत्तर और दक्षिण दोनों) / एशियन / अरेबीक / चायनीज़, कतर, यू.ए.ई., कुवैत और ओमन में 31 ड्राईवरज़ – लाईट / भारी वाहन / बस, कतर और यू.ए.ई. में 100 कारपेंटर – फर्नीचर / शटरिंग / फिकसर, यू.ए.ई., कुवैत, दुबई और ओमन में 215 हाऊसकीपिंग फ़ोरमैन / कलीनर / हाऊसकीपिंग, कुवैत और दुबई में 7 इंजीनियर – इन्नस्टरूमैनटेशन / मकैनिकल / प्रोजैक्ट (इनफरास्टरक्कचर), यू.ए.ई., कुवैत, कतर और ओमन 10 जूनियर अकाउँटैंट / अकाउँटैंट / एडमिन मैनेजर / आई.टी. इंचार्ज / सेल्ज, यू.ए.ई. में मिस्त्री – ब्लाक और पलस्तर / टाईल, यू.ए.ई.,यू.के. और रिपब्लिक ऑफ आइरलैंड में 2000 नर्सें, यू.ए.ई. में 70 पाईप – फैबरीकेटर / फि़टर / प्लम्बर, यू.ए.ई., में 40 स्टील फिकसर, यू.ए.ई., ओमन, कुवैत में 31 वैल्डर / 6 जी / गैस्स कटर, यू.ए.ई. और दुबई में 40 केयरटेकर और इसके अलावा अंतर -राष्ट्रीय क्रुज लाईनरज़ में 60 शैफ, 80 सी.डी.पी., 80 सहायक सी.डी.पी., 150 रसोईये (इटालियन, कौंटीनैंटल, फ्ऱैंच), 60 सहायक रसाईये, 200 गैलरी यूटिलिटी, 200 गैलरी हाऊसकीपिंग, 200 गैलरी एफ एंड बी खज़़ांची, 50 ब्यूटी थेरेपिस्ट, 30 सपा थैरेपिस्टें की ज़रूरत है। उन्होंने यह भी कहा कि अंतर -राष्ट्रीय क्रुज लाईनरज़ को 50 हेयर ड्रैसरज़, 25 पर्सनल ट्रेनर, 10 नेल टैकनीशियनज़, सपा डिपार्टमैंट में 20 अकूपंकचरिस्ट और 10 हैलमसमैन, 10 बोसन, 10 एबल बाडिड सीमैन (ए.बी.), 20 आरडनरी सीमैन, 20 डैक यूटिलिटी, 20 आइलर /मोटरमैन, 20 आइलर, 20 वायपर, 20 इंजन यूटिलिटी, 10 गारबेज़ हैंडलर, 10 जनरल परपज होटल मेनटेनेंस, 10 पुल अटेंडेंट और एम.टी.ओ. डिपार्टमैंट में 10 इंजन फिटरों की ज़रूरत है।
इस मीटिंग में दूसरे के अलावा तकनीकी शिक्षा विभाग के सचिव डी.के तिवाड़ी, रोजग़ार सृजन विभाग के डायरैक्टर डी.पी.एस खरबन्दा, तकनीकी शिक्षा विभाग के डायरैक्टर प्रवीण थिंड, महाराजा रणजीत सिंह यूनिवर्सिटी के उप कुलपति के अलावा तकनीकी शिक्षा और रोजग़ार सृजन विभाग के अन्य अधिकारी भी मौजूद थे
Categories: Uncategorized

cdadmin

Editor in Chief of City Darpan, national hindi news magazine.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *